दिल्ली

delhi

द‍िल्‍ली को म‍िला 'वैष्णवी पार्क', LG विनय कुमार सक्‍सेना ने क‍िया उद्घाटन - newly developed DDA Vaishnavi Park

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 27, 2024, 6:15 PM IST

DDA VAISHNAVI PARK: दिल्ली के अशोक विहार फेज दो में डीडीए ने वैष्णवी पार्क बनाया है. पार्क का उद्घाटन उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने किया. इस दौरान चांदनी चौक से सांसद प्रवीण खंडेलवाल और डीडीए के वाइस चेयरमैन भी मौजूद रहे.

पार्क का LG विनय कुमार सक्‍सेना ने क‍िया उद्घाटन
पार्क का LG विनय कुमार सक्‍सेना ने क‍िया उद्घाटन (ETV BHARAT)

नई द‍िल्‍ली: द‍िल्‍ली व‍िकास प्राध‍िकरण (DDA) की ओर से अशोक विहार फेज 2 में 7 ग्रीन पॉकेट को मिलाकर करीब 33 एकड़ में बड़ा पार्क और नर्सरी व‍िकस‍ित की जा रही है. इससे जुड़ी पर‍ियोजनाओं में से उपराज्‍यपाल (LG) वीके सक्सेना ने मंगलवार को DDA के वैष्णवी-पार्क और पौध नर्सरी का उद्घाटन किया. कुल प्रोजेक्‍ट करीब 10 एकड़ में तैयार क‍िया गया है. इस वैष्‍णवी पार्क और पौध नर्सरी को बेहद खूबसूरत तरीके से तैयार क‍िया गया है. जो आसपास के एर‍िया को हराभरा बनाने और आबोहवा को साफ-स्‍वच्‍छ बनाने की द‍िशा में बड़ा कदम माना जा रहा है.

10 एकड़ में फैला है पार्क (ETV BHARAT)

उद्घाटन समारोह में चांदनी चौक से बीजेपी के सांसद प्रवीण खंडेलवाल, डीडीए वाइस चेयरमैन सुभाशीष पांडा और अन्‍य प्रमुख रूप से मौजूद रहे. एलजी सक्‍सेना ने कहा क‍ि वैष्णवी उस जगह पर स्‍थित है, जहां मैंने कार्यभार संभालने के तुरंत बाद दिल्ली में ग्रीन स्‍पेसों की पहचान करने और उनको विकसित करने के ल‍िए उनका न‍िरीक्षण कर लक्ष्‍य न‍िर्धार‍ित क‍िया था.

उन्‍होंने कहा कि इस बंजर भूम‍ि पर अत‍िक्रमण क‍िया हुआ था. इसको हरे भरे इकोलॉज‍िकल एसेट के रूप में तब्दील करने का काम क‍िया गया है. यह पार्क आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए एक ऐतिहासिक मनोरंजक केंद्र के रूप में भी काम करेगा. इसमें डीडीए की जेलर वाला बाग, स्लम पुनर्वास परियोजना आद‍ि भी प्रमुख रूप से शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली की शुद्ध हवा के लिए बनकर तैयार होंगे 10 नए बायो डायवर्स‍िटी पार्क

उपराज्‍यपाल ने द‍िल्‍ली को हरा भरा बनाने की द‍िशा में डीडीए की तरफ से उठाए गए कदमों का ज‍िक्र करते हुए यह भी बताया क‍ि असिता, बांससेरा, महरौली पुरातत्व पार्क, संजय झील और अब वैष्णवी हमारी प्रतिबद्धताओं को दर्शाती हैं. उन्‍होंने कहा कि इस द‍िशा में भले ही धीरे-धीरे लेकिन निश्चित तौर पर हरित वास्तविकताओं में तब्दील करने का काम क‍िया जा रहा है.

कभी कूड़े, कचरे, मलबा से अटी पड़ी थी जमीनःयह जगह पहले कूड़ा, कचरा और मलबे से अटी होती थी, ज‍िसको अब डीडीए ने बड़े ग्रीन ह‍िस्‍से के रूप में खूबसूरत तरीके से व‍िकस‍ित क‍िया है. यह प्रोजेक्‍ट आम लोगों के ल‍िए इको फ्रेंडली पब्लिक स्पेस से जोड़ने की दिशा में बड़ा प्रयास है. आने वाले द‍िनों में डीडीए इस ओर और कई जुड़े प्रोजेक्‍ट्स को पूरा करने का काम तेजी के साथ करेगा. डीडीए ने तुलसी के पौधे को 'वैष्णवी' नाम देकर डीडीए पार्क का नाम भी 'वैष्णवी' रखा है.

यह भी पढ़ें-कभी दिल्ली जू में हाथियों की सवारी करते थे लोग, जानिए हाथियों से जुड़े रोचक किस्से

ABOUT THE AUTHOR

...view details