उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी देहरादून मार्ग का जल्द पूरा होगा ट्रीटमेंट, DM ने दिए निर्देश, बस संचालन की भी उठी मांग - Mussoorie Dehradun route

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 6, 2024, 10:37 PM IST

USSOORIE DEHRADUN ROUTE मसूरी देहरादून मार्ग का जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने आज स्थलीय निरीक्षण किया. इसी बीच उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जल्द सड़क निर्माण करने के निर्देश दिए. साथ ही मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन ने मसूरी देहरादून मार्ग पर बस संचालित करने की मांग उठाई है.

USSOORIE DEHRADUN ROUTE
DM सोनिका सिंह ने मसूरी देहरादून मार्ग का निरीक्षण किया (photo- ETV Bharat)

मसूरी: जिलाधिकारी सोनिका सिंह द्वारा मसूरी के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों के साथ-साथ मसूरी देहरादून मार्ग गलोगी धार पर क्षतिग्रस्त सड़क का निरीक्षण किया गया. इसी बीच उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सड़क के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए. साथ ही जिलाधिकारी ने मसूरी नगर पालिका के कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और मसूरी में विभिन्न योजनाओं के तहत चल रहे कार्यों को जल्द पूरा करने और लापरवाही ना बरतने के निर्देश दिए.

क्षतिग्रस्त क्षेत्रों का डीएम ने किया निरीक्षण:जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने कहा कि उनके द्वारा मसूरी कोतवाली और अपर माल रोड जैन धर्मशाला के पास हुए भूस्खलन के बाद क्षतिग्रस्त क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया गया और ठेकेदारों को जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए गए. मसूरी की सफाई व्यवस्था और भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण में मसूरी को पहला स्थान दिलाने को लेकर पालिका प्रशासन लगातार काम कर रहा है, जिसको लेकर विस्तार से चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि मसूरी पालिका प्रशासन कूड़ा एकत्रित करने के लिये टोल फ्री नंबर जारी करने जा रहा है. कूड़े का डोर-डोर कलेक्शन करीब 70 से 75 प्रतिशत होता है. ऐसे में 25 प्रतिशत के करीब कूड़ा छूट जाता है, जिसको एकत्रित करने के लिये टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कूड़ा उठाने के लिए कहा जा सकता है.

सैलानियों को मिलेंगे ट्रैश बैग:मालरोड पर सैलानियों को पालिका प्रशासन द्वारा ट्रैश बैग वितरित किए जाएंगे, जिसमें पर्यटक कूड़ा एकत्रित कर मालरोड पर बनाये गए कनेक्टिंग प्वाइंट में जमा कर सकेंगे. मसूरी में पिछले दिनों सीवरेज चोक होने की सबसे ज्यादा समस्या आई है, जिसमें देखा गया कि लोगों द्वारा डायपर या सेनेटरी नैपकिन डाली जाती हैं, जिससे सीवरेज चोक हो जाते हैं. ऐसे में पालिका प्रशासन होटलों और स्थानीय लोगों को डस्टबिन देने जा रहा है. इसके अलावा पालिका प्रशासन द्वारा एमआरएफ सेंटर का निर्माण कर दिया गया है, जो बहुत ही बेहतर तरीके से कार्य कर रहा है.

मसूरी देहरादून मार्ग के ट्रीटमेंट में तेजी लाने के निर्देश:जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने कहा कि मसूरी देहरादून मार्ग गलोगी धार पर हो रहे पहाड़ के ट्रीटमेंट में समय लग रहा है, क्योंकि वह मसूरी देहरादून का मेन रूट है, लेकिन ठेकेदार को पहाड़ के ट्रीटमेंट में तेजी लाने के निर्देश दिये गए हैं. उन्होंने कहा कि मसूरी यमुना पंपीग पेयजल योजना के तहत डाली गई पाइप लाइन में कुछ तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं. ऐसे में जल निगम के अधिकारियों को योजना बनाकर कार्यों की समीक्षा करने और तकनीकी दिक्कतों को दूर करने के निर्देश दिये गए हैं.

मसूरी देहरादून मार्ग पर बस संचालन की उठी मांग:मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष रजत अग्रवाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने उत्तराखंड परिवहन निगम की क्षेत्रीय प्रबंधक पूजा केहड़ा से मुलाकात की. इसी बीच उन्होंने मसूरी देहरादून मार्ग पर बस संचालन करने की मांग उठाई. साथ ही बस संचालन को लेकर विभिन्न सुझाव दिए और कहा कि उक्त मार्ग बंद होने से आम यात्रियों, स्कूली बच्चों और पर्यटकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details