झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 5, 2024, 11:01 PM IST

ETV Bharat / state

दफादारों-चौकीदारों ने शुरू किया जेल भरो आंदोलन, पहले दिन पाकुड़ से आये 50 चौकीदारों ने दी गिरफ्तारी - Dafadar and Chowkidars protest

Dafadar and Chowkidars protest in Ranchi. झारखंड के दफादार और चौकीदार अपनी मांगों को लेकर मुखर हैं. अपने आंदोलन को और धार देते हुए उन्होंने जेल भरो आंदोलन की शुरूआत. जिसमें रांची में दफादारों और चौकीदारों के प्रदर्शन उन्होंने अपनी गिरफ्तारियां दी.

Dafadar and Chowkidars protest in Ranchi
रांची दफादार और चौकीदारों का प्रदर्शन (Etv Bharat)

रांची: पिछले कई दिनों से रांची में राजभवन के समक्ष धरना प्रदर्शन कर रहे दफादार चौकीदार पंचायत से जुड़े चौकीदार और दफादारों ने अपने आंदोलन को और तेज कर दिया है. इसी कड़ी में सोमवार को अपने पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत आज से जेल भरो आंदोलन शुरू कर दिया है. जिसमें आज हुए प्रदर्शन में भारी संख्या में चौकीदार और दफादारों ने अपनी गिरफ्तारी दी.

दफादार-चौकीदार पंचायत के प्रदेश अध्यक्ष कृष्णा दयाल ने कहा कि चरणबद्ध तरीके से जिलावार जेल भरो अभियान की सोमवार के शुरुआत की गयी है. इस प्रदर्शन के पहले दिन पाकुड़ा जिला से आये 50 चौकीदार और दफादारों ने अपनी गिरफ्तारी दी है. पुलिस सभी आंदोलनकारियों को बस में भर कर अपने साथ ले गयी. इसके बाद करीब छह घंटे की गिरफ्तारी के बाद उन सभी को छोड़ दिया गया. वहीं मंगलवार को जामताड़ा जिला के चौकीदार और दफादार प्रदर्शन करेंगे और जेल भरो आंदोलन के तहत अपनी गिरफ्तारियां देंगे.

शनिवार को अपने परिवार के साथ सीएम आवास घेरने निकले थे आंदोलनकारी

पिछले शनिवार को अपनी मांगों के समर्थन में आंदोलनकारी चौकीदार-दफादार मुख्यमंत्री आवास घेरने निकले थे. उस समय जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने आंदोलित चौकीदारों-दफादारों को समझा-बुझाकर वापस धरनास्थल पर वापस भेज दिया था.

ये है चौकीदार और दफादारों की मांगें

झारखंड राज्य दफादार-चौकीदार पंचायत के राज्य अध्यक्ष कृष्ण दयाल सिंह ने कहा कि सेवा विमुक्त चौकीदार, एवजी चौकीदार और अनुकंपा के आधार पर चौकीदारों के रिक्त पर निकाला गया विज्ञापन रद्द हो. इसके साथ साथ फरवरी 1990 के पूर्व बाद में सेवा निवृत्त चौकीदार-दफादार के आश्रितों की नियुक्ति पूर्व नियमावली के अनुसार की जाए.

इसे भी पढ़ें- रांची में सीएम आवास घेरने निकले दफादार-चौकीदार समझाने के बाद लौटे, 5 अगस्त से जेल भरो आंदोलन की दी चेतावनी - Dafadars and Chowkidars Protest

इसे भी पढ़ें- जामताड़ा में चौकीदार की नौकरी के लिए हजारों अभ्यर्थियों दिया आवेदन, फॉर्म जमा करने के अंतिम दिन उमड़ी भीड़

इसे भी पढ़ें- रुक सकती है चौकीदार की बहाली! आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने सीएम से किया मुलाकात - Chowkidar recruitment

ABOUT THE AUTHOR

...view details