झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Cyclone Dana: झारखंड में बढ़ रहा चक्रवाती तूफान दाना का खतरा, चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना

कोल्हान और रांची समेत तमाम जिलों में चक्रवाती तूफान दाना को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. जिसका असर चार दिनों तक दिखेगा.

cyclone-dana-alert-for-heavy-rain-in-kolhan-region
प्रतीकात्मक तस्वीर (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Updated : 1 hours ago

रांची:अंडमान सागर और उससे सटे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दवाब (Low Pressure) का क्षेत्र चक्रवात में तब्दील होकर उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है. अनुमान है कि कल सुबह यह सीवियर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. 25 अक्टूबर की सुबह ओडिशा के धमरा पोर्ट के पास सीवियर चक्रवाती तूफान के रूप में हीट (Land fall) करेगा. इस समय साइक्लोनिक तूफान की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. वहीं, हवा चलने की स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है.

जानकारी देते रांची मौसम वैज्ञानिक (ETV BHARAT)

झारखंड में चक्रवाती तूफान का पड़ेगा व्यापक असर

मौसम केंद्र,रांची के निदेशक और वरिष्ठ मौसम पूर्वानुमान वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि इस सिस्टम के प्रभाव से कल से ही कुछ जगहों पर आसमान में बादल दिखने लगे हैं. इसका मुख्य प्रभाव 24 और 25 अक्टूबर को देखने को मिलेगा. चक्रवातीय तूफान दाना के प्रभाव से 24 और 25 अक्टूबर को कोल्हान प्रमंडल के अंतर्गत पड़ने वाले जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश,मेघगर्जन, वज्रपात के साथ-साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके चलेंगे. इन दो दिनों में रांची सहित राज्य के मध्य भाग में तेज हवा के झोंके, मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ कहीं-कहीं मध्यम से भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग से जारी तस्वीर (ETV BHARAT)

चक्रवाती दाना से कुल आठ ट्रेनें रद्द

देवघर में गुरुवार के सुबह से हल्की बारिश देखने को मिल रही है.वहीं, दाना तूफान को देखते हुए आसनसोल रेल मंडल ने कई ट्रेनें रद्द कर दी हैं. आसनसोल मंडल रेल क्षेत्र से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द किए गए हैं, जो 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रद्द रहेंगी.

  • कामाख्या-एसएमवीबी बेंगलुरु एक्सप्रेस (12552)
  • पटना-एर्नाकुलम एक्सप्रेस (22644)
  • पूरी-जयनगर एक्सप्रेस (18419)
  • पटना-पुरी एक्सप्रेस स्पेशल (03230)
  • मालदा टाउन-दीघा एक्सप्रेस (13418)
  • दीघा-मालदा टाउन एक्सप्रेस (13417)
  • आसनसोल- हल्दिया एक्सप्रेस (22330)
  • हल्दिया-आसनसोल एक्सप्रेस (22329)

26 अक्टूबर से सिस्टम पड़ने लगेगा कमजोर

रांची मौसम केंद्र के निदेशक अभिषेक आनंद ने बताया कि 26 अक्टूबर से यह सिस्टम कमजोर पड़ने लगेगा. इसके प्रभाव से पाश्चिम सिंहभूम, गुमला और सिमडेगा जिले के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 27 अक्टूबर को इसकी तीव्रता और कम हो जाएगी और 28 अक्टूबर से मौसम साफ हो जाएगा. मौसम केंद्र निदेशक ने राज्य के कोल्हान प्रमंडल और इसके आसपास के जिले में रहने वाले लोगों के लिए खराब मौसम, मेघगर्जन, वज्रपात और भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सजग और सावधान रहने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:झारखंड में चक्रवाती तूफान 'दाना' मचाएगा कहर! इन जिलों में भारी बारिश, कई ट्रेनें रद्द

ये भी पढ़ें:Cyclone Dana: तूफान 'दाना' से दो मीटर ऊंची लहरें उठेंगी, 15 घंटे बंद रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट, 190 ट्रेनें रद्द

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details