राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में प्रचंड गर्मी, पारा पहुंचा 49 के पास, कई लोगों की मौत, अभी और बढ़ेगी तपिश - Extreme heat in Rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 24, 2024, 6:29 PM IST

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. सूरज की तपिश से जनजीवन बेहाल है. कई जिलों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है. गर्मी से राजस्थान में 5 लोगों की मौत पिछले 48 घंटे में हो चुकी है. 25 मई से नौतपे की शुरुआत हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस दौरान पारा 50 तक जा सकता है.

राजस्थान में भीषण गर्मी
राजस्थान में भीषण गर्मी (ETV Bharat GFX Team)

राजस्थान में प्रचंड गर्मी (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. प्रचंड गर्मी से राजस्थान में लगातार हालात बिगड़ रहे हैं, प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान 46 डिग्री से अधिक बना हुआ है, जबकि कुछ जिलों में तापमान तकरीबन 49 डिग्री के आसपास पहुंच गया है. हीट वेव की चपेट में आने के बाद राजस्थान में पिछले 48 घंटे में 5 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, चिकित्सा विभाग का कहना है कि आधिकारिक तौर पर अभी तक सिर्फ दो मौत गर्मी के कारण दर्ज की गई है.

बढ़ती गर्मी से बिगड़ते हालातों के बाद चिकित्सा विभाग ने शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाई, जिसमें तमाम जिलों में गर्मी के हालातों को लेकर फीडबैक लिया गया. इस दौरान चिकित्सा विभाग की एडिशनल चीफ सेक्रेटरी शुभ्रा सिंह ने निर्देश दिए कि अस्पतालों में हीट वेव से निपटने के सभी इंतजाम किए जाएं. जो भी मरीज हीट वेव की चपेट में आकर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं, उसका प्राथमिकता से इलाज किया जाए.

इसे भी पढें-आसमान से आग उगल रहा है सूरज, जोधपुर संभाग में टेंपरेचर का टॉर्चर जारी, भीषण लू की चपेट में राजस्थान - Heat Wave In Rajasthan

कल से नौतपा शुरू :राजस्थान में 25 मई से नौतपे की शुरुआत हो रही है. मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि इस दौरान कई जिलों में तापमान 50 डिग्री के आसपास पहुंच सकता है. इसके बाद राजस्थान में हालात और ज्यादा बिगड़ सकते हैं. वहीं, चिकित्सा विभाग का कहना है कि हीट वेव से होने वाली मौतों को लेकर ऑडिट की जाएगी और इसे लेकर केंद्र सरकार की ओर से एक गाइडलाइन भी जारी की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details