बिहार

bihar

फर्जी प्रमाण पत्र पर बहाल 4 शिक्षकों पर FIR, एक्शन में बिहार शिक्षा विभाग - Fake Teacher in Motihari

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 13, 2024, 8:06 PM IST

FIR Against Motihari Fake Teacher : मोतिहारी में शिक्षा विभाग ने कार्रवाई की है. 4 फर्जी शिक्षकों पर मामला दर्ज किया गया है. निगरानी डीएसपी के निर्देश पर यह एक्शन हुआ है. पढ़ें पूरी खबर.

एक्शन में शिक्षा विभाग
एक्शन में शिक्षा विभाग (Etv Bharat)

मोतिहारी: शिक्षा विभाग लगातार एक्शन में है. इसी कड़ी में पूर्वी चंपारण जिला में फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है. निगरानी डीएसपी राजेश कुमार ने चार शिक्षकों के खिलाफ पीपराकोठी थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया है.

चार शिक्षकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज :फर्जी प्रमाणपत्र पर बहाल दो शिक्षिका और दो शिक्षकों के उपर प्राथमिकी दर्ज करने के लिए मिले आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है. वहीं इसके पूर्व बंजरिया थाना में विगत जुलाई माह में छह और अगस्त माह में चार शिक्षकों के खिलाफ निगरानी विभाग ने प्राथमिकी दर्ज करायी थी.

''आज जिले के चार शिक्षकों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया गया है. पीपराकोठी थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के लिए आवेदन दिया गया है. जिसमें पीपराकोठी प्रखंड के एनपीएस पासवान टोली बभनौलिया की शिक्षिका सपना कुमारी, यूएमएस हथियाही के शिक्षक संजय कुमार साह, झखरा कॉलेनी के शिक्षक नवल किशोर राम और मिडिल स्कूल टिकैता की शिक्षिका कुमारी रूपलता शामिल हैं.''- राजेश कुमार, डीएसपी, निगरानी

अब तक 40 पर हुई कार्रवाई : बता दें कि, जिला में फर्जी कागजात पर बहाल 40 शिक्षकों के खिलाफ अभी तक कार्रवाई हो चुकी है. वहीं कई फर्जी शिक्षक निगरानी के रडार पर हैं, जिनके खिलाफ कार्रवाई तय है. फर्जी शिक्षकों के खिलाफ हुई कार्रवाई से शिक्षा विभाग में हड़कम्प मचा हुआ है.

पूरे प्रदेश में हो रही कार्रवाई : वैसे अगर गौर से देखा जाए तो सिर्फ मोतिहारी ही नहीं, राज्य के कई जिलों में फर्जी कागजात पर शिक्षक बहाल हैं. हालांकि कार्रवाई भी की जाती है. यही नहीं इस मसले को लेकर पटना हाईकोर्ट भी काफी सख्त है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details