हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

राशियों के अनुसार जातक करें धनतेरस पर पूजा, मिलेगा मां लक्ष्मी, गणेश और कुबेर देवता का आशीर्वाद!

धनतेरस के दिन अगर आप अपनी राशि के अनुसार पूजा करेंगे तो मां लक्ष्मी, गणेश और कुबेर देवता का आशीर्वाद मिलेगा.

धनतेरस  2024
धनतेरस 2024 (ETV Bharat GFX)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

कुल्लू:इस साल 29 अक्टूबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. वहीं, धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी, गणेश तथा कुबेर की पूजा के साथ ही दिवाली का त्योहार भी शुरू हो जाता है. धनतेरस के दिन लोग विभिन्न तरह के सामान की खरीदारी करते हैं और शाम के समय देवी देवताओं का पूजन करते हैं. आचार्य चंद्र भानु ने कहा. "12 राशियों के जातक अगर विभिन्न तरह से माता लक्ष्मी, भगवान गणेश तथा कुबेर देव का ध्यान करते हुए पूजा पाठ करेंगे तो उनके जीवन में आर्थिक लाभ होगा और कई प्रकार की परेशानियां भी दूर होगी".

राशियों के अनुसार जातक करें धनतेरस पर पूजा

  1. मेष राशि
    मेष राशि के जातक धनतेरस की शाम अपने घर के द्वार के पास तेल के 5 दीपक जलाए. ऐसा करने से उन्हें माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा और आर्थिक हालत मजबूत होगी.
  2. वृष राशि
    वृष राशि के जातक धनतेरस के दिन पीपल के 5 पत्ते लें और उन्हें पीले चंदन से रंग दे. इन पत्तों को बहते पानी में बहा दे. ऐसा करने से उनकी परेशानी खत्म होगी और घर में खुशियां आएगी.
  3. मिथुन राशि
    मिथुन राशि के जातक इस दिन पांच फल ले और उन्हें लाल चंदन से रंग करे. फिर उन्हें लाल कपड़े में 5 सिक्के के साथ अपने घर के किसी कोने में बांध दे. ऐसा करने से उनके घर में बरकत होगी और धन की कमी नहीं होगी.
  4. कर्क राशि
    कर्क राशि के जातक इस दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के लाश पंच मुखी दीपक जाए. ऐसा करने से उन्हें पैसे की कमी नहीं होगी और देवी देवताओं की भी कृपा मिलेगी.
  5. सिंह राशि
    सिंह राशि के जातक धनतेरस के दिन गाय को हरा चारा खिलाए और उनकी सेवा करें. ऐसा करने से उन्हें माता लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलेगा और उन्हें कभी धन की कमी नहीं सताएगी.
  6. कन्या राशि
    कन्या राशि के जातक इस दिन माता लक्ष्मी को कमलगट्टे अर्पित करें. इस उपाय से उनकी पैसों की तंगी दूर होगी और व्यापार में भी तेजी आएगी.
  7. तुला राशि
    तुला राशि के जातक इस दिन शाम के समय माता लक्ष्मी को नारियल और खीर का भोग लगाए. ऐसा करने से माता लक्ष्मी खुश होती हैं और भक्त की इच्छाओं को जल्द पूरा करती हैं.
  8. वृश्चिक राशि
    वृश्चिक राशि के जातक धनतेरस के दिन श्मशान के कुएं से जल लेकर आए और उसे किसी पीपल के पेड़ को अर्पित करे. ऐसा करने से उन्हें देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलेगा और रोजगार के साधन भी खुलेंगे.
  9. धनु राशि
    धनु राशि के जातक इस दिन गुलर के 11 पत्ते ले और उन्हें मोली से बांधकर बरगद के पेड़ से बांध दे. इस उपाय से उन्हें माता लक्ष्मी को विशेष कृपा मिलेगी.
  10. मकर राशि
    मकर राशि के जातक इस दिन रूई का दीपक 3 रास्तों वाली जगह पर जलाते हैं तो उनके परिवार को कभी बुरी नजर नहीं लगेगी और कारोबार में भी वृद्धि होगी.
  11. कुंभ राशि
    कुंभ राशि के जातक धनतेरस के दिन अपने घर में माता का जागरण करवाए. जागरण न हो सके तो अपने घर में भजन कीर्तन करे. ऐसा करने से उनके जीवन में माता लक्ष्मी का आगमन होगा और संकट से भी मुक्ति मिलेगी.
  12. मीन राशि
    मीन राशि के जातक इस दिन अपने घर में केले के 2 पौधे लगाए और उन्हें रोज पानी भी अर्पित करें. ऐसा करने से उनके घर में सदा खुशहाली और शांति निवास करेगी.

ये भी पढ़ें:मां लक्ष्मी की पूजा करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, दिवाली पर घर आएगी सुख समृद्धि!

ABOUT THE AUTHOR

...view details