मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर मध्य प्रदेश में कौन सा रूट है चालू , जानिए इंटरचेंज का उपयोग कर कैसे करें यात्रा - Delhi Mumbai Expressway Via MP

यदि आप दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर यात्रा कर रहे हैं और राजस्थान से होते हुए मध्य प्रदेश से गुजर रहे हैं तो यहां भी आप इंटरचेंज का उपयोग कर सकते हैं. दरअसल यह एक्सप्रेस-वे अभी पूरा नहीं हुआ है ऐसे में जहां यह बना है उस पर आप का सफर आरामदायक हो सकता है. इस खास खबर में जानें राजस्थान से होते हुए मध्य प्रदेश का पूरा रूट मेप.

DELHI MUMBAI EXPRESSWAY VIA MP
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर मध्य प्रदेश रूट (ETV Bharat)

Delhi Mumbai Expressway: केंद्र सरकार के अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में से एक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के कई हिस्सों पर यातायात शुरू हुए करीब 1 साल बीत चुका है. खासकर मध्य प्रदेश और राजस्थान से गुजर रहे एक्सप्रेस-वे के 269 किलोमीटर पर दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे के सफर का आनंद लिया जा सकता है. लेकिन अधिकांश लोगों को अब तक यह नहीं पता है कि इस एक्सप्रेसवे पर कहां से कहां तक की यात्रा सुगमता पूर्वक की जा सकती है. वहीं, इंटरचेंज और स्टेट हाईवे के रोड का इस्तेमाल कर दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे पर लंबा और आरामदायक सफर पूरा किया जा सकता है.

एक्सप्रेस-वे पर 269 किमी का एमपी राजस्थान रूट

मध्य प्रदेश के पूरे और राजस्थान के अधिकांश हिस्से पर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर सफर शुरू हो चुका है. बीते दिनों निमथुर इंटरचेंज से चेचट तक भी एक्सप्रेस-वे यातायात शुरू कर दिया गया है. इस प्रकार अब कोटा के समीप चेचट से झाबुआ के थांदला तक इस एक्सप्रेस-वे पर 269 किलो मीटर का रूट चालू हो गया है. लेकिन इस एक्सप्रेस-वे पर अन्य मार्गों और इंटरचेंज का प्रयोग कर और भी लंबा सफर तय किया जा सकता है.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर इंटरचेंज का उपयोग कर करें यात्रा (ETV Bharat)

'इंटरचेंज का इस्तेमाल कर करें आरामदायक सफर'

एनएचएआई के पीआईयू रतलाम के प्रोजेक्ट डायरेक्टर संदीप पाटीदार ने बताया कि "यदि आप दिल्ली से मुंबई की तरफ यात्रा कर रहे हैं तो दिल्ली से सवाई माधोपुर तक एक्सप्रेस-वे पर बिना रुके आया जा सकता है. जिसके बाद डिटूर से अन्य मार्ग का प्रयोग कर लबान टाउन से पुनः एक्सप्रेस-वे पर चल सकते हैं. कोटा के पास गोपालपुरा तक आने के बाद झालावाड़ फोरलेन का इस्तेमाल कर मोढ़क की तरफ आते हुए पुनः चेचट से थांदला तक का सफर दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस पर कर सकते हैं. इसके बाद एक बार फिर अन्य मार्ग का इस्तेमाल गोधरा के पास फिर से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ सकते हैं. इसके बाद भरूच तक एक्सप्रेस-वे पर यातायात चालू है. भरुच से सूरत तक भी एक्सप्रेस-वे पर सफर इंटरचेंज का इस्तेमाल कर किया जा सकता है. हालांकि एक्सप्रेस-वे के इस सफर में पेट्रोल ,पंप होटल, रेस्टोरेंट एवं हॉस्पिटल की सुविधा अभी शुरू नहीं हो सकी है. लेकिन रेस्ट एरिया में पेट्रोल पंप की सुविधा जल्द ही शुरू होने जा रही है."

ये भी पढ़ें:

रात होते ही इस एक्सप्रेसवे पर बरसने लगते हैं पत्थर, बदमाशों से निपटने पुलिस ने भी बनाया खतरनाक प्लान

ये है देश का सबसे महंगा एक्सप्रेसवे, टोल टैक्स देने में छूट जाते हैं पसीने, फिर भी सरपट दौड़ती हैं गाड़ियां

जल्द शुरू होगा पूरा रूट

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे का पूरा रूट शुरू होने में अभी और समय लग सकता है. लेकिन एनएचएआई लगातार प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटी हुई है. दीपावली के बाद तक गुजरात के अधिकांश हिस्से में भी दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू कर दिए जाने की पूरी उम्मीद है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details