उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

यमुनोत्री धाम में धन सिंह रावत ने लिया हेल्थ फैसिलिटी का जायजा, ट्रॉजिट हॉस्टल का किया लोकार्पण

सपरिवार यमुनोत्री धाम पहुंचे थे धन सिंह रावत, तीर्थयात्रियों से भी की मुलाकात, स्वास्थ्य सेवाओं का लिया फीडबैक

DHAN SINGH RAWAT IN YAMUNOTRI
यमुनोत्री में धन सिंह रावत (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 4 hours ago

उत्तरकाशी: सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने यमुनोत्री धाम पहुंचकर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले चिकित्सा इकाईयों का निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों से श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी ली. इसके साथ ही उन्होंने यमुनोत्री धाम के मुख्य पड़ाव जानकीचट्टी में चिकित्सकों के लिए 285 लाख की लागत से तैयार ट्रॉजिट हॉस्टल का भी विधिवत लोकार्पण किया.

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बतया सरकार का फोकस प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को अपग्रेड कर आम लोगों को बेहतर उपचार उपलब्ध कराने पर है. इसके साथ ही प्रदेश के चारों धामों एवं यात्रा मार्गों पर उच्च स्तरीय स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित करना है. जिससे देशभर से चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत न हो. उन्होंने आज यमुनोत्री धाम पहुंचकर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने जानकीचट्टी से यमुनोत्री धाम तक पैदल मार्ग पर स्थापित मेडिकल रिलीफ पोस्ट राम मंदिर, भंडेलीगाड़, नौकैंची और भैरोमंदिर का भी निरीक्षण कर विभागीय अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये. इसके साथ ही उन्होंने जानकीचट्टी में चिकित्सकों के लिए 285 लाख की लागत से नवनिर्मित ट्रॉजिट हॉस्टल का भी लोकार्पण किया. उन्होंने बताया जानकीचट्टी में ट्रॉजिट हॉस्टल बनने से चिकित्सकों की आवासीय समस्या दूर हो गई है. उन्होने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जानकीचट्टी का निर्माणाधीन भवन तैयार न होने पर नाराजगी जताई.

धन सिंह रावत ने निरीक्षण के दौरान यमुनोत्री धाम व यात्रा पड़ावों पर तैनात सभी चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ व स्वास्थ्य मित्रों से तीर्थयात्रियों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली. उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सभी चिकित्सा इकाइयों में जीवनरक्षक उपकरण, ऑक्सीजन सिलेंडर व दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये. साथ ही यात्रा मार्गों पर 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा के साथ ही एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस (ए.एल.एस.) एवं कार्डिक एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध करने व एम्बुलेंस का रिस्पांस टाइम कम से कम करने को कहा.

निरीक्षण के दौरान धन सिंह रावत ने स्थानीय लोगों और तीर्थयात्रियों से मुलाकात कर उनसे स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में फीडबैक लिया. इसके बाद उन्होंने यमुनोत्री धाम में सपत्नीक मां यमुनोत्री के दर्शन किये. मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की तरक्की और आम लोगों की खुशहाली की कामना की. धाम से लौटने के बाद उन्होंने खरसाली में राजकीय प्राथमिक विद्यालय तथा जूनियर हाईस्कूल का भी निरीक्षण किया. इससे पहले यमुनोत्री धाम आने पर स्वास्थ्य धन सिंह रावत का भाजपा कार्यकर्ताओं व स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया.

पढे़ं-उत्तराखंड में डॉक्टरों की जवाबदेही के लिए जारी होगी SOP, टेलीमेडिसिन के लिए बड़े अस्पतालों से होगा MoU

ABOUT THE AUTHOR

...view details