राजस्थान

rajasthan

एक पेड़ मां के नाम अभियान, 11 मिनट में 5 हजार पौधे लगाएगा राजपूत समाज! - Ek Ped Maa ke naam Abhiyan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 12, 2024, 8:37 PM IST

Plantation Campaign in Jodhpur : जोधपुर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मंगलवार को सुबह 11 बजे महापौधारोपण अभियान होगा. 11 मिनट में 5000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है.

मारवाड़ राजपूत सभा
मारवाड़ राजपूत सभा (ETV Bharat Jodhpur)

11 मिनट में 5 हजार पौधे लगाएगा राजपूत समाज. (ETV Bharat Jodhpur)

जोधपुर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत मारवाड़ राजपूत सभा जोधपुर के तत्वावधान में राठौड़वंश की कुलदेवी नागणेच्या माताजी धाम नागाणा (बाड़मेर) में मंगलवार को सुबह 11 बजे महापौधारोपण अभियान होगा. यह पौधारोपण अभियान कल्याणपुर से मंदिर नागाणा तक 21 किलोमीटर क्षेत्र में होगा. उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत इस कार्यक्रम के अतिथि रहेंगे. मारवाड़ राजपूत सभा अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा ने बताया कि इस महापौधारोपण अभियान का शुभारम्भ कल्याणपुर से होगा, इसमें कई विधायक व जनप्रतिनिधि सहित राठौड़वंश के सभी समाजों के लोग शामिल होंगे. उपमुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के लिए सोमवार देर शाम तक जोधपुर आएंगी.

5 हजार पौधे 11 मिनट मे लगेंगे! :खांगटा ने बताया कि कुल 21 किलोमीटर में पौधारोपण होगा. यह पौधारोपण सुबह 11 बजे कल्याणपुर से प्रारम्भ होगा व मात्र 11 मिनट में यह सम्पूर्ण पौधरोपण महाअभियान सम्पन्न हो जाएगा. उन्होंने बताया कि अधिकांश पौधे नीम के लगेंगे. उन्होंने बताया कि 21 किमी में पौधारोपण अभियान में हर एक किलोमीटर पर पौधारोपण कार्यक्रम को व्यवस्थित रूप देने व सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए एक व्यक्ति व उनकी टीम को जिम्मेदारी सौंपी गई है. सुबह 11 बजे पौधारोपण कार्यक्रम शुरू होगा और मात्र 11 मिनट में सम्पूर्ण हो जाएगा.

पढ़ें.एक पेड़ मां के नाम अभियान : करौली के सपोटरा में सीएम ने किया पौधारोपण, बोले- सरकार आपके विश्वास पर खरा उतरेगी

500 वाहनों का काफिला होगा रवाना :खांगटा ने बताया कि मंगलवार सुबह 8.30 बजे मारवाड़ राजपूत सभा भवन जोधपुर से 500 वाहनों का काफिला रवाना होकर धवा टोल नाके से सभी वाहन एक काफिले के साथ कल्याणपुर पहुंचेंगे. 11 बजे पौधारोपण कार्यक्रम शुरू होगा, जिसका समापन नागणेच्या माता मन्दिर नागाणा में होगा. इसके बाद में मन्दिर स्थल पर कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसे अतिथियों की ओर से सम्बोधित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details