राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: धौलपुर में जमकर गरजा बुलडोजर, 200 बीघा वन भूमि हुआ अतिक्रमण मुक्त

200 बीघा वन भूमि पर भूमाफिया ने किया था अवैध कब्जा. वन विभाग और पुलिस ने अतिक्रमण मुक्त कराया. भू-माफिया में मचा हड़कंप.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

Encroachment in Dholpur
00 बीघा वन भूमि हुआ अतिक्रमण मुक्त (ETV Bharat Dholpur)

धौलपुर: उपवन संरक्षक वन्य जीव राष्ट्रीय चंबल अभयारण्य धौलपुर के निर्देश में सरमथुरा उपखंड क्षेत्र के वनखंड मदनपुर के गांव बरखेड़ा में वन विभाग ने शुक्रवार को पुलिस के सहयोग से 200 बीघा वन भूमि से अवैध अतिक्रमण को हटाया. भू-माफिया द्वारा लंबे समय से वन भूमि पर अवैध कब्जा किया गया था.

रेंजर देवेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि वनखंड मदनपुर के खिदरपुर पंचायत अन्तर्गत बरखेड़ा गांव के खसरा नं.634 रकवा 223 हेक्टेयर किस्म गैर मुमकिन डगरिया राजस्व विभाग के रिकॉर्ड में महकमा जंगलात विभाग के नाम इन्द्राज है. बरखेड़ा समेत आसपास के गांव के भू-माफिया ने करीब 200 बीघा वन भूमि पर कब्जा कर लिया था, जिसकी शिकायत विभाग को मिल रही थी. उन्होंने बताया कि शुक्रवार को विभाग ने आंगई पुलिस थाने के सहयोग से पोकलेन मशीन के माध्यम से अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया.

पढ़ें :कोर्ट का आदेश : नगर परिषद ने मकान पर चलाया बुलडोजर, फिर युवक चढ़ा टॉवर पर, जमकर हुआ हंगामा

भू-माफिया कर रहे थे खेती : रेंजर देवेंद्र सिंह चौहान ने बताया भू-माफिया ने 200 बीघा वन भूमि को कब्जे में ले लिया था. जमीन पर अस्थाई पत्थरों से बाउंड्री वॉल भी कर रखी थी. माफिया द्वारा अवैध तरीके से 200 बीघा जमीन पर खरीफ और रवि की फसल उपजाई जा रही थी. आसपास के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को जमीन अतिक्रमण की शिकायत दी थी. मामले की छानबीन कर भू-माफिया के कब्जे से सरकारी जमीन को मुक्त करा दिया गया है.

मच गया हड़कंप : पुलिस और प्रशासन की टीम शुक्रवार को जैसे ही अतिक्रमण को हटाने पहुंची तो जमीन माफिया में हड़कंप मच गया. पुलिस बल को देख भू-माफिया मौके से फरार हो गए. रेंजर देवेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि जहां भी वन विभाग की संपत्ति पर अतिक्रमण किया गया है, उसको मुक्त कराने की कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details