झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मां छिन्नमस्तिका मंदिर में धूमधाम से मनाई जा रही महानवमी, विशेष पूजा के बाद भक्तों के लिए खोले गए पट

रजरप्पा में स्थित छिन्नमस्तिका मंदिर में महानवमी के मौके पर माता की विशेष पूजा की गई, जिसके बाद श्रद्धालुओं के लिए पट खोल दिए गए.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

durga-puja-mahanavami-celebrated-in-chhinnamasta-temple-rajrappa
मां छिन्नमस्तिका मंदिर (ETV BHARAT)

रामगढ़: शारदीय नवरात्र के अवसर पर आज मां महागौरी व सिद्धिदात्री मां की पूजा की गई. रामगढ़ जिले के रजरप्पा में स्थित देश के प्रसिद्ध सिद्धपीठ मां छिन्नमस्तिका मंदिर में महानवमी के अवसर पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी. यहां जीव बलि या फिर फल बलि देने की प्रथा है.

संवाददाता राजेश कुमार की रिपोर्ट (ETV BHARAT)

अहले सुबह तीन बजे माता की विशेष पूजा अर्चना की गई, जिसके बाद मंदिर के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए. नवरात्र को लेकर पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तरप्रदेश, ओडिशा सहित कई राज्यों से श्रद्धालु यहां पहुंचे हुए है. भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं, ताकि भक्तों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

भक्तों की उमड़ी भीड़ (ETV BHARAT)

मंदिर के वरिष्ठ पुजारी लोकेश पंडा ने कहा कि महानवमी में सिद्धपीठ में पूजा अर्चना का खास महत्व है. रात 12 बजे से ही माता के भक्त यहां पहुंच गए थे. विशेष वार्षिक पूजा के बाद भक्तों के दर्शन के लिए पट खोल दिया गया. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए रामगढ़ जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दंडाधिकारी के साथ भारी संख्या में पुलिस जवान के साथ अफसरों को भी तैनात किया गया है. साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी रखी जा रही है.

पुजारी सुबोध पंडा ने बताया कि आदि काल से बली की प्रथा चली आ रही है. हर वर्ष नवरात्र के दौरान देश के कई राज्यों से लोग मां के दरबार में पहुंचते हैं. आठ दिनों तक मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा के बाद यहां महानवमी को पूर्णाहुति दी जाती है.

ये भी पढ़ें:नवरात्रि पर मां छिन्नमस्तिका मंदिर में गंगा आरती का आयोजन

ये भी पढ़ें:मां छिन्नमस्तिका मंदिर में नवरात्र की धूम, पूजा और आरती में शामिल हुए भक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details