दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: हटाए गए 10 हजार बस मार्शलों को दिवाली पर नौकरी का तोहफा, जानिए CM आतिशी ने क्या कहा?

-दिल्ली के बस मार्शल को बड़ी राहत. -प्रदूषण के खिलाफ अभियान में देंगे सहयोग.

नौकरी से हटाए गए 10 हजार बस मार्शलों को दोबारा मिली नौकरी
नौकरी से हटाए गए 10 हजार बस मार्शलों को दोबारा मिली नौकरी (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली:दीपावली पर दिल्ली सरकार ने नौकरी से हटाए गए 10 हजार बस मार्शलों को फिर से नौकरी का तोहफा दिया है. मुख्यमंत्री आतिशी और पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने विभिन्न विभागों के साथ बैठक कर बस मार्शलों की नौकरी से हटाए गए सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स को तैनात करने की पूरी कार्ययोजना तैयार की.

मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि बस मार्शलों को दिल्ली सरकार प्रदूषण की रोकथाम में लगाएगी. दिल्ली में बसों में महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए दिल्ली की बस में बस मार्शल तैनात किए थे. दो शिफ्ट में यह काम करते थे. केंद्र सरकार ने इनकी पहले सैलरी रोकी, अरविंद केजरीवाल ने लिखित में कहा कि इनको सैलरी मिलनी चाहिए, बस मार्शल को नहीं हटाएं. अक्टूबर 2023 में बस मार्शल को हटा दिया. 1 साल से बस मार्शल सड़कों पर संघर्ष कर रहे थे.

आतिशी ने कहा कि दिल्ली की सरकार उनके साथ खड़ी रही. इन बस मार्शल का संघर्ष काम आया और केंद्र को झुकना पड़ा. डीडीएमए की बैठक के बाद घोषणा की गई थी. बस मार्शल को तैनात किया जायगा, जहां प्रदूषण के खिलाफ हम युद्ध लड़ रहे है. आज बैठक हुई, जिसमें बस मार्शल को कहां तैनात किया जाएगा इसकी पूरी योजना बनाई गई. एक सप्ताह के अंदर सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स को ड्यूटी पर तैनात करने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

इन जगहों पर लगाए जाएंगे बस मार्शल:

  • कुछ बस मार्शल को ट्रांसपोर्ट विभाग में लगाया जाएगा, जिससे किसी भी गाड़ी को पीयूसी सर्टिफिकेट गलत तरीके नहीं मिले.
  • 13 हॉटस्पॉट और 27 अन्य स्थान जहां पर प्रदूषण ज्यादा रहता है. वहां पर वॉलिंटियर्स को तैनात किया जाएगा.
  • दिल्ली नगर निगम की निरीक्षण टीम के साथ वॉलिंटियर्स को लगाया जायगा, जो विभिन्न निरीक्षण में मदद करेंगे.
  • डीपीसीसी की टीम में बस मार्शल को लगाया जाएगा जो निर्माणाधीन साइटों का निरीक्षण करेंगी.
  • ग्रीन वॉर रूम में आने वाली शिकायतों का समाधान हो रहा है या नहीं इस काम में भी वॉलिंटियर्स को लगाया जाएगा.
  • जन जागरूकता अभियान में भी वॉलिंटियर्स को तैनात किया जाएगा जो लोगों को प्रदूषण के रोकथाम के लिए जागरूक करेंगे.

उपराज्यपाल पर बोलीं आतिशी:मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि जब से आप की सरकार बनी है तब से बीजेपी की सरकार ने आरोप लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. दिल्ली सरकार की कोई एक पॉलिश नहीं, जिनकी उन्होंने जांच नहीं कराई हो. आज तक 10 साल में सरकार के खिलाफ एक रुपए के भी भ्रष्टाचार का सबूत नहीं मिला है. आम आदमी पार्टी कट्टर ईमानदार है.

दरअसल, दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में 200 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोप मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पीडब्ल्यूडी के 5 इंजीनियरों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है. एसीबी को प्रीवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट 1988 की धारा 17ए के तहत जांच करने और मुकदमा चलाने के निर्देश दिए गए हैं. इस घोटाले में 2 असिस्टेंट इंजीनियर और 3 जूनियर इंजीनियर भी शामिल हैं.

पटाखे की बिक्री पर सख्ती के लिए कल होगी बैठक:दिल्ली में पटाखों के निर्माण भंडारण बिक्री और आतिशबाजी पर रोक है. इसके बावजूद चोरी छिपे दिल्ली में पटाखे की बिक्री हो रहे हैं. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उपराज्यपाल को पटाखे की बिक्री पर पुलिस कार्यवाही करने के लिए पत्र भी लिखा है. गोपाल राय ने कहा कि मंगलवार को उन्होंने पुलिस अधिकारियों व अन्य विभागों की दिल्ली सचिवालय में बैठक बुलाई है, जिसमें पटाखे की बिक्री पर रोक लगाने पर बैठक में चर्चा होगी.

ये भी पढ़ें:

  1. Delhi: दोबारा 10 हजार डीटीसी बस मार्शलों को नौकरी देने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र
  2. दिल्ली में बस मार्शलों की बहाली के मुद्दे पर घमासान जारी; मंत्री ने पकड़े भाजपा विधायक के पैर

ABOUT THE AUTHOR

...view details