बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दरभंगा एम्स के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी जमीन केंद्र को किया हस्तांतरित, जल्द PM मोदी करेंगे शिलान्यास - Darbhanga AIIMS

Mangal Pandey : दरभंगा एम्स को तैयार करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में 37.31 एकड़ जमीन को हस्तांतरित किया गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

दरभंगा एम्स के लिए जमीन हस्तांतरित.
दरभंगा एम्स के लिए जमीन हस्तांतरित. (ETV Bharat)

पटना :दरभंगा एम्स निर्माण के लिए शेष बची 37.31 एकड़ जमीन को मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र सरकार को हस्तांतरित कर दिया है. एम्स के निदेशक माधवानंद कर को स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव शशांक शेखर ने जमीन का दस्तावेज सुपुर्द किया. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत समेत अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

राज्य सरकार ने केंद्र को दरभंगा एम्स निर्माण के लिए निर्धारित 187.44 एकड़ जमीन हस्तानांतरित कर दी है. इससे पहले 150.13 एकड़ जमीन को स्वास्थ्य विभाग ने हस्तानांतरित किया था.

पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास :इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि दरभंगा में एम्स निर्माण के लिए पूरी जमीन केंद्र को उपलब्ध करा दी गई है. बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने दरभंगा एम्स के लिए सोभन बाईपास वाले जमीन का स्थल निरीक्षण किया था. अब पूरी जमीन उपलब्ध करा दी गई है. जल्द ही दरभंगा एम्स के निर्माण का शिलान्यास होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दरभंगा एम्स के निर्माण की नींव रखेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे.

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (ETV Bharat)

''यह प्रदेश में डबल इंजन के सरकार का कमाल है कि इस गति से स्वास्थ्य क्षेत्र में काम हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिहार से लगाव है कि बिहार देश का दूसरा राज्य है जिसे दो एम्स मिले हैं. इस परियोजना से उत्तर बिहार क्षेत्र के स्वास्थ्य ढांचे में सुधार होगा और स्थानीय लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी.''- मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री, बिहार

1700 करोड़ होगी निर्माण की लागत :स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा की साल 2020 में 750 बेड वाले इस अस्पताल के लिए 1264 करोड़ की राशि मंजूर की गई थी. लेकिन अब एम्स के निर्माण के लिए डिजाइन बनाने के लिए दिल्ली आईआईटी को अधिकृत किया गया है. सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का स्वरूप बड़ा होगा इसलिए यह राशि 400 से 500 करोड़ रुपए और बढ़ सकती है. लगभग 1700 करोड़ रुपए की राशि से दरभंगा एम्स का निर्माण होगा. यह एम्स उत्तर बिहार और पड़ोसी देश नेपाल समेत कई राज्यों के मरीज के लिए इलाज की सुविधा देगा.

ये भी पढ़ें :-

दरभंगा एम्स का निर्माण जल्द, बिहार सरकार ने 150.13 एकड़ जमीन किया ट्रांसफर - Darbhanga AIIMS

जेपी नड्डा ने दरभंगा एम्स निर्माण स्थल का किया निरीक्षण, दिए जरूरी दिशा निर्देश - JP Nadda

कब शुरू होगा दरभंगा एम्स का निर्माण कार्य? स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव ने दी जानकारी - Pratyaya Amrit

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details