हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

जींद में फिर मिले डेंगू-मलेरिया के मरीज, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

हरियाणा में बढ़ते डेंगू और मलेरिया के आंकड़े चिंताजनक है. जींद में आज फिर मलेरिया का एक और डेंगू के सात मामले मिले हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

DENGUE AND MALARIA OF DISEASE HAVOC
DENGUE AND MALARIA OF DISEASE HAVOC (Etv Bharat)

जींद: जिले में डेंगू ओर मलेरिया बीमारी को फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार फिल्ड में हैं. बावजूद इसके मौसम डेंगू तथा मलेरिया के अनुकूल होने के चलते मामले सामने आ रहे हैं. शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को मलेरिया का एक और डेंगू के सात मामले एक साथ मिले हैं. जिसके चलते मलेरिया के 4 और डेंगू के 39 मामले अब तक स्वास्थ्य विभाग को मिल चुके हैं. हालांकि राहत भरी बात यह है कि चिकनगुनिया का एक केस भी स्वास्थ्य विभाग को अब तक नही मिला है. स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग को बढ़ा दिया है.

जिले में सबसे ज्यादा वर्ष 2015 में 668 डेंगू के मामले सामने आए थे. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान से साल दर साल डेंगू का प्रकोप कम होता चला गया. विभाग की तरफ से सितंबर व अक्टूबर माह डेंगू के लिए पीक सीजन माना जाता है. डेंगू का मच्छर साफ पानी पर पनपता है. यह मौसम मच्छरों के पनपने लिए पूरी तरह से अनुकूल है. अब एक बार फिर डेंगू और मलेरिया के केस सामने आने पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है.

बढ़ते डेंगू और मलेरिया के आंकड़े चिंताजनक (Etv Bharat)

डेंगू का लारवा जल्दी पनपता है :स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा ने बताया कि मौसम में उतार-चढ़ाव के चलते डेंगू का लारवा जल्दी पनपता है, इसलिए लोगों को थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए. इस समय गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. लोगों को चाहिए कि वह अपने घरों में रखे कूलरों का पानी खाली कर दें. बिना पानी के ही कूलरों को चलाएं. गमलों में पानी जमा नहीं होने दे. सप्ताह में एक दिन ड्राई डे मनाएं. फ्रिज के पीछे लगी ट्रे को भी लगातार चैक करते रहें. यदि इसमें पानी जमा है तो इसको तुरंत निकाल दें. जिस जगह पर पानी निकालना संभव नहीं है, उस जगह पर काला तेल डाल दें.

स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार फिल्ड में हैं (Etv Bharat)
वर्ष मलेरिया डेंगू चिकनगुनिया
2015 45 668 0
2016 17 157 15
2017 27 135 0
2018 17 98 0
2019 03 47 0
2020 00 28 1
2021 00 622 1
2022 00 535 1
2023 00 420 5
2024 04 39 0

स्वास्थ्य विभाग डेंगू व मलेरिया की जांच मुफ्त करता है : डेंगू व मलेरिया के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डॉ. रमेश पांचाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग डेंगू व मलेरिया की जांच मुफ्त करता है. विभाग की 250 से अधिक टीमें फील्ड में हैं जो लगातार फीवर मास सर्वे कर रही हैं. जो लोग ज्यादा बीमार हैं, उनके टेस्ट विभाग करवा रहा है. सिविल अस्पताल में डेंगू की जांच के लिए लैब बनाई गई है. उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे बुखार होने पर तुरंत अपने आस-पास के सरकारी अस्पताल में चेकअप करवाएं.

बीमार लोगों के टेस्ट करवा रहा स्वास्थ्य विभाग (Etv Bharat)

अंबाला कैंट अस्पताल की मेडिकल ऑफिसर डॉ. चित्रा ने बताया कि मौसम में बदलाव के चलते लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों से बचकर रहना चाहिए. डेंगू के मच्छर सुबह और शाम को अधिक सामने आते हैं. उन्होंने कहा कि इन बातों का विशेष ध्यान रखें -

  • जब भी घर से बाहर निकले या बच्चे खेलें तो पूरी बाजू के कपड़े पहनाकर बाहर निकले.
  • अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसका इलाज तो घर में ही हो जाता है लेकिन उसको मच्छरदानी में ही रखे, ताकि उसको काटकर मच्छर दूसरे घर के सदस्य को न काट सकें.
  • डेंगू मरीज के खान-पान का ध्यान रखें और उसे आराम करवाएं. जो भी दवाई दी जा रही है उसे समय-समय पर देते रहें.
  • डॉक्टर के कहने पर उनके ब्लड टेस्ट भी करवाते रहें.
  • घर का बना हुआ हेल्दी खाना और ताजा खाना खाएं.
  • साफ सफाई का ध्यान रखे और ज्यादा ठंडा पानी न पिएं और ठंडी चीजें न खाएं.

उन्होंने कहा कि अगर इन सभी चीजों का हम ध्यान रखेंगे तो इन बीमारियों से बचा जा सकेगा. उन्होंने कहा कि सीजन किसी भी बीमारी का आता है तो अस्पतालों में उसकी तैयारी दो महीने पहले से ही कर ली जाती है.

इसे भी पढ़ें :खतरनाक है ओवरइटिंग! इस त्योहारी सीजन सेहत को न डालें खतरे में, जरूरत से ज्यादा खाना पड़ सकता है भारी

इसे भी पढ़ें :सावधान! हरियाणा में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू - Dengue increased in Haryana

ABOUT THE AUTHOR

...view details