झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 20, 2024, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता, रबी फसलों को हो सकता है नुकसान

Rain in Sahibganj. साहिबगंज में बेमौसम बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. किसानों को अपनी फसल की चिंता सताने लगी है. बारिश से रबी फसलों को नुकसान पहुंचने का डर है.

Rain in Sahibganj
Rain in Sahibganj

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की चिंता

साहिबगंज : जिले में बुधवार सुबह से ही भारी बारिश जारी है. तालझारी प्रखंड में भारी बारिश हो रही है. बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. ठंड भी लग रही है. हालांकि, ये बारिश किसानों के लिए मुसीबत बन गई है. किसानों को अपनी फसलों की चिंता सता रही है. मौसम में अचानक आए बदलाव का असर स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है.

बारिश से फसल हो सकता है प्रभावित

दरअसल, यह बारिश ऐसे वक्त हो रही है जब रबी की फसल कटाई के कगार पर है. गेहूं भी पकने के कगार पर है. वहीं किसान खेतों में लगी सरसों व मसूर की फसल को खलिहानों में भंडारण करने में जुटे हैं. ऐसे में इस बारिश का असर इन फसलों पर दिखेगा. कई खेतों में गेहूं पक चुका है. ये बारिश के पानी से प्रभावित हो सकते हैं. इसको लेकर किसानों को चिंता सताने लगी है. जिले में कृषि योग्य भूमि 103814.80 हेक्टेयर है. जिसमें सिंचित भूमि 10453 हेक्टेयर है. रबी की फसल में गेहूं, मक्का, चना, मसूर, मटर और सरसों बोई जाती है.

केवीके ने क्या कहा

केवीके के वैज्ञानिक बीके मेहता ने बताया कि बुधवार को जिले में हुई बारिश से किसानों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. मसूर और सरसों की कटाई शुरू हो गई है. इन फसलों को खलिहान में संग्रहित किया जा रहा है. इस बारिश से दाना हल्का हो सकता है. अभी गेहूं पूरी तरह पका नहीं है. इसलिए उसपर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. आज मौसम खराब है, कल से मौसम साफ होने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:रांची सहित कई जिलों में हुई झमाझम बारिश, तेज हवा से कई पेड़ गिरे, बिजली आपूर्ति पर असर, जानिए कल कैसा रहेगा मौसम का हाल

यह भी पढ़ें:झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, रांची सहित कई जिलों में तेज हवा के झोंके के साथ हुई बारिश, कई शहरों में ओलावृष्टि भी हुई

यह भी पढ़ें:हल्की बारिश में ही रांची एयरपोर्ट के व्यवस्था की खुली पोल, पेड़ गिरने और जलजमाव से यात्री हुए परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details