छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कैलाश और भारत के बनाए रावण का रायपुर में होगा दहन, बीटीआई ग्राउंड में धू धू कर जलेगा पुतला

रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में रावण दहन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. पुतलों को कल क्रेन की मदद से जमीन पर खड़ा किया जाएगा.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

RAVAN DAHAN 2024
कैलाश और भारत ने बनाया रावण का पुतला (ETV Bharat)

रायपुर: कल विजयादशमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. रायपुर के बीटीआई ग्राउंड में रावण के पुतले का दहन श्रीराम के हाथों होगा. रायपुर में कई जगहों पर पुतला दहन का आयोजन किया गया है. पर आकर्षण का केंद्र बीटीआई मैदान में होने वाला रावण दहन रहेगा. यहां होने वाली आतिशबाजी हमेशा से शानदार रही है. इस बार भी बढ़िया आतिशबाजी का बंदोबस्त समिति की ओर से किया गया है. इस बार रावण का पुतला 60 फीट का बनाया गया है. 12 तारीख की सुबह पुतले को क्रेन की मदद से खड़ा किया जाएगा.

60 फीट के रावण का होगा दहन:पुतला बनाने वाले कारीगरों ने कहा कि वो पिछले एक हफ्ते से पुतले को बनाने में जुटे हैं. पिछले तीनों दिनों से काम और बढ़ गया है. रावण के पुतले को बनाने में बांस बल्ली और पटाखों की जरुरत पड़ती है. पिछले 25 सालों से वो बीटीआई ग्राउंड में पुतलों का निर्माण करते आए हैं. शनिवार की सुबह पुतलों को फाइनल टच देने के बाद खड़ा करने का काम किया जाएगा. इसके लिए क्रेन की मदद ली जाएगी. दस सिर वाला रावण इस बार और खास रहेगा. दहन सिर्फ रावण के पुतले का ही किया जाएगा.

बीटीआई ग्राउंड में धू धू कर जलेगा पुतला (ETV Bharat)

रावण बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है. कल क्रेन की मदद से इसे खड़ा किया जाएगा.: कैलाश प्रजापति, कारीगर

पिछले तीन दिनों से हम लगातार काम कर रहे हैं. हम लोग यहां कई सालों से रावण का पुतला तैयार कर रहे हैं.: भारत भूषण वर्मा, कारीगर

विजयादशमी पर लगेगा मेला:विजयादशमी के मौके पर शहर के कई हिस्सों में रावण दहन का आयोजन किया जाता है. इस बार भी WRS कॉलोनी, भाटागांव और बीटीआई ग्राउंड में आयोजन किया गया है. बड़ी संख्या में लोग इन जगहों पर रावण दहन का आनंद लेने और आतिशबाजी देखने पहुंचते हैं, कई जगहों पर मेले जैसा आयोजन होता है. विजयादशमी के त्योहार को देखते हुए पुलिस ने भी पूरे शहर में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए हैं.

बोरियाखुर्द में परिवार समेत जलेगा विशाल रावण, लेजर शो बनेगा आकर्षण का केंद्र
आग उगलने वाले रावण की पहली झलक, बिन बादल बारिश का भी दिखेगा नजारा
Vijayadashami In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विजयदशमी, आतिशबाजी के बीच रावण, मेघनाथ और कुंभकरण का हुआ दहन

ABOUT THE AUTHOR

...view details