मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सिवनी में भूकंप, देर रात कांपी धरती तो घरों से बाहर भागे लोग

रिएक्टर स्केल पर 2.6 दर्ज हुई तीव्रता, जानमाल का कोई नुकसान नहीं

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

SEONI EARTHQUAKE NEWS
सिवनी में भूकंप (Etv Bharat)

सिवनी : मध्य प्रदेश के सिवनी जिला में रविवार रात 11:48 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. कई लोग इस दौरान सो चुके थे तो कई सोने की तैयारी में थे. इसी बीच जोर से धरती हिलने से लोग दहशत में आ गए और घरों से से बाहर निकल आए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.6 मापी गई है. फिलहाल, इस भूकंप से किसी भी प्रकार की जान-माल की हानि की सूचना प्राप्त नहीं है. वहीं भूकंप का केंद्र सतह से 5 किलोमीटर गहराई में बताया जा रहा है.

दहशत में आए लोग

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कुछ ही मिनटों में सिवनी के अधिकांश इलाकों में लोगों ने इसे महसूस किया. देर रात होने के बावजूद लोग अपनी जान बचाने के लिए लोग तुरंत घरों से बाहर आ गए. भूकंप का केंद्र सिवनी के आस-पास के इलाकों में था, लेकिन फिलहाल किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है.

इतनी थी भूकंप की तीव्रता (National Center for Seismology)

पिछले महीने भी लग चुके हैं झटके

गौरतलब है कि पिछले माह भी 1 सितंबर ओर दो सितंबर को सिवनी में भूकंप दर्ज किया गया था. भूकंप का केंद्र आमाझिरिया गांव होने के कारण लोगों को इसका पता नहीं चल पाया था. हालांकि, यहां आए दिन भूकंप के झटके लगने से लोग दहशत में रहते हैं.

Read more -

सिवनी में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग, 2 दिन में दूसरी बार कांपी धरती

बीते चार सालों से लग रहे भूकंप के झटके

सिवनी जिला मुख्यालय सहित आसपास क्षेत्र में विगत 4 सालों से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं, जिससे भविष्य में रिक्टर स्केल पर ढाई से तीन तीव्रता के भूकंप आने की संभावना भी बनी रहती है. बीते चार साल में लगभग आधा सैकड़ा से ज्यादा भूकंप के झटके दर्ज किए गए हैं. दिल्ली से विशेषज्ञाें का दल दो बार सिवनी का दौरा भी कर चुका है. भूकंप की घटनाओं का सटीक विश्लेषण करने सिवनी में चार स्थानों पर भूकंप लैब्स भी बनाई गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details