दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

पर्यावरणी मंत्री ने 10 उत्कृष्ट निर्माण एजेंसियों को 'हरित रत्न अवार्ड' से सम्मानित किया

दिल्ली सरकार ने पर्यावरण नियमों का सख्ती से पालन करने वाली दस निर्माण एजेंसियों को हरित रत्न अवार्ड देकर सम्मानित किया है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने पर्यावरण संबंधी नियमों का सख्ती से पालन करने वाली दस निर्माण एजेंसियों को 'हरित रत्न अवार्ड' देकर सम्मानित किया. यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय द्वारा प्रदान किया गया. इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि यह पुरस्कार उन एजेंसियों को दिया गया है जो अपने कार्यों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहीं हैं.

इस कार्यक्रम में गोपाल राय ने एंटी डस्ट कैंपेन के तहत सभी सरकारी और निजी निर्माण एजेंसियों को संवेदनशील बनाने के लिए बुधवार को एक 'वर्कशॉप' आयोजित की. इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य था निर्माण स्थलों पर काम कर रहे कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना और दिल्ली में स्वच्छ निर्माण के लिए प्रोत्साहन देना. इसमें सीएंडडी पोर्टल का महत्व और वहां पर हुए निर्माण कार्यों के संबंध में 14 नियमों को विस्तार से समझाया गया.

गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए कड़े कदमों के कारण हमारे शहर में वायु प्रदूषण में निरंतर सुधार हो रहा है. पिछले 9 वर्षों में, दिल्ली में वायु प्रदूषण 34.6 प्रतिशत तक कम हुआ है."इस सुधार के पीछे की एक प्रमुख पहल है 'विंटर एक्शन प्लान', जिसका उद्देश्य सर्दियों में होने वाले प्रदूषण की समस्या का समाधान करना है.

25 सितंबर को घोषित विंटर एक्शन प्लान के तहत, 7 अक्टूबर से एक महीने तक एंटी डस्ट कैंपेन शुरू किया गया. इस कैंपेन के अंतर्गत दिल्लीभर में धूल प्रदूषण पर काबू पाने के लिए 13 विभागों की 523 टीमें तैनात की गई हैं. मंत्री ने जानकारी दी कि धूल प्रदूषण को रोकने के लिए 85 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनों और 500 वाटर स्प्रिंकलर का उपयोग किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त, नवंबर महीने में मोबाइल एंटी स्मॉग गन की तैनाती को तीन शिफ्टों में बढ़ाने की योजना बनाई गई है.

इस वर्कशॉप में 120 निर्माण एजेंसियों ने भाग लिया और उन्हें स्वच्छ निर्माण के लिए आवश्यक टूलकिट भी वितरित की गई, जिसमें निर्माण संबंधी नियमों की जानकारी शामिल थी. गोपाल राय ने कहा कि पर्यावरण नियमों का पालन करने वाली उत्कृष्ट एजेंसियों को 'हरित रत्न अवार्ड' देने की यह पहल दरअसल हमारी सरकार की वायु गुणवत्ता में सुधार लाने की प्रतिबद्धता को उजागर करती है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त कदम, पुराने वाहनों का पंजीकरण रद्द

इनको मिला अवार्ड

  1. यू एस एम्बेसी को ऑफिस काम्प्लेक्स बनाने को लेकर
  2. डब्लू एच ओ को आई.पी. इस्टेट में बिल्डिंग बनाने को लेकर
  3. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को ऐरोसिटी में कमर्शियल प्रोजेक्ट बनाने को लेकर
  4. आई टी डी सेमेन्टेशन लिमिटेड को कस्तूरबा नगर में जी पी आर ए कॉलोनी के पुनर्विकास को लेकर
  5. डी एल एफ होम डेवलपर्स लिमिटेड को शिवाजी मार्ग पर रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स बनाने को लेकर
  6. नॉर्दर्न इंडिया पेंट कलर एंड वार्निश लिमिटेड को, विजय नगर में रेजिडेंशियल ग्रूप हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए
  7. नेहरू पैलेस होटल्स एंड रियल एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड को नेहरू प्लेस में मल्टीस्टोरी पार्किंग और कमर्शियल काम्प्लेक्स बनाने को लेकर
  8. एंजेलिका डेवलपर्स लिमिटेड को ऐरोसिटी गेटवे प्रोजेक्ट को लेकर
  9. इको बिल्टेक लिमिटेड को वसंत कुञ्ज में ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट को लेकर
  10. यूनिटी बिल्डवेल लिमिटेड को द्वारका में प्रोजेक्ट को लेकर

यह भी पढ़ें-दिल्ली में कृत्रिम बारिश की जरूरत, केंद्रीय मंत्री से तत्काल बैठक की मांग करेंगे गोपाल राय

ABOUT THE AUTHOR

...view details