झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

हजारीबाग में इलेक्शन फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन, लोगों को मतदान के प्रति किया गया जागरूक - Election Food Festival

Election Food Festival in Hazaribag. लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए हजारीबाग में इलेक्शन फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया. इसमें मुख्य अतिथि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार रहे. कार्यक्रम में गीत-संगीत का भी आयोजन किया गया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Mar 23, 2024, 7:38 AM IST

Election Food Festival in Hazaribag
Election Food Festival in Hazaribag

इलेक्शन फ़ूड फेस्टिवल का आयोजन

हजारीबाग:लोकसभा चुनाव 2024 में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा स्वीप कोषांग के माध्यम से इलेक्शन फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया. इस दौरान मतदाताओं को मतदान के महत्व और उनके अधिकारों के बारे में जानकारी दी गयी. कार्यक्रम का आयोजन शहरी मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने और उन्हें प्रोत्साहित कर समावेशी चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से किया गया था.

इलेक्शन फूड फेस्टिवल के मुख्य अतिथि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार, विशिष्ट अतिथि जिला निर्वाचन पदाधिकारी नैन्सी सहाय, आईजी बीएसएफ थे. दीप जलाकर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया. इस कार्यक्रम की पूरी रूपरेखा इलेक्शन इन इंडिया थीम पर आधारित थी.

चुनाव के लिए किए गए 4 लाख लोग तैनात

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रवि कुमार ने उपस्थित लोगों से कहा कि इस बार का चुनाव कई कारणों से महत्वपूर्ण है. चुनाव उत्सवी माहौल में होने हैं. हम सब इसी सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं कि मतदान सुचारु एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो. शांतिपूर्ण चुनाव के लिए राज्य भर से करीब 4 लाख लोगों की प्रतिनियुक्ति की गई है. उन्होंने कहा कि इस चुनाव में 29521 मतदान केंद्रों पर एक साथ निर्धारित समय पर वोट डाले जायेंगे. सभी से अपील है कि मतदान के दिन प्रत्येक व्यक्ति अपने परिवार सहित अपने मताधिकार का प्रयोग करें.

लोगों से मतदान की अपील

जिला निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त नैन्सी सहाय ने कहा कि शांतिपूर्ण, भयमुक्त एवं समावेशी चुनाव में सभी लोग भाग लें, इस सोच के साथ जिला स्तर पर कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं. उन्होंने उपस्थित सभी आगंतुकों से अपील करते हुए कहा कि मतदान के दिन को छुट्टी न समझें, बल्कि 20 मई को सभी लोग अपने-अपने घरों से निकलें और मतदान करें.

फूड फेस्टिवल के माध्यम से हजारीबाग के पारंपरिक व्यंजनों का स्टॉल भी लगाया गया. जिसमें लोगों ने बर्रा, कचरी, मडुवा के लड्डू का भरपूर स्वाद लिया. कार्यक्रम में जेएसएलपीएस के माध्यम से सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं ने भी अपना स्टॉल लगाया. होली के मद्देनजर हर्बल गुलाब का काउंटर भी आकर्षण का केंद्र रहा.

गीत-संगीत का भी हुआ आयोजन

कस्तूरबा गांधी स्कूल, पद्मा, कस्तूरबा गांधी स्कूल चुरचू, कृष ग्रुप रॉक बैंड के पंकज कुमार, कोमल रानी के चुनाव संबंधी गीत आकर्षण का केंद्र रहे. सारेगामा फेम शालिनी दुबे ने उद्घाटन गीत समेत कई अन्य शानदार प्रस्तुति देकर अतिथियों का मन मोह लिया. सोहराय कला से संबंधित फैशन शो ने मुख्य अतिथि सहित उपस्थित सभी लोगों को उत्साहित कर दिया.

यह भी पढ़ें:नक्सलियों के गढ़ बूढ़ापहाड़ इलाके में वोटिंग की तैयारी, पूर्व में नक्सली इलाके में वोट बहिष्कार का जारी करते थे फरमान - Voting In Naxal Belt Boodhapahad

यह भी पढ़ें:वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने की कवायद में धनबाद जिला प्रशासन, सबसे ज्यादा वोटर लेकिन पिछले चुनाव में हुआ था सबसे कम मतदान

यह भी पढ़ें:लोकतंत्र के सच्चे प्रहरी हैं सोहदाग के ग्रामीण, 5 किमी पैदल चलकर डालने जाते हैं वोट

ABOUT THE AUTHOR

...view details