दिल्ली

delhi

DU में 11 जून को ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन, जानिए- कौन-कौन हैं पात्र और कितना मिलेगा पैकेज - Delhi University Placement

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 7, 2024, 8:26 AM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 11 जून को प्लेसमेंट का आयोजन होने जा रहा है. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. पीएचडी डिग्री धारी और पीएचडी कर रहे शोधार्थियों को भी प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल होने के लिए कहा गया है.

11 जून को ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन
11 जून को ऑनलाइन प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन (ETV Bharat)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में 11 जून को प्लेसमेंट कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. यह प्लेसमेंट कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा, जिसमें इन्नोडाटा इंडिया कंपनी द्वारा 200 पदों पर छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा. कंपनी द्वारा ऑनलाइन ही साक्षात्कार लिया जाएगा और उसके बाद उनके चयन की घोषणा की जाएगी.

डीयू की प्लेसमेंट सेल ने आठ जून तक छात्राओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का समय दिया है. छात्राएं ऑनलाइन जाकर दिए गए लिंक पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. प्लेसमेंट में शामिल होने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राएं भी भाग ले सकते हैं.

जानिए कौन-कौन हैं पात्र और कितना मिलेगा पैकेज
पीएचडी डिग्री धारी और पीएचडी कर रहे शोधार्थियों को भी प्लेसमेंट ड्राइव में शामिल होने के लिए कहा गया है. कंपनी के द्वारा स्नातक के आधार पर चयनित छात्र-छात्राओं को छह लाख 25 हजार रुपये सालाना, स्नातकोत्तर के छात्र-छात्राओं को सात लाख 75 हजार सालाना और पीएचडी होल्डर को 10 लाख रुपये सालाना का पैकेज देना तय किया है. डीयू के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल और डीन ऑफ स्टूडेंट वेलफेयर की पहल पर इस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है.

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 24 और 25 अप्रैल को भी दो दिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव चलाकर जॉब और इंटरर्नशिप मेले का आयोजन किया था. दो दिन के जॉब और इंटर्नशिप मेले में 1777 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था. कंपनियों ने यहां छात्रों की लिखित परीक्षा, ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार लेकर छात्र छात्राओं का चयन किया था. दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रतिवर्ष स्नातक के 70000 छात्र छात्राएं पास आउट होते हैं एवं स्नातकोत्तर के 12 हजार से अधिक छात्र छात्राऐं भी पास आउट होते हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में छात्राओं को रोजगार की आवश्यकता होती है. हालांकि, स्नातक वाले छात्र छात्राओं में से अधिकांश आगे की पढ़ाई करने के लिए पीजी कोर्सेज में दाखिला लेते हैं.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली-ncr में आंधी बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आज भी चलेंगी तेज हवाएं...जानिए मॉनसून को लेकर Imd ने क्या कहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details