राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

'आदिवासी हिंदू हैं या नहीं', इस सवाल पर शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान, डोटासरा ने कहा- ये निंदनीय है - Madan Dilawar on Rajkumar Roat

Rajkumar Roat Statement on Tribals religion, 'आदिवासी हिंदू नहीं हैं', इस सवाल पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि वो (आदिवासी) हिंदू हैं या नहीं, डीएनए की जांच कर लेंगे. इस पर गोविंद सिंह डोटासरा और पहली बार सांसद बने राजकुमार रोत ने पलटवार किया है. वहीं, एनएसयूआई ने आंदोलन की चेतावनी दी है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 22, 2024, 12:20 PM IST

Updated : Jun 22, 2024, 3:38 PM IST

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर
शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (ETV Bharat Jaipur)

राजकुमार रोत के बयान पर दिलावर का जवाब (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर.राजस्थान के बांसवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत के आदिवासियों को हिंदू नहीं मानने के बयान के बाद सियासत गरमा गई है. आदिवासी हिंदू है या नहीं इस पर प्रदेश में लंबे समय से बयानबाजी का दौर जारी है. भारत आदिवासी पार्टी (बाप) सांसद राजकुमार रोत ने कहा था कि आदिवासी हिंदू नहीं हैं. इसको लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि पूर्वजों से पता लग जाएगा. वंशावली लिखने वालों से पूछ लेंगे और उनके डीएनए की भी जांच करवा लेंगे. इस पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि उनके बयानों में बार-बार बौद्धिक दिव्यांगता झलक रही है.

रोत ने दिया था ये बयान : राजस्थान की सियासत में बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर जीत कर आए 'बाप' के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने 9 जून को एक मीडिया संस्थान से बातचीत के दौरान राजकुमार रोत ने खुद को आदिवासी बताते हुए कहा था कि आदिवासी समुदाय हिंदू नहीं है. वह हिंदू धर्म को नहीं मानते. राजकुमार रोत के बयान पर सोशल मीडिया पर उनको जमकर ट्रोल भी किया गया था.

वहीं, अब शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि देश और समाज को तोड़ने की गतिविधियां शुरू करने वालों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे. शिक्षा मंत्री दिलावर ने राजकुमार रोत के बयान को लेकर कहा कि अगर वह हिंदू नहीं है, तो उनके डीएनए की जांच करा लेंगे. वो (आदिवासी) हिंदू हैं या नहीं ये तो उनके पूर्वजों से पूछ लेंगे, जो वंशावली लिखने वाले लोग हैं, उनसे पूछ लेंगे कि वो क्या हैं.

पढ़ें.गहलोत और किरोड़ीलाल मीणा से मिले BAP सांसद रोत, कहा- कांग्रेस-BAP का अलायंस अधूरा, दिया ये बड़ा बयान

दो बार विधायक, पहली बार सांसद : शिक्षा मंत्री के बयान को राजकुमार रोत के बयान की प्रतिक्रिया के रूप में भी देखा जा रहा है. आपको बता दें कि राजकुमार रोत डूंगरपुर-बांसवाड़ा आदिवासी जाति वर्ग बाहुल्य लोकसभा सीट से सांसद हैं. 2018 की विधानसभा चुनाव के बाद रोत ने आदिवासी वर्ग से बड़े नेता के तौर पर अपनी पहचान बनाई है. वो दो बार विधायक बनते हुए इस बार संसद बने हैं. इस बीच उन्होंने कहा था कि आदिवासी का धर्म हिंदू नहीं है.

दिलावर पर भड़के डोटासरा :आदिवासी के डीएनए टेस्ट को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बयान पर अब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट किया है. डोटासरा ने कहा कि राजस्थान के शिक्षा मंत्री दिमागी रूप से बीमार, बहुत बीमार हैं. उनके बयानों में बार-बार बौद्धिक दिव्यांगता झलक रही है. आदिवासी समाज के DNA को लेकर दिया गया उनका बयान अति निंदनीय है.

'आदिवासी हिंदू नहीं हैं', सोशल मीडिया पर कर रहा ट्रेंड ((Source : Social Media))

एनएसयूआई ने विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन : राजस्थान में भारत आदिवासी पार्टी के नेताओं के खुद को हिंदू नहीं मानने के बयान पर शिक्षा मंत्री ने डीएनए की जांच करवाने की बात कही. जिस पर प्रदेश में सियासी माहौल गरमा गया है. इसे लेकर पहले सांसद राजकुमार रोत और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पलटवार किया. वहीं, शाम ढलते ही एनएसयूआई छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने विधानसभा के बाहर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही शिक्षा मंत्री से इस्तीफा देने की मांग की. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि शिक्षा मंत्री अपने पद से इस्तीफा नहीं देते और आदिवासियों पर दिए अपने बयान पर माफी नहीं मांगते तो एनएसयूआई के कार्यकर्ता बड़ा आंदोलन करेंगे.

Last Updated : Jun 22, 2024, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details