उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

जूनियर और सीनियर छात्रों में जमकर हुई मारपीट, प्रदर्शन के बाद अनुशासन समिति को सौंपी जांच

पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के सीनियर और जूनियर छात्रों में मारपीट हो गई. घटना के बाद सीनियर छात्रों ने प्रदर्शन किया.

Pantnagar Agricultural University students fight
घटना के बाद छात्रों को समझाती पुलिस (Photo-ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

रुद्रपुर: पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के सीनियर और जूनियर छात्रों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया. विवाद इतना बढ़ा की जूनियर छात्र के पक्ष में स्थानीय लोग भी आ गए और सीनियर छात्रों की पिटाई कर दी. जिसमें कुछ सीनियर छात्रों को चोटें आई हैं. जिसके बाद से विश्वविद्यालय के सीनियर छात्रों ने विश्वविद्यालय परिसर में जमकर हंगामा किया. रात भर चले ड्रामे के बाद सीनियर छात्रों ने बड़ी मार्केट को बंद करा कर प्रदर्शन किया. जिसके बाद विवि प्रशासन के आश्वासन पर छात्रों ने धरना समाप्त किया.

गुस्साए छात्रों ने विश्वविद्यालय स्थित बड़ी मार्केट को बंद कर घंटाघर के पास धरने पर बैठे गए. सूचना पर पहुंची पुलिस ने भी छात्रों को समझाने का प्रयास किया. हालांकि किसी भी पक्ष द्वारा पुलिस को तहरीर नहीं दी गई है. वहीं विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरे मामले की जांच अनुशासन समिति को दी है, जांच के बाद ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

जूनियर और सीनियर छात्रों में हुई मारपीट (Video-ETV Bharat)

पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के जूनियर और सीनियर छात्रों के बीच विवाद हो गया. विवाद इतना बड़ा की जूनियर छात्रों ने अपने बाहरी मित्रों के साथ मिलकर सीनियर छात्रों को बड़ी मार्केट में दौड़ा-दौड़ाकर पीटा, जिसके बाद वह भाग खड़े हुए. आरोप है कि इस दौरान हमलावरों ने लाठी डंडे व राॅड समेत चाकू से भी हमला किया. आरोप है कि जिसमें उनका साथ कुछ स्थानीय व्यापारियों व सुरक्षाकर्मियों ने भी दिया.

साथ ही जूनियर द्वारा मारपीट की भनक लगते ही सिल्वर जुबली और विश्वेसरैया भवन के लगभग ढाई सौ छात्रों ने सुरक्षा विभाग का घेराव कर दिया. मौके पर पहुंचे अधिकारियों की काफी मान-मनौव्वल के बाद रात्रि में छात्र अपने छात्रावासों में लौट गए. लेकिन देर रात जूनियर छात्रों की ओर से आए फोन में कथित तौर पर धमकी देने से सीनियर छात्र फिर भड़क गए और उन्होंने छात्रावास में ही प्रदर्शन शुरू कर दिया. मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने छात्रों को गेट बंद कर वहीं रोकने का प्रयास किया. रात में करीब 250 छात्र सड़कों पर उतर आए और वह मंदाकिनी भवन होते हुए बड़ी मार्केट पहुंच गए.

यहां हंगामा करने के बाद पुलिस-प्रशासन के समझाने पर वह अपने छात्रावासों में लौट गए. जिसके बाद फिर अगले दिन छात्रों का हुजूम फिर बड़ी मार्केट पहुंचा और पूरी मार्केट को बंद करवा दिया. मौके पर पहुंची पुलिस और निदेशक प्रशासन डाॅ. विवेकानंद ने छात्रों को समझाकर प्रशासनिक भवन बुलाया. यहां पहुंचे छात्रों ने गेट पर ही प्रदर्शन शुरू करते हुए धरना दिया. वहीं अधिकारियों ने उच्चाधिकारियों से वार्ता के बाद छात्रों को बताया कि मामला अनुशासन समिति को भेज दिया गया है. जल्द मामले की निष्पक्ष जांच करवाकर दोषियों को विवि के नियमानुसार दंडित किया जाएगा. हालांकि अभी किसी पक्ष द्वारा पुलिस को तहरीर नहीं दी है.

एसपी सिटी मनोज कत्याल ने कहा कि छात्रों के दो गुटों का झगड़ा हो गया. छात्रों के दोनों गुट विश्वविद्यालय प्रशासन और अनुशासन समिति से बात कर रहे हैं. मामले में अभी तक कोई तहरीर नहीं आई है. शांत व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस को तैनात किया गया, विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जो फैसला लिया जाएगा, उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी.
पढ़ें-छात्र से मारपीट का मामला: छात्र संघ नेताओं ने कर्मचारी के खिलाफ की कार्रवाई की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details