दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: प्रदूषण से गैस चैंबर बनी दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ मुश्किल, 400 के पार पहुंचा AQI

-दिल्ली एसीआर में खतरनाक स्थिति मेंं प्रदूषण -केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों ने डराया -शुद्ध वायु के संकट में एक्सपर्ट की सलाह

दिल्ली एनसीआर में हर रोज टूट रहे प्रदूषण के रिकॉर्ड
दिल्ली एनसीआर में हर रोज टूट रहे प्रदूषण के रिकॉर्ड (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

नई दिल्ली:रविवार को दिल्ली एनसीआर गैस चैंबर में तब्दील हो चुका है. दिल्ली एनसीआर का AQI आज सबसे अधिकतम स्तर पर दर्ज किया गया है. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के हालात आज बेहद चिंताजनक है. बीते दो दिनों के दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स में काफी गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स में हुआ इजाफा साफ दर्शा रहा है की आने वाले दिनों में दिल्ली एनसीआर में इमरजेंसी जैसे हालात पैदा हो सकते हैं. दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण स्तर 400 के पार पहुंच चुका है.

दिल्ली एनसीआर के हालात चिंताजनक :बढ़ते प्रदूषण के साथ दिल्ली एनसीआर में कल देर रात और आज सुबह आसमान में हल्की धुंध की चादर भी दिखाई दे रही है. माना जा रहा है कि दिल्ली एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स में रिकॉर्ड तोड़ बदलाव देखने के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का तीसरा चरण लागू हो सकता है. हवा की सुस्त होती रफ्तार, पंजाब हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जल रही पराली, वाहनों और औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाला धुआं दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण का मुख्य कारण बताया जा रहा है. दिवाली से पहले दिल्ली एनसीआर के हालात चिंताजनक हो रहे हैं तो ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिवाली के बाद हवा कितनी जहरीली हो जाएगी.

प्रदूषण के इस संकट में एक्सपर्ट की सलाह (ETV BHARAT)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े डरानेवाले :केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़े काफी डराने वाले हैं. दिल्ली के दस इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 पार कर चुका है. जबकि अन्य सभी इलाकों का एक यूआई 300 पार है. हालात गाजियाबाद की भी बदतर हो रहे हैं. गाजियाबाद की दो इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 पर कर चुका है जबकि अन्य इलाकों का 300 से अधिक है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा के भी सभी इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स रेड जोन में है. साफ शब्दों में कहीं दिल्ली एनसीआर में अब पूर्ण रूप से प्रदूषण अपने पैर पसार चुका है.

दिल्ली में प्रदूषण के रिकॉर्ड टूटे,दमघोटूं हुई हवा (ETV BHARAT)

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स :एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को गंभीर और 500 से ऊपर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआक्साइड सभी सांस की.

नोएडा का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स खतरनाक स्थिति में (ETV BHARAT)

बच्चे-बुजुर्गों के लिए जरूरी TIPS

प्रदूषण के इस संकट में बच्चे, बुजुर्ग और दमा रोगी सुबह और शाम को न टहलें.

घर से मास्क लगाकर ही बाहर जाएं

दमा रोगी इन्हेलर का नियमित इस्तेमाल करें.

दमे के रोगी दवा नियमित समय पर लें.


ये भी पढ़़ें :दिवाली से पहले दर्द दे रही दिल्ली की हवा,…प्रदूषण की वजह से अस्पतालों में बढ़े 20% तक मरीज

ये भी पढ़़ें :दिल्ली में दूषित हवा-पानी को लेकर बढ़ी राजनीतिक जंग, बीजेपी ने AAP को दिलाई वादों की याद

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details