उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ एयरपोर्ट पर AIR INDIA फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, 20 मिनट तक हवा में यात्रियों की अटकी रहीं सांसें

फ्लाइट में फ्यूल कम होने की जानकारी पायलट ने एटीसी को दी, इसके बाद रनवे खाली कराते हुए विमान को उतरने की दी अनुमति

लखनऊ एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग.
लखनऊ एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग. (Etv Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

लखनऊःराजधानी के चौधरी चरण सिंह अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एयर इंडिया विमान की इमरजेंसीं लैंडिग कराई गई. सोमवार की दोपहर दिल्ली से लखनऊ आई एयर इण्डिया की फ्लाइट को ट्रैफिक के चलते अनुमति नहीं मिली. जिसकी वजह से करीब 20 मिनट चक्कर काटने के बाद फ्यूल कम होने पर पायलट द्वारा एटीसी को सूचना दी गयी. इसके बाद एटीसी द्वारा विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गयी. वहीं, एक फ्लाइट में बम होने की सूचना मिलने पर जांच की गई.

जानकार के मुताबिक, दिल्ली से एयर इण्डिया की फ्लाइट (ए आई 431) दोपहर 01ः30 मिनट पर लखनऊ पहुंचा. एयरपोर्ट रनवे पर विमान होने के चलते एटीसी ने विमान को उतरने की अनुमति नहीं दी. जिसके चलते विमान एयरपोर्ट के आसपास करीब 20 मिनट हवा में ही चक्कर लगाता रहा. इसी दौरान पायलट को विमान में ईंधन कम होने की जानकारी हुई तो सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोल को दी और तत्काल उतरने की परमिशन मांगी. इसके बाद एटीसी द्वारा विमान का रनवे खाली कराते हुए एयर इण्डिया के विमान को उतरने की अनुमति दी. जिसके बाद 1ः49 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट विमान की इमरजेंसी लैण्डिंग कराई जा सकी.

इमरजेंसी लैंडिंग से यात्री की अटकी सांसे
एयर इण्डिया के विमान में क्रू मेम्बर सहित 202 यात्री सवार थे. काफी देर हवा में चक्कर काटने के बाद जब विमान में ईंधन खत्म होने की जानकारी यात्रियों को हुई तो अफरा तफरी मच गयी. हालांकि एयर इण्डिया के पायलट ने सही समय पर एटीसी से सम्पर्क कर फ्यूल खत्म होने की जानकारी दी. जिससे एटीसी ने विमान की इमरजेंसी लैण्डिंग करवाई. विमान उतरने के बाद सभी यात्रियों ने राहत की सांस ली.


एक विमान में बम की सूचना
वहीं, लखनऊ एयरपोर्ट पर लगातार तीसरे दिन भी विमान में बम की सूचना से एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया. सोमवार को बंग्लुरु से दोपहर में 03ः35 पर लखनऊ पहुंचे विमान में बम की सूचना मिली. इस पर पर विमान को आइसोलेशन में लेते हुए जांच कराई गयी. लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु बरामद नहीं हुई. एयरपोर्ट प्रवक्ता ने बताया कि विमान में फ्यूल खत्म होने पर विमान की इमरजेंसी लैण्डिंग कराई गयी है. विमान को सुरक्षित एयरपोर्ट पर उतार लिया गया है. एक विमान में बम की सूचना मिलने पर एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों द्वारा विमान की सघन तलाशी ली गयी. लेकिन कोई संदिग्ध वस्तु न मिलने पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा विमान को क्लिरियेंस दिया गया.

इसे भी पढे़ं-दुबई से काठमांडू जा रही फ्लाइट की लखनऊ में इमरजेंसी लैंडिंग, डेढ़ घंटे तक एयरपोर्ट पर खड़ा रहा

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details