हरियाणा

haryana

अवैध खनन केस में ED का मेगा एक्शन, हरियाणा और पंजाब में 122 करोड़ की संपत्ति अटैच - ED Action in Haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 12, 2024, 8:14 PM IST

ED attaches Rs 122 crore assets in Haryana : हरियाणा में अवैधन खनन केस में ईडी ने बड़ा एक्शन लिया है. चंडीगढ़ समेत हरियाणा, पंजाब के कई शहरों में 122 करोड़ की 145 प्रॉपर्टियों को ईडी ने अटैच कर दिया है. ईडी ने कार्रवाई करते हुए यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह, सोनीपत से विधायक सुरेंद्र पंवार, इंद्रपाल सिंह, मनोज वाधवा, कुलविंदर सिंह, अंगद सिंह मक्कड़, भूपिंदर सिंह से जुड़ी संपत्तियों पर अटैचमेंट की कार्रवाई की है.

ED big action in mining case in Haryana property worth Rs 122 crore attached
अवैध खनन केस में ED का मेगा एक्शन (Etv Bharat)

नई दिल्ली /चंडीगढ़ : हरियाणा में अवैध खनन केस में बड़ी कार्रवाई करते हुए ईडी ने यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह, सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार, इंद्रपाल सिंह, मनोज वाधवा, कुलविंदर सिंह, अंगद सिंह मक्कड़, भूपिंदर सिंह से जुड़ी 122 करोड़ की 145 संपत्ति को अटैच कर दिया है. चंडीगढ़ समेत हरियाणा और पंजाब के शहरों में ये कार्रवाई की गई है.

300 करोड़ रुपए से ज्यादा की अवैध कमाई :हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, करनाल, यमुनानगर, पंचकूला के साथ चंडीगढ़ और पंजाब के मोहाली में प्रॉपर्टी अटैचमेंट का एक्शन हुआ है. इसमें हरियाणा के गुरुग्राम में 100 एकड़ से ज्यादा का एग्रीकल्चर लैंड भी शामिल है. PMLA के तहत संपत्तियों को ईडी ने कुर्क किया है. एजेंसी का अनुमान है कि अवैध खनन के जरिए 300 करोड़ रुपये से ज्यादा की अवैध कमाई की गई है.

ईडी ने मारे थे छापे :आपको बता दें कि साल 2013 में हुए अवैध खनन के मामले में इसी साल 4 जनवरी को ईडी ने सोनीपत के कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार के सेक्टर 15 स्थित घर और बाकी जगहों पर छापा मारा था. सुरेंद्र पंवार के अलावा यमुनानगर के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के आवास पर भी छापे की कार्रवाई की गई थी. छापे के बाद ईडी ने अवैध खनन से संबंधित दस्तावेजों की जांच की थी औक कई दस्तावेजों को अपने कब्जे में ले लिया था. इसके बाद दिलबाग सिंह को गिरफ्तार भी कर लिया गया था जिन्हें बाद में बेल मिल गई थी. वहीं पिछले महीने विधायक सुरेंद्र पंवार को ईडी ने गिरफ्तार किया था, जो अभी अंबाला की जेल में ही बंद हैं. सुरेंद्र पंवार को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का करीबी माना जाता है. ईडी की छापेमारी के बाद कांग्रेस ने सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने के आरोप लगाए थे.

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :हरियाणा के INLD नेता दिलबाग सिंह को ले गई ED की टीम, 5 करोड़ कैश, गोल्ड बिस्किट, विदेशी हथियार बरामद

ये भी पढ़ें :अवैध खनन मामले में हरियाणा में ED की रेड, कांग्रेस MLA समेत 20 जगहों पर छापा, BJP नेता पर भी शिकंजा

ये भी पढ़ें :हरियाणा कांग्रेस MLA पर ED रेड में बड़ा खुलासा, 1.42 करोड़ रुपए जब्त, 32 बेनामी फ्लैट और जमीनें मिली

ABOUT THE AUTHOR

...view details