दिल्ली

delhi

DU ने जारी किया पहले स्पॉट राउंड में दाखिले का शेड्यूल, कल से करें अप्लाई, जानिए सब - DELHI UNIVERSITY UG ADMISSION

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 17, 2024, 10:36 PM IST

DELHI UNIVERSITY UG ADMISSION SPOT ROUND: डीयू ने यूजी एडमिशन के लिए स्पॉट राउंड 1 का शेड्यूल जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार दाखिले के लिए कल से आवेदन कर सकते हैं.

DU स्पॉट राउंड दाखिले का शेड्यूल
DU स्पॉट राउंड दाखिले का शेड्यूल (Etv Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली विश्वविद्यालय के यूजी कोर्स में दाखिले के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. डीयू ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए विभिन्न कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों के लिए आवंटन-सह-प्रवेश के स्पॉट राउंड-1 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इसके अनुसार जिन अभ्यर्थियों ने सीएसएएस पोर्टल पर स्नातक कोर्सेज में वर्ष 2024-2025 में दाखिले के लिए आवेदन किया था, लेकिन 17 सितंबर 2024 को शाम 5 बजे तक किसी भी कॉलेज में प्रवेश नहीं लिया है, वे स्पॉट राउंड-1 में भाग ले सकते हैं.

स्पॉट एडमिशन राउंड में विचार किए जाने के लिए, उम्मीदवार को अपने डैशबोर्ड के माध्यम से 'स्पॉट एडमिशन' का विकल्प चुनना होगा. इच्छुक उम्मीदवार केवल उन प्रोग्राम+ कॉलेज संयोजनों का चयन करने में सक्षम होगा, जहां श्रेणी के अनुसार सीटें खाली हैं. अभ्यर्थी को स्पॉट राउंड में आवंटित सीट पर प्रवेश लेना अनिवार्य होगा. स्पॉट एडमिशन राउंड में आवंटित सीट स्वीकार करने में विफलता पर डीयू में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की पात्रता समाप्त हो जाएगी और वह सीएसएएस (यूजी) -2024 से बाहर हो जाएगा.

स्पॉट एडमिशन राउंड के दौरान 'अपग्रेड' और 'विथड्रॉ' का कोई विकल्प नहीं होगा. किसी विशेष स्पॉट एडमिशन राउंड में आवंटित सीट अंतिम होगी और स्पॉट एडमिशन के किसी भी अगले राउंड में अपग्रेड नहीं की जाएगी.

स्पॉट राउंड-I के लिए शेड्यूल:

  1. स्पॉट एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 सितंबर की सुबह 10 बजे शुरू होगी.
  2. उम्मीदवारों को स्पॉट राउंड- I के लिए 19 सितंबर 2024 रात्रि 11:59 बजे तक आवेदन करना होगा.
  3. सीट आवंटन की घोषणा शनिवार, 21 सितंबर शाम 3 बजे की जाएगी.
  4. अभ्यर्थियों को आवंटित सीट 21 सितंबर शनिवार शाम 3 बजे से रविवार रात 11:59 बजे तक स्वीकार करनी होगी.
  5. कॉलेज को ऑनलाइन आवेदनों को सत्यापित और स्वीकृत 23 सितंबर शाम 4:59 बजे तक करना होगा.
  6. उम्मीदवार द्वारा शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि 24 सितंबर 2024 शाम 04:59 बजे तक.

बता दें, डीयू ने तीसरे राउंड की दाखिला प्रक्रिया 15 सितंबर को खत्म होने के बाद सभी प्रवेशित उम्मीदवारों के डैशबोर्ड को फ्रीज मोड में रखने की घोषणा की थी. साथ ही कहा था कि 17 सितंबर, 2024 को शाम 5 बजे के बाद दाखिला ले चुके छात्राें को अपना प्रवेश वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी. डीयू द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तीसरे राउंड में 15 सितंबर तक कुल 72 हजार 263 विद्यार्थी दाखिला ले चुके हैं.

ये भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details