बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोतिहारी में सिकरहना नदी में तेजी से हो रहा पानी कम, कटाव के कारण सड़क नदी में समायी

मोतिहारी में सिकरहना नदी में तेजी से पानी कम हो रहा है, जिसके कारण कटाव जारी है. कई सड़क नदी में समा गए हैं.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

motihari road Collapse
मोतिहारी में पानी में समायी सड़क (ETV Bharat)

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिले से होकर बहने वाली सिकरहना नदी ने पानी कम होने के साथ तेजी से कटाव करना शुरू कर दिया है. जिले का सुगौली और बंजरिया प्रखंड सिकरहना के कटाव से ज्यादा प्रभावित हो रहा है. हालांकि,बंजरिया प्रखंड से जो तस्वीर सामने आई है, उससे यही लगता है कि सिकरहना नदी सब कुछ अपने में समा लेना चाह रही है.

मोतिहारी में पानी में समायी सड़क:बंजरिया प्रखंड की कई सड़कें सिकरहना के कटाव का दंश झेल रही हैं. बंजरिया से रामगढ़वा जाने वाली सड़क पर सिकरहना ने कई जगह कटाव शुरू कर दिया है और कई फीट सड़क को अपने में समेट लिया है. जिस कारण दर्जनों गांव का सम्पर्क प्रखंड और जिला मुख्यालय से कट गया है.

अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप:सिकरहना के कटाव को लेकर स्थानीय विधायक और पूर्व मंत्री ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि अभियंताओं की मनमानी से नदी कई जगह पर तेजी से कटाव कर रही है. जिसकी जानकारी विभाग के अधिकारी को दी गई थी, लेकिन अधिकारियों ने कटावरोधी कार्य नहीं किया.

सिकरहना नदी में तेजी से हो रहा पानी कम (ETV Bharat)

"जल संसाधन विभाग के अलावा मुख्यमंत्री को भी सिकरहना नदी के कटाव से संबंधित जानकारी लिखित रूप में देकर कटावरोधी कार्य चलाने का आग्रह किया था, लेकिन अधिकारियों की मनमानी है. नदी जिस तेजी से कटाव कर रही है, उससे नए इलाकों में फिर से पानी फैलेगा. जबकि बंजरिया प्रखंड के कई गांव अभी भी पानी में डूबे हुए हैं. पूरा बंजरिया प्रखंड हर साल बाढ़ का दंश झेलता है."- शमीम अहमद, स्थानीय विधायक व पूर्व मंत्री

सिकरहना नदी में तेजी से हो रहा पानी कम (ETV Bharat)

कहां-कहां की सड़कें हुईं कटाव का शिकार: बंजरिया प्रखंड में कपरसंडी गांव के उत्तर,मोखलिसपुर गांव के मध्य विद्यालय के समीप,गोबरी मंदिर के समीप,सिसवनिया पुल के बायें और दाहिने तरफ,महम्मदपुर के उत्तर दिशा,जनेरवा महादलित बस्ती,जनेरवा कब्रिस्तान के पश्चिम,जटवा मदरसा नया टोला के समीप,खैरी गांव के दक्षिण,सुंदरपुर पकड़िया टोला के उत्तर और सुंदरपुर मस्जिद के समीप सिकरहना नदी तेजी से कटाव कर रही है.

डायवर्सन पर पानी का बहाव काफी तेज:वहीं सिकरहना नदी ने बंजरिया के चैलाहा से सुगौली प्रखंड के करमवा बाजार होते हुए रामगढ़वा प्रखंड के बेला तक जाने वाली सड़क पर बुढ़वा गांव के पास पुल बन रही है, जिसके डायवर्सन पर पानी का बहाव काफी तेज है. जिस कारण बंजरिया,सुगौली और रामगढ़वा के लोग वैकल्पिक मार्ग के रूप में जटवा से जनेरवा सड़क का उपयोग करते थे, जो तीनों प्रखंड को जोड़ती थी लेकिन सिकरना नदी ने उस सड़क पर जटवा और जनेरवा के पास कई जगह कटाव शुरू कर दिया है.

कटाव के कारण सड़क नदी में समायी (ETV Bharat)

दर्जनों गांव के लोग प्रभावित: कहीं-कहीं आधी सड़क नदी में समा गई है तो एक जगह पूरी पक्की सड़क नदी के गर्भ में समा गई, जिस कारण लगभग एक दर्जन से ज्यादा गांवों का सम्पर्क कट गया है. बुढ़वा डायवर्सन से आवागमन बाधित होने के कारण बंजरिया प्रखंड के फुलवार उतरी, फुलवार दक्षिणी, रोहिनिया और जनेरवा के अलावा कई पंचायत के लोग इसी मार्ग से प्रखंड व जिला मुख्यालय आते जाते रहे हैं.

ये भी पढ़ें

बारिश में जलमग्न हुआ पटना का बेली रोड, एयरपोर्ट जानेवाली सड़क पर जलजमाव

बिहार में एक ही दिन में दूसरा ब्रिज ध्वस्त, मुंगेर में गंडक नदी पर बना पुल पानी में समाया, खगड़िया से संपर्क भंग - Bihar Bridge Collapse

'एक वक्त लगा कि बचना मुश्किल है', भागलपुर में गंगा की तेज धारा में बहने लगे चीफ इंजीनियर - FLOOD IN BHAGALPUR

ABOUT THE AUTHOR

...view details