छत्तीसगढ़

chhattisgarh

फिल्मी शादी से ठगी, किराए की दुल्हन और रिश्तेदार, दूल्हा हुआ कंगाल - Fraud worth lakhs

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 11, 2024, 1:14 PM IST

Filmi marriage in Durg आपने अब तक लोगों को शेयर बाजार,ऑनलाइन और जल्दी अमीर बनने के चक्कर में लुटते देखा होगा. लेकिन आज हम आपको जिस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं वो थोड़ी अजीब है. क्योंकि एक शख्स को शादी के नाम पर चूना लगाया गया है.Marriage agent cheated Family

Filmi marriage in Durg Fraud Case worth lakhs Marriage agent cheated Family
किराए की दुल्हन और रिश्तेदारों का मायाजाल (Filmi marriage in Durg)

दुर्ग : दुर्ग के युवक को स्वजातीय कन्या से शादी करने की चाहत थी.बस उसकी इसी चाहत ने उसे लुटवा दिया.क्योंकि ठगों को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने बकायदा फिल्मी कहानी की तरह पूरा ताना बाना बुना.इसके बाद युवक को अपने जाल में ऐसा फंसाया कि वो शादी के चक्कर में अब कहीं का नहीं रहा. इनमें एक महिला ने विवाह एजेंट, दूसरी ने समाज की अविवाहित कन्या और बाकियों ने पिता,भाई और बहनोई समेत दूसरे रिश्तेदारों का किरदार निभाया.

एजेंट ने करवाया रिश्ता तय :प्रार्थी ने शिकायत में बताया है कि पिता के व्यवसाय संभालने और 5 बहनों की शादी की जिम्मेदारी निभाने के कारण देरी से विवाह करना पड़ा . उनके परिवार को स्वजातीय जैन लड़की की तलाश थी. तभी प्रार्थी के पिता ने सूरत में परिचित महावीर जैन से शादी बारे में चर्चा की. महावीर ने इंदौर की विवाह एजेंट सरला के बारे में बताया. इस पर सरला ने इंदौर की युवती पूर्वा जैन नाम की युवती का बायोडाटा भेजा.

कैसे बढ़ी बात आगे :प्रार्थी के पिता और बहन बात आगे बढ़ाने के लिए पूर्वा को देखने इंदौर पहुंचे. लेकिन जब सभी लड़की के घर पहुंचे तो सिर्फ एक युवक ही घर पर था. जिसे पूर्वा का छोटा भाई बताया गया. बाद में रिश्ता तय करने की एवज में विवाह एजेंट सरला ने 1.5 लाख रुपए मांगे. लेकिन प्रार्थी के परिवार वालों ने 11 हजार रुपए मुंह दिखाई के लिए दे दिया. 9 अप्रैल को लड़की के पिता के रूप में शांतिलाल गांधी और बड़े भाई महावीर का परिचय कराया गया. लड़की वालों से मुलाकात के बाद शादी का खर्चा प्रार्थी के परिवार ने वहन करने की बात कही. शादी का पूरा खर्च लगभग 16 लाख रुपए लड़के वालों से ही उठाने की शर्त पर शादी तय हुई.

रिश्ता तय होते ही रुपयों की डिमांड शुरु: रिश्ता तय होने के बाद एजेंट सरला ने प्रार्थी के परिवार से 16 लाख रुपए देने की मांग शुरू कर दी. इस पर 5.50 लाख रुपए दिए. बाकी रकम शादी के समय देने की बात हुई. लड़की पूर्वा जैन और उसके परिवार के अन्य सदस्य 23 अप्रैल को दुर्ग पहुंचे और प्रार्थी के घर पर ही सगाई की रस्म पूरी की गई.कथित वधु पक्ष ने 3 लाख रुपए और ले लिए. 3 मई को प्रार्थी और आरोपिया पूर्वा जैन की शादी इंदौर के एक होटल में संपन्न हुई. इसका खर्च भी प्रार्थी के परिवार ने वहन किया.इस दौरान विवाह एजेंट ने करीब नौ लाख रुपए की शेष रकम भी मौके पर ही ले लिया गया. अब तक प्रार्थी का परिवार अलग-अलग समय पर कुल 17.50 लाख रुपए दे चुका था.

कैसे हुआ खुलासा : प्रार्थी ने पुलिस को बताया कि शादी के बाद दूल्हे ने कथित पत्नी का आधार कार्ड मांगा तो वो बहाना बनाने लगी. शक हुआ तो धोखाधड़ी का खुलासा हुआ. इसके बाद प्रार्थी की शिकायत पर पुलिस में की शिकायत के आधार पर पुलिस ने कथित पत्नी समेत सातों के खिलाफ अपराध दर्ज कर लिया है. सभी आरोपियों ने नाम बदलकर अपना परिचय बताया था इस मामले में कथित दुल्हन पूर्वा जैन,विवाह एजेंट सरला,पूर्वा के भाई संतोष समेत 7 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला पुलिस ने दर्ज किया है.

''प्रार्थी की शिकायत पर पुलिस ने 7 लोगो के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज की है प्रार्थी से 17.50 लाख शादी कराने के नाम पर ठगी हुई है.इस मामले में जल्द आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी.''- विजय यादव, थाना प्रभारी सिटी कोतवाली

इस पूरे मामले में खास बात ये है कि जिन लोगों ने लड़की को खुद का रिश्तेदार बताया दरअसल उनका दूर-दूर तक लड़की से कोई नाता नहीं था. अब पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरु की है.

डीजे पर डांस में विवाद के बाद सामूहिक हत्याकांड, दो और आरोपी गिरफ्तार - Bhilai Triple Murder
टीचर सुसाइड केस में पूर्व मंत्री पर FIR, मोहम्मद अकबर ने कहा - मेरे खिलाफ साजिश हुई - CG Ex Minister Mohammad Akbar
SI भर्ती रिजल्ट के लिए मैराथन, अभ्यर्थी ने लगाई दुर्ग से नया रायपुर तक 65 किलोमीटर दौड़ - SI Recruitment Result Chhattisgarh

ABOUT THE AUTHOR

...view details