दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

जल्द गड्ढामुक्त होंगी दिल्ली की सड़कें, CM आतिशी और केजरीवाल ने बताया प्लान - press conference on Delhi PWD roads

अरविंद केजरीवाल और मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली में टूटी हुई सड़कों के निरीक्षण और आगामी सुधार कार्यों के बारे में जानकारी दी.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में पार्टी मुख्यालय पर एक प्रेस वार्ता में कहा कि दिल्ली में टूटी हुई सड़कों का निरीक्षण पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि किस सड़क पर क्या कार्य किया जाना है, इसका पूरा डाटा सार्वजनिक निर्माण विभाग (PWD) के ऐप पर डाला गया है. केजरीवाल ने यह भी आश्वासन दिया कि 31 अक्टूबर से पहले सभी सडकें दुरुस्त कर दी जाएंगी.

'भाजपा ने दिल्ली सरकार के महत्वपूर्ण काम रोके':अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता के दौरान भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कई आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि भाजपा ने दिल्ली के लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और दिल्ली सरकार के कई महत्वपूर्ण काम रोके हैं. जेल से रिहा होने के बाद, उन्होंने और उनकी सहयोगी मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली में सड़कों का निरीक्षण किया, जहां लोगों की शिकायतें थीं कि उनके इलाकों की सड़कें खराब हो गई हैं.

केजरीवाल ने कहा, "मैंने मुख्यमंत्री से अपील की थी कि मंत्री और विधायक सड़क पर उतरकर टूटी सड़कों का मुआयना करें. हमारी पार्टी के विधायक और मंत्री अब सड़क पर उतरकर स्थायी समाधान का प्रयास कर रहे हैं."

तेजी से पूरा होगा सड़कों का मरम्मत कार्य:इस दौरान, मुख्यमंत्री आतिशी ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एक षड्यंत्र रचकर उन्हें एक झूठे मामले में 6 महीने तक जेल में रखा. उन्होंने कहा कि इस षड्यंत्र का मकसद यह था कि दिल्ली सरकार के विकास कार्यों को कैसे रोका जाए. पिछले 6 महीने में किस प्रकार विकास कार्यों को बाधित किया गया, लेकिन मुझे गर्व है कि कोई भी काम रुक नहीं पाया. सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को जमानत दी और हमें उम्मीद है कि अब सड़कों का मरम्मत कार्य तेजी से पूरा होगा."

प्रेस वार्ता में, केजरीवाल ने सभी संबंधित मंत्रियों, विधायकों और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ मिलकर एक हफ्ते के अंदर सड़कों का निरीक्षण करने की बात कही. उन्होंने यह स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी लोगों की समस्याओं के प्रति गंभीर है और वे उन्हें सुलझाने के लिए तत्पर हैं.

दिल्ली में टूटे सड़कों का डाटा तैयार, पीडब्ल्यूडी की प्लानिंग और कार्यवाही

दिल्ली की सड़कों की स्थिति और उनकी मरम्मत की प्रक्रिया को लेकर पीडब्ल्यूडी ने हाल ही में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं. दिल्ली में कुल 1400 किलोमीटर सड़कें हैं, जिनकी लेन लेंथ 7000 किलोमीटर है. इन सड़कों के निरीक्षण के बाद डाटा को पीडब्ल्यूडी के ऐप पर अपलोड किया गया है, जिससे समस्याओं का समाधान तेजी से किया जा सके.

सड़कों की स्थिति में सुधार की दिशा में कदम:सड़क निरीक्षण के दौरान, 89 सड़कों को पूरी तरह से कारपेटिंग के लिए पहचाना गया है, जो कुल मिलाकर 230 किलोमीटर की सड़कें और 1240 किलोमीटर की लेन लेंथ शामिल हैं. इनमें से 74 सड़कों के टेंडर जारी कर दिए गए हैं और जल्द ही उनका निर्माण कार्य आरंभ होगा. इसके अतिरिक्त, 15 अन्य सड़कों की टेंडर प्रक्रिया जारी है.

हालांकि, कुछ सड़कों को पूरी तरह से पुनर्निर्माण की आवश्यकता नहीं है, बल्कि वहां केवल पैच वर्क करने की आवश्यकता है। इसके लिए 253,000 स्क्वायर मीटर क्षेत्र को चिह्नित किया गया है, जिसमें से 39,500 स्क्वायर मीटर का पैच वर्क पहले ही किया जा चुका है। पीडब्ल्यूडी ने यह सुनिश्चित किया है कि 31 अक्टूबर तक बचे हुए सभी पैच वर्क कार्य कर दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-PM मोदी के लिए प्रचार करूंगा, बशर्ते..., जनता की अदालत में बोले केजरीवाल

डीएमआरसी और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय:कई सड़कों का नुकसान विभिन्न एजेंसियों, जैसे डीएमआरसी और आरआरटीएस के कामों के कारण हुआ है. पीडब्ल्यूडी इन एजेंसियों के साथ समन्वय करके सड़कों को पुनः ठीक करने की दिशा में प्रयासरत है. खास तौर पर न्यू रोहतक रोड, जो नागलोई मेट्रो स्टेशन से टिकरी बॉर्डर तक जाती है, को बारिश के बाद जल भराव की समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या के समाधान के लिए सड़क के किनारे नाला बनाने की योजना है, जिसके लिए 183 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है.

दिल्ली सरकार का राजनीतिक दृष्टिकोण:वहीं, अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान दिल्ली की सेवाओं को रोकने के प्रयासों की आलोचना की. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने आम आदमी पार्टी के नेताओं को जेल में डालने की कोशिश की है. केजरीवाल ने कहा कि उनके पास "भगवान का आशिर्वाद" है और वे डरने वाले नहीं हैं.

इसके अलावा, हरियाणा में आम आदमी पार्टी की संभावनाओं पर केजरीवाल ने गोलमोल जवाब दिया. उन्हें लगता है कि केंद्र सरकार की एजेंसियां राजनीतिक प्रतिशोध के लिए कार्यरत हैं, जिससे आम आदमी पार्टी को खत्म करने की कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में आज सड़क पर उतरेगी AAP सरकार, दीपावली तक गड्ढा मुक्त होगी राजधानी

सुधार के उद्देश्य में कितनी सफल होगी सरकार

दिल्ली में सड़कों की स्थिति में सुधार के उद्देश्य से पीडब्ल्यूडी का डाटा तैयार करना और कार्यवाही करना एक सकारात्मक कदम है. हालांकि, राजनीतिक चुनौतियां भी इस प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती हैं. अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि सरकार इन सड़कों की मरम्मत में कितनी सफल हो पाती है और लोगों को बेहतर यातायात सेवाएं प्रदान कर पाती है.

यह भी पढ़ें-AAP सांसद संजीव अरोड़ा के आवास पर ED की रेड, सिसोदिया बोले- पीएम मोदी ने अपने तोता-मैना को खुला छोड़ दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details