मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हटा की कांसा थाली में परोसा खाना अमृत, मोहन कैबिनेट इसमें लेगी बुंदेली व्यंजनों का आनंद - Damoh Cabinet Meeting

दमोह में 5 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट मीटिंग की व्यापक तैयारियां कर ली गई है. मुख्य सचिव अनुराग जैन की यह पहली बैठक है. सीएम मोहन यादव बैठक के अलावा कई कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

दमोह।दमोह जिला प्रदेश के उन जिलों में शुमार होने जा रहा है, जहां पर मंत्रिमंडल की बैठक हुईं. इसके लिए जिला स्तर से लेकर भोपाल तक के आला अधिकारी लगातार मॉनिटरिंग में लगे हैं. कैबिनेट मीटिंग स्थल एवं अन्य कार्यक्रम स्थलों का जायजा लेकर दिशा निर्देश जारी हो रहे हैं. कई मंत्री भी निरीक्षण करके जिला एवं पुलिस प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दे चुके हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पूरा कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण को समर्पित है. इसलिए इसकी थीम में 52 गढ़ की महारानी दुर्गावती को केंद्र में रखा गया है.

सिंगल क्लिक से योजनाओं की राशि खाते में

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर और एसपी श्रुत कीर्ति सोमवंशी ने प्रेस वार्ता कर पूरे कार्यक्रमों की जानकारी दी. कलेक्टर ने बताया"हमने तमाम तरह की व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली हैं. सभी अतिथियों को हम श्री अन्न, दमोह और बुंदेलखंड के प्रसिद्ध व्यंजन एवं पकवान तथा कांसे के बर्तनों के लिए विख्यात हटा क्षेत्र के कांसे की थाली में भोजन परोसने की व्यवस्था की गई है. नवरात्रि का पर्व चल रहा है, इसलिए हमने भोजन के अलावा फलाहार की व्यवस्था की है. इसके अलावा सिंगल क्लिक के माध्यम से लाड़ली बहना, स्व सहायता समूह तथा उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को राशि खातों में जाएगी."

कैबिनेट मीटिंग की तैयारी की जानकारी देते दमोह कलेक्टर (ETV BHARAT)

कैबिनेट के साथ ही आला अधिकारी 22 सीटर ट्रैवलर में करेंगे सफर

इन कार्यक्रमों के अलावा मां के नाम वृक्ष के तहत मंत्रिमंडल के सदस्य एक-एक पौधा रोपेंगे. महारानी दुर्गावती के जीवन वृत पर आधारित प्रदर्शनी एवं प्रेजेंटेशन सिंगौरगढ़ किले में किया जाएगा. इसके अलावा सभा स्थल एवं प्रवेश द्वार पर विभिन्न सांस्कृतिक एवं पर्यटन तथा धार्मिक महत्व से संबंधित प्रदर्शनियों का आयोजन किया जा रहा है. सिंग्रामपुर में होने वाली कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री, मंत्री और आला अधिकारी 22 सीटर ट्रैवलर बस के सफर का आनंद लेंगे. किला जाने वाला रास्ता संकरा एवं घने जंगल से होकर गुजरता है. इसलिए वहां पर एंट्री सीमित की गई है. मंत्री भी ट्रैवलर बस से किले तक पहुंचेंगे और वहां से वापस आएंगे.

मां भद्रकाली का पूजन करेंगे मुख्यमंत्री

इसके अलावा महारानी दुर्गावती जहां पर अपनी आराध्य देवी मां भद्रकाली का पूजन करती थी, उस जगह पर भी सीएम पहुंचेंगे तथा पूजन करेंगे. जनता को लाने एवं ले जाने के लिए 300 बड़ी बसों तथा करीब 1000 छोटे बड़े वाहनों की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक वाहन के ऊपर एक नोडल अधिकारी तथा पूरे कार्यक्रम के लिए जिला पंचायत सीईओ अर्पित वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है. कलेक्टर ने बताया कि फायर फाइटर टीम, एक छोटा अस्पताल, एंबुलेंस मंत्री परिषद की बैठक एवं मीडिया के लिए वातानुकूलित पंडाल सहित कई तरह की व्यवस्थाएं की गई है. कार्यक्रम में करीब 30 हजार और उससे अधिक लोगों की पहुंचने की संभावना है.

ये खबरें भी पढ़ें...

दमोह से दमकेगी लाड़ली बहना की किस्मत, मोहन कैबिनेट लगाएगी राशि बढ़ाने पर मुहर

पत्र मिलते ही नेताजी के समर्थकों ने लगाए बैनर पोस्टर, मंत्रालय की जगह हवालात जाने की आई नौबत

सुरक्षा के लिए 1200 पुलिस वाले तैनात किए

एसपी ने बताया कि कैबिनेट के दौरान मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, एएस, पीएस, 25 से 30 जिलों के तमाम आईएएस, आईपीएस, आईजी, संभागायुक्त तथा सभी बड़े अधिकारी मौजूद रहेंगे. इन सभी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1200 पुलिसकर्मी चप्पे-चप्पे पर तैनात किए जा रहे हैं. इसके अलावा 30 से 35 अधिकारी पूरे कार्यक्रम की मॉनिटरिंग करेंगे. 200 अतिरिक्त पुलिस बल रिजर्व में रहेगा.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details