दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: फेस्टिव सीजन के दौरान 60 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा DMRC, जानें क्या है वजह

राजधानी दिल्ली में फेस्टिव सीजन मेंं दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा. इस दौरान लोगों से सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की अपील की गई है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

फेस्टिव सीजन में अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा DMRC
फेस्टिव सीजन में अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा DMRC (Etv Bharat)

नई दिल्ली: दिवाली फेस्टिव सीज़न में प्रदूषण स्तर कम करने के लिए दिल्ली मेट्रो ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. साथ ही जनता से आग्रह किया है कि फेस्टिव सीजन के दौरान सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें. DMRC से मिली जानकारी के मुताबिक, त्योहारों के मौसम और शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली मेट्रो अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन करेगा. इसमें विशेष अवसरों और GRAP फेज-II और III लागू होने के बाद यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो ट्रेनों की आवाजाही बढ़ाई जाएगी.

DMRC के मुताबिक जब भी GRAP चरण-II लागू होगा, तब से DMRC सभी लाइनों पर हफ्ते के दिनों में 40 अतिरिक्त मेट्रो ट्रेन चलाएगा. इसके अलावा जब GRAP चरण III या उच्चतर लागू होने की नौबत आएगी तो 20 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी. मतलब सप्ताह के दिनों में कुल 60 अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जाएंगी. DMRC ने फेस्टिव सीज़न के दौरान लोगों से सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का आग्रह किया है. जिससे सड़कों पर भीड़भाड़ कम हो और वायु प्रदूषण कम से कम हो.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो में बंद हुए स्मार्ट कार्ड, यात्रियों को मिल रहे कॉमन मोबिलिटी कार्ड, जानिए दोनों में अंतर?

DMRC का मानना है कि त्योहारों के दौरान यात्राएं बढ़ जाती है. ऐसे में सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने से पैसे की बचत, सुविधाजनक और तनाव मुक्त यात्रा का मज़ा मिलता है. साथ ही ऐसा करने वाले लोग स्वच्छ पर्यावरण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे. त्योहारों के मौसम में अक्सर ट्रैफ़िक बढ़ जाता है, जिससे सड़कों पर भीड़भाड़ हो जाती है और यात्रा का समय बढ़ जाता है। सार्वजनिक परिवहन के यात्रा कर के लोग सड़कों पर वाहनों की संख्या कम कर सुगम यात्रा बनाने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi: रविवार को सुबह 3:15 बजे शुरू होगा मेट्रो का परिचालन, जानिए क्या है वजह

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details