झारखंड

jharkhand

धनबाद में तेज आवाज के साथ बना गोफ, करंट दौड़ रहा बिजली का पोल जमीन में समाया, बड़ा हादसा टला - Landslide in Dhanbad

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 28, 2024, 12:31 PM IST

Landslide in Dhanbad. धनबाद में जोरदार आवाज के साथ गोफ हो गया, जिसमें करंट प्रवाहित बिजली का खंभा जमीन में समा गया. आस-पास कई मवेशी भी थे, गनीमत रही कि किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ.

Landslide in Dhanbad
गोफ (ईटीवी भारत)

धनबाद: जिले के बीसीसीएल ईस्ट कतरास कांटा घर के पास जेत आवाज के साथ भूधंसान के बाद गोफ बन गया. इस दौरान एक बिजली का खंभा गोफ में समा गया. गनीमत रही कि बड़ा हादसा टल गया, क्योंकि बिजली के खंभे में करंट प्रवाहित हो रहा था और पास में कई मवेशी भी थे. इन मवेशियों की जान खतरे में पड़ सकती थी.

धनबाद में तेज आवाज के साथ बना गोफ (ईटीवी भारत)

स्थानीय लोगों का कहना है कि आउटसोर्सिंग द्वारा हैवी ब्लास्टिंग के कारण गोफ बना है. जबकि बीसीसीएल के अधिकारी कह रहे हैं कि अवैध खनन के कारण गोफ बना है. जिले में पिछले दो दिनों से रुक-रुक कर बारिश हो रही है. जिसके कारण बीसीसीएल के अग्नि प्रभावित डेंजर जोन इलाके में भूस्खलन और गोफ बनने की घटनाएं बढ़ गई हैं.

लोगों ने बताया कि बिजली का खंभा के गोफ में गिरते ही शॉर्ट सर्किट हो गया. तेज चिंगारी के कारण तार पास के खटाल पर गिर गया. मौके पर तैनात सीआईएसएफ जवानों ने खंभे से चिंगारी निकलते देख बिजली काट दी. गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ. घटना की जानकारी मिलने के बाद बीसीसीएल के अधिकारी मौके पर पहुंचे और गोफ को भरवाया.

खटाल मालिक किशोरी यादव ने बताया कि घटना में उनके एक दर्जन मवेशी बाल-बाल बच गए, नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता था. आउटसोर्सिंग द्वारा किए गए हैवी ब्लास्टिंग के कारण गोफ बना है, डेंजर जोन में यहां 200 परिवार रहते हैं. कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. मौके पर पहुंचे एजीएम जेके जायसवाल ने बताया कि अवैध खनन के कारण गड्ढा बना है. डेंजर जोन में रहने वाले सभी लोगों को यहां से हटने को कहा गया है, लेकिन कोई यहां से नहीं जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details