दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

मेट्रो परिसरों में DMRC ने चलाया राष्ट्रव्यापी 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान - DMRC launches nationwide campaign

DMRC launches nationwide campaign: स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान का आगाज किया. इसके तहत रविवार को मेट्रो स्टेशनों, आवासीय कॉलोनियों, निर्माण स्थलों और डिपो में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराई.

DMRC ने चलाया राष्ट्रव्यापी 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान
DMRC ने चलाया राष्ट्रव्यापी 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान (ETV BHARAT)

नई दिल्ली:दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ पर मेट्रो स्टेशनों, आवासीय कॉलोनियों, निर्माण स्थलों और डिपो में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करके 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में अपनी प्रतिभागिता दर्ज की है. अभियान में DMRC के कर्मचारी, उनके परिवार के सदस्य, निर्माण स्थल पर काम करने वाले मजदूर आदि ने स्वच्छ भारत के लिए 'जन आंदोलन' अभियान को समर्थन दिया. कुल मिलाकर 110 स्थानों पर उपरोक्त सभी लोगों ने मिलकर हिस्सा लिया. वहीं, नोएडा स्टाफ क्वार्टर में जीरो-वेस्ट स्ट्रीट फूड फेस्ट का भी आयोजन किया गया.

70 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों को गई जिम्मेदारी: इसके अलावा DMRC ने अपने परिसर के बाहर मेट्रो स्टेशनों, डिपो और आवासीय कॉलोनियों के पास स्वच्छ वातावरण के लिए 70 स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) को जिम्मेदारी दी है. अभियान के उपलक्ष्य में आज DMRC ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ. इसमें कर्मचारियों और डीएमआरसी के स्टाफ क्वार्टर के निवासियों ने लाइव संगीत प्रस्तुतियां दी.

पूरे मेट्रो नेटवर्क पर वीडियो संदेश से सहभागिता की अपील:DMRC के प्रबंधन निदेशक डॉ. विकास कुमार ने संपूर्ण मेट्रो नेटवर्क पर वीडियो संदेश साझा किया, जिसमें यात्रियों से 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में सक्रिय रूप से भाग लेने का आग्रह किया गया है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह पहल डीएमआरसी की स्वच्छता और सफाई के प्रति प्रतिबद्धता के अनुरूप है, जो भावी पीढ़ियों के लिए स्वच्छ और सबल पर्यावरण में योगदान के लिए प्रोत्साहित करती है. जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सभी मेट्रो स्टेशनों पर घोषणाएं की जा रही हैं.

17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छता ही सेवा अभियान:स्वच्छता ही सेवा अभियान 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य नागरिकों में स्वच्छता के लिए सामूहिक जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए स्वैच्छिक 'श्रमदान' गतिविधियों को प्रेरित करना है. स्वच्छता ही सेवा अभियान के लिए 2024 का मूलमंत्र "स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता" है.

ये भी पढ़ें :स्वच्छता ही सेवा अभियान में शामिल हुए एलजी, दिया स्वच्छता का संदेश

ये भी पढ़ें :डीएमआरसी ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान में शामिल होकर किया श्रम-दान

ABOUT THE AUTHOR

...view details