हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

75 साल से अधिक आयु वाले पेंशनर्स को मिलेगा पूरा बकाया एरियर, आ गई 4% DA और एरियर की भी नोटिफिकेशन

पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है. सुक्खू सरकार ने पेंशनर्स को डीए की किश्त जारी करने की अधिसूचना जारी कर दी है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

DA ARREAR NOTIFICATION OUT
पेंशनर्स के लिए खुशखबरी (फाइल फोटो)

शिमला: हिमाचल के 1.70 लाख पेंशनर्स पर दिवाली से पहले ही लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दशहरे से एक दिन पहले 11 अक्टूबर को इस महीने की सैलरी और पेंशन 28 अक्टूबर को देने का ऐलान किया था. इसी दिन ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए की किश्त भी जारी करने की घोषणा की गई थी.

ऐसे में सरकार ने पेंशनर्स को डीए की किश्त जारी करने की अधिसूचना जारी कर दी है. वहीं हिमाचल सरकार ने 75 साल से अधिक आयु के सभी पेंशनर्स के बकाया एरियर के भुगतान को लेकर भी नोटिफिकेशन जारी की है.

पेंडिंग डीए को लेकर जारी हुई नोटिफिकेशन (ETV Bharat)
पेंडिंग डीए को लेकर जारी हुई नोटिफिकेशन (ETV Bharat)

4% डीए की भी मिलेगी किस्त

पेंशनर्स बीते लंबे वक्त से बकाया डीए की मांग कर रहे थे. 15 अगस्त को डीए नहीं मिल पाया था, ऐसे में पेंशनर्स ने भी त्योहारी सीजन में उम्मीद लगाई थी और सरकार से मांग की थी कि बकाया डीए की कम से कम एक किस्त दी जाए. सीएम सुक्खू ने दिवाली से पहले 28 अक्टूबर को सैलरी और पेंशन के साथ 4% डीए की किस्त देने का ऐलान किया था.

इसकी भी नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है. पेंशनधारकों को अक्टूबर महीने की सैलरी के साथ ही डीए की किस्त भी दी जाएगी. इस तरह से 4% डीए की किस्त मिलने से हिमाचल के पेंशनर्स का डीए अब 38% से बढ़कर 42% हो गया है लेकिन अभी भी 11% डीए बकाया है.

22.50 फीसदी एरियर का होगा भुगतान

प्रदेश सरकार ने 75 साल से अधिक आयु के सभी पेंशनर्स के बकाया एरियर के भुगतान की भी अधिसूचना जारी कर दी है. ऐसे में 75 साल और इससे अधिक आयु के सभी पेंशन भोगियों और पारिवारिक पेंशन भोगियों को 28 अक्टूबर की सैलरी के साथ 22.50 फीसदी बकाया एरियर का भुगतान किया जाएगा.

इन आदेशों के बाद, 75 वर्ष या उससे अधिक आयु के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए, कुल बकाया राशि का 100 फीसदी भुगतान हो जाएगा जिससे अब इस श्रेणी के पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों का शेष बकाया जीरो हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:आ गई सैलरी, डीए, पेंशन की नोटिफिकेशन, 28 अक्टूबर को दिवाली से पहले खाते में आएगी डबल खुशखबरी

ये भी पढ़ें:दिवाली से पहले कैसे हुआ वेतन-पेंशन और डीए का जुगाड़, खजाने में कैसे जुड़े 2500 करोड़, यहां जानिए गणित

ABOUT THE AUTHOR

...view details