छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालों के झड़ने से हैं परेशान, बिना पैसा खर्च किए होगा समाधान - Effective Yoga Asanas

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 10, 2024, 2:36 PM IST

Effective Yoga Asanas for Hair Regrowth बालों का झड़ना या बालों का पकना एक आम समस्या बन चुकी है. आजकल कम उम्र में ही बालों के सफेद होने और झड़ने जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है. लेकिन यदि हम कुछ चीजों पर ध्यान दें तो इस समस्या से निजात मिल सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ही अपने हेयल लॉस की समस्या को कम कर सकते हैं. yoga for stop hair loss

Effective Yoga Asanas for Hair Regrowth
बालों के झड़ने से हैं परेशान (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर : आज के दौर में ज्यादातर लोग अपने बालों के सफेद होने और झड़ने की समस्या से परेशान है.बालों को लेकर एक अलग बाजार हमारे बीच पनप चुका है.जिसमें डर्मेटोलॉजिस्ट से लेकर कॉस्मेटिक्स हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुके हैं.लेकिन आप चाहे तो बालों से जुड़ी समस्या को बिना एक रुपया खर्च किए बगैर ही दूर कर सकते हैं.आज हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

बालों से जुड़ी हर समस्या का समाधान :हमारा खानपान और रहन सहन का बड़ा असर बालों पर पड़ता है. यदि आपके पास पैसे हैं तो आप बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं.लेकिन जिनके पास पैसे नहीं हैं,वो क्या करें.आज हम आपको ऐसा ही एक तरीका बताने वाले हैं.जिसकी मदद से आप बिना एक रुपए खर्च किए अपने झड़ते बालों को रोक सकते हैं.

सुबह शाम करें बस ये काम :यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है. सिर्फ अपने दिनचर्या को थोड़ा सा संयमित करना है.या यूं कहें कि अपने शेड्यूल को थोड़ा सा चेंज करना है. जैसे यदि आप सुबह उठकर योग करना शुरु कर दें तो इससे ना सिर्फ आपके बालों का झड़ना रुकेगा बल्कि बाल सफेद होने से भी बचेंगे. इसके अलावा अपने खानपान पर भी आपको ध्यान देना होगा,क्योंकि आपके खानपान का असर बालों पर पड़ता है.

योग से बालों का झड़ना रोकें (ETV Bharat Chhattisgarh)
आसान की मदद से बालों का रुकेगा गिरना (ETV Bharat Chhattisgarh)

योग एक्सपर्ट छबिराम साहू के मुताबिक ''योग की मदद से बालों का झड़ना रोका जा सकता है. इसके अलावा स्ट्रेस, तनाव, चिंता, एंजायटी के साथ ही हारमोंस डिसबैलेंस के कारण भी बाल झड़ते हैं. ब्लड सर्कुलेशन की कमी के साथ ही पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में बाल झड़ने की समस्या से निजात पाना है तो आसान और प्राणायाम करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है."

बालों के झड़ने से हैं परेशान, बिना पैसा खर्च किए होगा समाधान (ETV Bharat Chhattisgarh)

''बाल झड़ने की समस्या से निजात पाना है तो प्राणायाम में कपालभाती करने से स्ट्रेस कम होता है. एकाग्रता बढ़ती है. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इसके साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई तेजी से बालों में होने लगती है. जिससे बालों को पोषक तत्व की प्राप्ति होती है और बाल झड़ना कम हो जाता है. आसनों में वृक्षासन, अधोमुख, आसन, वज्रासन, शसकासान, बाल आसन के साथ ही सर्वांग आसान करने से बाल झड़ने की समस्या कम होने लगती है."- छबिराम साहू, योग एक्सपर्ट



किन विटामिनों की कमी से झड़ते हैं बाल : आपको बता दें किविटामिन ए, बी और ई के साथ ही ओमेगा - 3 बाल झड़ने से रोकने में सहायक होता है. इसके साथ ही अपनी डाइट में मक्खन दूध, दही पालक, पत्ता गोभी के साथ ही हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. बालों में नारियल तेल और नींबू का रस जरूर लगाना चाहिए. इसके साथ ही बालों की साफ सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है.

स्वाद पर पाएं काबू : क्या आपको भी है अचार खाने की आदत! नहीं बरती सावधानी, तो हेल्थ को होगा भारी नुकसान

शुगर के मरीज चाहते हैं लंबी उम्र और हॉस्पिटल से मुक्ति तो आज से ही करें ये काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details