उत्तराखंड

uttarakhand

घर की बगिया में बोएं ये बीज, सर्दियों तक मिलेगी ताजी हरी सब्जियां, सेहत भी बना रहेगा - Vegetable production in season

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 10, 2024, 8:11 AM IST

Tips for Vegetable Production मानसून सीजन समाप्त होने के बाद अक्सर लोगों को पता नहीं होता है कि वो कौन सी सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं. लोगों की इस परेशानी को हेमवंती नंदन गढ़वाल विवि के हॉर्टिकल्चर विभाग के वरिष्ठ असिटेंट प्रोफेसर डॉक्टर तेज पाल बिष्ट ने दूर की है. उन्होंने 15 सितंबर से लेकर नवंबर माह तक उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में बताया है.

Vegetable production after monsoon
मानसून के बाद सब्जी उत्पादन (Photo- ETV Bharat)

श्रीनगर:सेहतमंद रहने के लिए फल सब्जियों का खास रोल होता है. जो व्यक्ति को तंदुरुस्त रखने के साथ ही शहरी में तमाम प्रकार के विटामिनों की पूर्ति करते हैं. धीरे-धीरे मौसम में बदलाव आ रहा है. मानसून सीजन के बाद आप कौन सी सब्जी का अपने खेत और क्यारियों में उत्पादन कर सकते हैं, उसके बारे में हेमवंती नंदन गढ़वाल विवि के हॉर्टिकल्चर विभाग के वरिष्ठ असिटेंट प्रोफेसर डॉक्टर तेज पाल बिष्ट ने विस्तार से जानकारी साझा की है.

मानसून सीजन के बाद इन सब्जियों का करें उत्पादन (Video- ETV Bharat)

एक्सपर्ट ने दिए सब्जी उत्पादन के टिप्स:ईटीवी भारत संवाददाता ने हेमवंती नंदन गढ़वाल विवि के हॉर्टिकल्चर विभाग के वरिष्ठ असिटेंट प्रोफेसर डॉक्टर तेज पाल बिष्ट इस विषय पर खास बात की. साथ ही जाना कि सब्जी उत्पादन करने वाले किसान आने वाले चार महीनों में किस प्रकार की सब्जी का उत्पादन करके अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं. इस दौरान डॉक्टर तेजपाल बिष्ट ने कौन सी सब्जी लगाए, सब्जियों के रखरखाव, बीज चयन के संबंध में जानकारी दी.

इस मौसम में लगाए ये सब्जियां:डॉक्टर तेजपाल बिष्ट ने बताया कि आने वाले 15 सितंबर से लेकर नवंबर माह तक किसान अपने खेतों में पत्तेदार सब्जी, राई, पालक, मूली, प्याज, लहसुन की खेती कर सकते हैं. इसके साथ साथ ये सीजन गोभी उत्पादन के लिए भी उपयुक्त है. ऐसे में लोग अपने खेतों, किचन गार्डन में पत्ता गोभी, फूल गोभी, गांठ गोभी, ब्रोकली का भी उत्पादन कर सकते हैं.

मानसून के बाद करें गोभी की खेती (Photo- ETV Bharat)

हरी और ताजी सब्जियां बेचकर बढ़ा सकते हैं आय:डॉक्टर तेजपाल बिष्ट ने बताया कि ये समय इन सब्जियों के उत्पादन करने का सबसे अच्छा समय होता है. किसान उनके उत्पादन से अपनी आय को दोगुनी कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि अधिकांश लोगों को पता नही होता कि किस मौसम में कौन सी सब्जी का उत्पादन करें, जिससे उन्हें लाभ प्राप्त हो सके.

राई, पालक आपको बनाएंगी सेहतमंद (Photo- ETV Bharat)

किचन गार्डन में करें उत्पादन:उन्होंने बताया कि खेतों के अलावा कोई भी व्यक्ति इन सब्जियों को अपने किचन गार्डन में भी लगा सकता है, ये सभी सब्जियां एक साथ एक नाली भूमि से भी कम जगह पर आसानी से जाती हैं. प्लास्टिक बैग, गमलों में भी इन सब्जियों को एक साथ लगा सकते हैं और ताजी सब्जियों को उगाकर अपनी सेहत भी बरकरार रख सकते हैं.

मानसून के बाद ब्रोकली का करें उत्पादन (Photo- ETV Bharat)

बीजों के चयन में रखें खास ख्याल: उन्होंने बताया कि अच्छे बीज के लिए किसी भी विश्वविद्यालय या आईसीएआर में जाकर बीजों को ले सकते हैं. बताया कि इन दिनों प्राइवेट कंपनियां भी हाईब्रिड बीज बाजार में ला रही है. उनको भी खरीदा जा सकता है. बताया कि बीज के साथ साथ बीज उपचार का भी खास ध्यान दें.

मानसून के बाद लहसुन की खेती उपयुक्त (Photo- ETV Bharat)

साथ में मिट्टी का भी ख्याल रखें इन्हीं दो चीजों के कारण कई बार सब्जी खराब हो सकती है. कोशिश करें कि ऑर्गेनिक खाद का प्रयोग करें. गोबर की खाद सब्जियों के लिए उपयुक्त रहेगी. अगर कोई परेशानी आती है तो किसान अपने पास के कृषि अधिकारी से संपर्क करके सुझाव ले सकते हैं. जो आपकी परेशानियों को दूर करेंगे.

ये भी पढ़ें-

रिवर्स पलायन के साथ ही आनंद ने बंजर जमीन को किया हरा-भरा, 100 नाली भूमि पर सेब और सब्जी का उत्पादन

ABOUT THE AUTHOR

...view details