हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

Diwali 2024: दिवाली की सफाई में इन 7 चीजों को करें घर से बाहर, इन बातों का रखें खास ध्यान

दिवाली की सफाई के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ चीजों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

Diwali 2024
दिवाली 2024 (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

कुल्लू: दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जाएगा. जिसे लेकर लोगों ने अभी से अपने-अपने घर में तैयारी करनी भी शुरू कर दी है. धार्मिक मान्यता है कि माता लक्ष्मी दिवाली की रात को लोगों के घर में दस्तक देती हैं और लोगों की भक्ति से प्रसन्न होकर उन्हें अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं. ऐसे में लोग दिवाली की साफ-सफाई को लेकर जुट गए हैं. घरों को साफ किया जाता है और बेकार चीजों को घर से बाहर निकाला जा रहा है.

दिवाली की सफाई

कुल्लू के आचार्य विजय कुमार का कहना है कि दिवाली की सफाई को लेकर लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. साफ-सफाई के दौरान लोगों को घरों से कुछ चीजों को निकाल देना चाहिए, ताकि माता लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहे. आचार्य का कहना है कि जिस तरह से दिवाली की पूजा का अपना महत्व है. उसी तरह दिवाली से पहले साफ सफाई का भी विशेष महत्व है. इसलिए इस दौरान कुछ खास चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

इन चीजों का रखें ध्यान

  • खंडित मूर्तियां-दिवाली के समय घर में कोई भी खंडित चीज नहीं रखनी चाहिए. खासकर अगर किसी के घर में कोई भी खंडित मूर्तियां पड़ी हैं, तो उसे दिवाली से पहले घर से बाहर निकाले और पवित्र तलाब में विसर्जित कर दें या फिर किसी पवित्र पेड़ के नीचे रख दें. घर में खंडित मूर्तियों के होने से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं.
  • टूटा शीशा- घर में कई बार लोग टूटे हुए शीशे को भी रख देते हैं. टूटा हुआ शीशा भी नकारात्मकता को बढ़ावा देता है. ऐसे में दिवाली से पहले अपने घरों से टूटे हुए शीशे को भी निकाल दें.
  • टूटा फर्नीचर- अगर घर में टूटा हुा फर्नीचर है तो उसे भी दिवाली की सफाई के दौरान घर से बाहर निकाल देना चाहिए.
  • लोहे का कबाड़- कई बार लोग अपने घरों में लोहे का कबाड़ भी जमा कर देते हैं और उस कबाड़ में जंग भी लग जाता है. खराब लोहे के कारण शनि और राहु का बुरा प्रभाव पड़ता है. जिस कारण व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी खराब होती है. ऐसे में खराब लोहे को भी घरों से बाहर निकल देना चाहिए.
  • बंद घड़ी- लोगों को अपने घर में लगी घड़ी का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि बंद पड़ी घड़ी से भी घर में बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए बंद पड़ी घड़ी को भी अपने घर से बाहर निकाल देना चाहिए.
  • तस्वीर- अगर घर में भय और संघर्ष दिखाने वाली तस्वीर लगी हो, तो ऐसी तस्वीरों को भी घट से हटा देना चाहिए.
  • खराब पौधे- दिवाली से पहले अगर घर में पौधे खराब हो गए हैं या फिर वो मुरझा गए हैं, तो इससे भी घर की अच्छी एनर्जी खत्म होती है. अगर ऐसे पौधे खराब हो गए हो तो उन्हें भी दिवाली की सफाई में घर से बाहर निकाल दें.

आचार्य विजय कुमार का कहना है कि दिवाली के दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है, क्योंकि माता लक्ष्मी उसी घर में प्रवेश करती हैं, जो बिल्कुल साफ-सुथरा हो और जहां पर पवित्रा का पूरा ध्यान रखा गया हो. इसलिए इन सभी वर्जित चीजों को दिवाली से पहले घर से निकला देना चाहिए, ताकि माता लक्ष्मी प्रसन्न हो सके और भक्तों को माता लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details