राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: नाले पर अतिक्रमियों ने किए थे पक्के निर्माण, निगम ने अवकाश के दिन ध्वस्त किए 40 दुकानों के आगे से वर्षों पुराने अतिक्रमण

अजमेर के कचहरी रोड पर ​नगर निगम ने अवकाश के दिन नाले पर बने पक्के निर्माण को ध्वस्त किया गया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 10 hours ago

Encroachment Demolished In Ajmer
अतिक्रमण को किया ध्वस्त (ETV Bharat Ajmer)

अजमेर: नगर निगम के पंजे ने शहर के प्रमुख मार्ग कचहरी रोड से वर्षों पुराने अतिक्रमण को ध्वस्त कर दिया. निगम के अतिक्रमण ध्वस्त करने वाले दस्ते ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 40 दुकानों को जेसीबी की सहायता से तोड़ दिया. इन सभी दुकानों मालिकों ने दुकानों को आगे बढ़ा कर नाले पर अतिक्रमण कर लिया था. इस कारण गांधी भवन चौराहे से ब्रह्मपुरी तक नाला निर्माण के कार्य में यह अतिक्रमण बाधा बने हुए थे.

इस कार्रवाई में नगर निगम के आयुक्त समेत अधिकारी और पुलिस का जाब्ता मौके पर मौजूद रहा. हालांकि अतिक्रमण की कार्रवाई में किसी भी अतिकर्मी की ओर से कोई विरोध नहीं किया गया. नगर निगम के जेईएन रमेश चौधरी ने बताया कि कचहरी रोड पर नाले के निर्माण का कार्य जारी है. लेकिन वर्षों से नाले को पाटकर अतिक्रमण कर बैठे दुकानदारों के कारण निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही थी. वहीं आमजन को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. कचहरी रोड पर आए दिन जाम लग रहा था.

पढ़ें:Rajasthan: आरएसएस कार्यकर्ताओं पर चाकूबाजी का मामला, आरोपियों के अवैध निर्माण पर चला जेडीए का बुलडोजर

उन्होंने बताया कि नगर निगम ने नाले की जमीन पर अतिक्रमण कर बैठे दुकानदारों को पूर्व में नोटिस दिए थे. इसके बाद अतिक्रमण की कार्रवाई को अमल में लाया गया है. करीब 40 दुकानों को चिन्हित किया गया था. उन्होंने बताया कि दुकानदारों ने नाले के ऊपर अतिक्रमण कर पक्के निर्माण कर लिए थे. अतिक्रमण हटाने के बाद अब नाले की सफाई और निर्माण दोनों हो पाएंगे. जिससे यातायात भी सुगम होगा और पानी की निकासी भी हो पाएगी.

पढ़ें:Rajasthan: धौलपुर में जमकर गरजा बुलडोजर, 200 बीघा वन भूमि हुआ अतिक्रमण मुक्त

स्टे ना ला पाए, इसलिए कार्रवाई के लिए चुना अवकाश का दिन: कचहरी रोड अजमेर शहर के प्रमुख मार्ग में शामिल है. अतिक्रमण से मुक्ति दिलवाने के लिए नगर निगम में रणनीति के तहत रविवार को अचानक अतिक्रमण तोड़ने की कार्रवाई को अंजाम दिया ताकि अतिकर्मियों को संभलने का मौका नहीं मिले और मामला कोर्ट स्टे तक नही पंहुच सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details