छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बीजेपी कभी भी कर सकती है रायपुर दक्षिण के उम्मीदवार का ऐलान, इन नाम की है चर्चा

छत्तीसगढ़ के रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उम्मीदवार के नाम पर बीजेपी और कांग्रेस में मंथन जारी है. इन नामों पर लग सकता है मुहर.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Raipur South seat candidate
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट (ETV Bharat)

रायपुर:केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़ में उपचुनाव के तारीख की घोषणा कर दी है. रायपुर दक्षिण में उपचुनाव होने हैं. इसके लिए बीजेपी कभी भी अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकती है. इस सीट से अब तक बृजमोहन अग्रवाल चुनाव लड़ते आए थे. हर बार बीजेपी को इस सीट पर जीत हासिल होती रही, लेकिन अब बृजमोहन अग्रवाल सांसद बन गए हैं. ऐसे में इस सीट पर नए उम्मीदवार की तलाश भाजपा कर रही है.

सभी दलों में उम्मीदवार के नाम पर मंथन:बृजमोहन की जगह भाजपा किसे टिकट देती है? यह राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बीच कुछ नाम निकलकर सामने आ रहे हैं. कयास लगाया जा रहा हैं कि इनमें से ही किसी एक को बीजेपी उम्मीदवार बना सकती है, हालांकि भाजपा कहना है कि पार्टी जिसे भी टिकट देगी, वह कमल निशान पर चुनाव लड़ेगा और जीत हासिल कर विधानसभा में जाएगा. वहीं, कांग्रेस का कहना है कि इस बार रायपुर दक्षिण से टिकट को लेकर भाजपा में जूतम पैजार की स्थिति है. इधर, राजनीति के जानकार भी मानते हैं कि इस बार रायपुर दक्षिण विधानसभा से उम्मीदवार का चयन भाजपा के लिए एक बड़ी चुनौती है.

बीजेपी ने किया जीत का दावा: भाजपा से उम्मीदवार के चयन को लेकर भाजपा प्रदेश महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने कहा कि कैंडिडेट हमारा कमल फूल ही होता है. जिसका चयन होगा, वह हमारा प्रत्याशी कमल का फूल होगा. इस चुनाव को हम बड़े अंतर के साथ जीतेंगे. हर विधानसभा में कुछ लोग प्रत्याशी की दौड़ में होते हैं और चुनाव लड़ना चाहते हैं. लेकिन जैसी परंपरा है, प्रदेश चुनाव समिति नाम तय करती. केंद्रीय नेटवर्क उस पर मोहर लगाता है, जिस नाम पर मोहर लगेगी, वह हमारा कैंडिडेट होगा. भाजपा का जो भी प्रत्याशी होगा, वही जीतेगा.

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट का उम्मीदवार कौन (ETV Bharat)

धन के बल पर उम्मीदवार बनाने का दावा:इस बारे में कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रदेश अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा में टिकट को लेकर जूतमपैजार मचा हुआ है. बृजमोहन को जबरिया रिटायरमेंट दिया गया है. अब चर्चा है कि उनके पसंद का या उनके हिसाब से उम्मीदवार नहीं दिया जाएगा. कुछ धन के बल पर भी उम्मीदवार बनने के लिए दवाव बना रहे हैं. कुछ लोग सत्ता के दम पर उम्मीदवार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. बृजमोहन अग्रवाल को लगता है कि यहां का उम्मीदवार वही तय करेंगे. भाजपा में टिकट को लेकर के जूतमपैजार मचा हुआ है.

जानिए क्या कहते हैं राजनीति के जानकार: रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उम्मीदवार को लेकर राजनीति के जानकार वरिष्ठ पत्रकार उचित शर्मा की राय अलग है. उनका कहना है कि पहले के सातों चुनाव में भाजपा के सामने कोई चुनौती नहीं थी. सिंगल नाम या फिर एक दो अन्य नाम साथ में होता था. उसमें बृजमोहन अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया जाता था. उनके अलावा कोई और इस सीट से भाजपा का उम्मीदवार नहीं होता था, लेकिन इस बार बृजमोहन चुनावी मैदान में नहीं है. ऐसे में दावेदारों की संख्या ज्यादा है. पार्टी के सामने एक बड़ी चुनौती है कि वह किसे टिकट दे.

रायपुर दक्षिण से भाजपा में कई नाम की चर्चा है, जिसमें प्रमुख रूप से नंदन जैन का नाम शामिल है, जो छत्तीसगढ़ भाजपा के कोषाध्यक्ष है और संगठन से आते हैं. सुनील का नाम भी चर्चा में है, वह रायपुर सांसद रहे हैं. इस सीट से अब बृजमोहन अग्रवाल सांसद हैं. साथ ही सुनील सोनी बृजमोहन अग्रवाल के काफी करीबी भी हैं. नितिन अग्रवाल का नाम भी चर्चा में है, जो पूर्व भाजपा कोषाध्यक्ष के पुत्र हैं. इस बीच केदार गुप्ता के नाम की भी चर्चा है. उन्हें रायपुर दक्षिण से भाजपा अपना उम्मीदवार बना सकती है. इसके अलावा उम्मीदवार की दौड़ में संजय श्रीवास्तव का नाम भी शामिल है. :उचित शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार

इनको भी मिल सकता है टिकट:आगे वरिष्ठ पत्रकार उचित शर्मा ने कहा कि इनमें से केदार गुप्ता और संजय श्रीवास्तव ने सड़क पर काम किया है. यदि उनके नाम की घोषणा होती है, तो उसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी. यह हार्डकोर कार्यकर्ता रहे हैं. वहीं, नंदन जैन और नितिन अग्रवाल जरूर सरप्राइज करने वाले नाम हो सकते हैं. यह पब्लिक फेबर नहीं है, लेकिन भाजपा इन्हें पब्लिक फेबर बना सकती है. यह लोग आम जनता से जुड़े किसी पद पर पार्टी में अब तक नहीं रहे हैं.

ऐसे में इस सीट पर उम्मीदवारों की लिस्ट में कई दिग्गजों का नाम है. ऐसे में देखना होगा कि किसके नाम पर दोनों दल मुहर लगाती है और कौन इस सीट पर जीत हासिल करेगा.

रायपुर नगर दक्षिण विधानसभा उप निर्वाचन की तैयारी, 9 उड़नदस्ता और 12 एसएसटी
रायपुर दक्षिण उपचुनाव, सीएम साय ने कही ये बड़ी बात
रायपुर दक्षिण उपचुनाव में मतदान कब, मतगणना और नामांकन दाखिला कब, पढ़िए पूरी डिटेल्स
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details