राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: करवाचौथ की तैयारियां शुरू, बाजा​रों में चहल पहल

कुचाचमन सिटी में करवा चौथ को लेकर महिलाओं में उत्साह है. महिलाओं ने पर्व की तैयारियां शुरू कर ​दी है.बाजारों में चहल पहल है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 3 hours ago

Karva Chauth in Kuchachaman City
करवा चौथ पर कुचामनसिटी की दुकानों पर चहल पहल (Photo ETV Bharat Kuchaman city)

कुचामनसिटी:अखण्ड सुहाग का प्रतीक करवाचौथ को लेकर महिलाओं में उत्साह है. विवाहिताओं ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है. यह पर्व 20 अक्टूबर रविवार को है. हर सुहा​​गिन महिला इस व्रत को बहुत ही श्रद्धाभाव से करती है. करवा चौथ को देखते हुए बाजारों में भी चहल पहल शुरू हो गई है. शहर के व्यापारियों को आस है कि करवाचौथ पर अच्छी ग्राहक रहेगी.

नवरात्र और दशहरे के बाद अब करवाचौथ की तैयारियों लेकर महिलाओं की भीड़ से बाजार गुलजार हो रहे हैं. बाजार में महिलाओं के लिए वस्त्र, आभूषण, परिधान और सौंदर्य प्रसाधन की एक लंबी शृंखला मौजूद है. दुकानदारों ने भी महिलाओं को लुभाने के लिए खूब तैयारी कर रखी है.महिलाओं में इस पर्व को लेकर उत्साह है. हर सुहागिन स्त्री को करवा चौथ के व्रत का बहुत बेसब्री से इंतजार रहता है. इस व्रत को स्पेशल ढंग से सेलिब्रेट किया जाता है. करवा चौथ हिन्दूओं का प्रमुख त्योहार है.

पढ़ें: करवाचौथ से पहले सोना खरीदना का बना रहे मन...तो जानें अपने शहर का ताजा भाव

मेहंदी लगाने वालों की डिमांड:करवा चौथ के मौके पर मेहंदी लगाने वालों की भी डिमांड काफी बढ़ जाती है. हालांकि अभी बाजार में कुछ जगह ही मेहंदी लगाने वाले बैठे हैं. जैसे-जैसे त्योहार नजदीक आएगा, वैसे-वैसे मेहंदी लगाने वालों की भी दुकान सजनी शुरू हो जाएगी. यहां महिलाएं अपने हाथों में सुंदर और आकर्षित मेहंदी रचवाएंगी. नगर परिषद पार्षद ललिता वर्मा ने कहा कि करवाचौथ सनातन संस्कृति का बड़ा पर्व है.यह अखण्ड सुहाग का प्रतीक है. इस बार करवा चौथ रविवार को होने के कारण उनके पति भी पूरा समय देंगे. चिकित्सक डॉ. सपना ने कहा कि करवा चौथ मेरे लिए स्पेशल डे है. इसका मैं साल भर से इंतजार करती हूं.पति डॉ. प्रदीप चौहान के साथ करवा चौथ को सेलिब्रेट करती हूं.

सप्ताह भर पहले पार्लरों में बुकिंग:पार्लर संचालिका नन्दिता शेखावत का कहना है कि करवा चौथ के पर्व को लेकर महिलाओं ने करीब एक सप्ताह पहले से ही बुकिंग करा रखी है. इसके चलते जिन महिलाओं का पहले नम्बर लगा हुआ है.उन्हीं को प्राथमिकता दी जा रही है.

यह भी पढ़ें: करवाचौथ पर मुझे महान धर्मपत्नी की सेवा करनी है, लंबी उम्र के लिए रखना है व्रत...कृपया छुट्टी दे दें

ज्वैलरी की हो रही खरीदारी:स्वर्णकार सुनील सोनी ने बताया कि इस बार करवा चौथ के पर्व को लेकर अच्छी दुकानदारी देखने को मिल रही है. इस बार करवा चौथ पर बिछिया, पायल और लोंग की अच्छी खरीददारी हुई है, लेकिन सोने-चांदी के भाव के कारण ग्राहकी पर असर पड़ा है.

लाल रंग की साड़ी की मांग:दुकानदार मोहित गंगवाल ने बताया कि सुहागिन महिलाओं में लाल रंग के वस्त्रों के पहनने का प्रचलन रहा है. इस कारण लाल रंग के वस्त्र की सबसे अधिक मांग है. अधिकतर महिलाएं लाल रंग की साड़ी, सूट या अनारकली सूट पहनना पसंद करती है. इसलिए बाजार में लाल रंग के सूट और साड़ी की खरीदारी को लेकर महिलाओं में ज्यादा उत्साह है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details