छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पकड़ा गया छत्तीसगढ़ का ड्रीम गर्ल, मोहब्बत के पेंच लड़ाकर डेढ़ करोड़ का लगा चुका था चूना - Cyber Fraud

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 9, 2024, 10:58 PM IST

Updated : Jul 10, 2024, 12:46 PM IST

Cyber Fraud आपने बॉलीवूड मूवी ड्रीम गर्ल तो देखी ही होगी. फिल्म में अभिनेता लड़की की आवाज निकालकर लोगों को झांसे में लेता है और अपना काम निकलवाता है. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में भी ऐसा ही रीयल घटना सामने आया है. पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय शातिर अपराधी को गिरफ्तार किया है, जो लड़कियों या दूसरों का हूबहू आवाज निकालकर लोगों को झांसे में लेता था. जिसके बाद ठगी को अंजाम देता था.

dream girl part three in chhattisgarh
पकड़ा गया छत्तीसगढ़ का ड्रीम गर्ल (ETV Bharat)

बिलासपुर : जिले में साइबर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय शातिर अपराधी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी ने शादी कराने का झांसा देकर मल्टीनेशनल कंपनी के साॅफ्टवेयर इंजीनियर से करोड़ों रूपये की ठगी लिए थे. आरोपी ने ब्रेन वाॅश कर ठगी को अंजाम दिया और 1 करोड़ 39 लाख 51 हजार 277 रुपए प्राथी से वसुल लिया. आरोपी को शिकायत मिलने के 48 घण्टे के भीतर पुलिस ने अपने गिरफ्त में लिया है.

लड़की की आवाज में करता था ठगी (ETV Bharat)

ब्रेन वाॅश कर ठग लिए करोड़ों :सरकंडा थाना क्षेत्र में रहने वाले प्रार्थी नितिन जैन, जो प्राईवेट कंपनी पुणे में साॅफ्टवेयर इंजिनियर हैं, उसने साइबर थाना पहुंचकर स्वयं के साथ सायबर ठगी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई. प्रार्थी नितिन ने बताया कि उसके साथ 1 करोड़ 39 लाख 51 हजार 277 रू की ठगी हुई है. घटना की जांच दौरान पुलिस को पता चला कि आरोपी रोहित अपने भाई के घर पुणे गया हुआ था, जहां उसकी मुलाकात जैन काॅलोनी में रहने वाले प्रार्थी नितिन जैन से हुई. आपसी परिचय बढ़ने के बाद रोहित को पता चला कि नितिन जैन शादी के लिए लड़की की तलाश कर रहा है. इसका फायदा उठाकर आरोपी ने प्रार्थी से संपर्क कर उसे विवाह योग्य लड़की से परिचय कराने की बात कही.

लड़की की आवाज निकालकर की ठगी :आरोपी ने प्रार्थी को 2 से 3 लड़कियों की फोटो इन्टरनेट से निकालकर दिखाई, जिसमें से प्रार्थी ने एक लड़की, काल्पनिक नाम एकता जैन, को पसंद किया. तब आरोपी रोहित स्वयं के मोबाईल से प्रार्थी को आवाज बदलकर लड़की एकता जैन की आवाज में बात करता और उसे झांसे में लेना शुरू कर दिया. आरोपी ने लड़की की आवाज में कुछ दिन बात की और शादी के लिये राजी होकर ठगी करना शुरू कर दिया. आरोपी ने एकता के बीमार होने व अन्य आवश्यकता होने का झांसा देकर प्रार्थी से करीब 30 लाख रुपए अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करा लिया.

काल्पनिक लड़की का भाई बनाकर 30 लाख ठगे: आरोपी ने एक नया सिम कार्ड खरीदकर कथित एकता जैन का भाई अंशुल जैन बनकर नए आवाज में प्रार्थी से संपर्क किया. उसने अपनी बहन से विवाह की पारिवारिक सहमति दी. बातचीत दौरान प्रार्थी को शेयर मार्केट में हानि होने, प्राॅपर्टी टैक्स पटाने, फैमली डिस्प्युट होने का हवाला देकर प्रार्थी से करीब 30 लाख रू अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करा लिया.

इनकम टैक्स के जज बनकर 20 लाख ठगे : आरोपी ने पुणे जाकर एक नई कहानी बनाई, जिसमें लड़की एकता जैन के परिवार का हैदराबाद में प्रापर्टी होना बताया. जिसकी बिक्री हेतु हैदराबाद जाना बताया. यहां नया सिम कार्ड खरीदकर प्रार्थी को हैदराबाद के इनकम टैक्स के जज सुब्रमण्यम बनकर बदली हुई आवाज में मोबाईल पर संपर्क किया. उसने एकता के गिरफ्तार होने का झांसा देकर प्रार्थी से करीब 20 लाख रुपए अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करा लिए.

प्रापर्टी टैक्स अधिकारी बनकर भी ठगा :आरोपी ने एकता जैन का चेन्नई में भी प्रापर्टी का टैक्स जमा न होना बताया. जिसके कारण एकता की गिरफ्तारी की संभावना बताकर चेन्नई का प्रापर्टी टैक्स अधिकारी रामकृष्ण बन गया. आरोपी ने बदली हुई आवाज में तमिल, हिन्दी, अंग्रेजी भाषा में प्रार्थी से बात कर करीब 15 लाख रुपए अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करा लियया.

आरबीआई अधिकारी बनकर ठग लिए 20 लाख : आरोपी ने इसी प्रकार आर.बी.आई. अधिकारी विनित की बदली हुई आवाज में आरोपी से बात की. इसने इन्स्टेन्ट लोन एप के माध्यम से रकम अदायगी न कर पाने के कारण जांच एजेंसियों के सर्विलांस में होने की बात से पीड़ित नितिन को डराया. पुलिस व ईडी अधिकारी घर पर रेड करने वाले हैं कहकर पीड़ित को डराया. प्रार्थी को भय हो गया कि पुलिस उसे कभी भी गिरफ्तार कर सकती है. आरोपी स्वयं प्रार्थी के घर के नीचे से फोटो खिंचकर प्रार्थी को भेजता था कि तुम जांच एजेंसियों के सर्विलांस में हो. प्रार्थी नितिन ने डर में आकर से करीब 20 लाख रुपए फिर अलग-अलग अकाउंट में जमा करा दिए.

ठगी का अहसास होने पर प्रार्थी के लिखित आवेदन पत्र के आधार पर पुलिस ने केस दर्ज किया और जांच पड़ताल शुरु की. बैंक स्टेटमेंट व तकनीकी इनपुट के आधार पर शातिर अपराधी तक पुलिस पहुंची. पुलिस ने करीब 35 से 40 बैंक खातों की जांच की और खाते फ्रीज किए हैं. इस तरह से शातिर ठग आरोपी रोहित जैन (33 वर्ष) को पुलिस ने हिरासत में लिया और पूछताछ किया. घटना में उपयोग 2 एंड्रॉयड फोन, 2 की-पैड फोन, 11 सिम कार्ड पुलिस ने जब्त किया. वहीं आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया है. आरोपी स्कूल के समय से ही मिमिक्री करता आ रहा है. वह महिलाओं और फिल्मी कलाकारों के हुबहु नकल आवाज निकालने में माहिर है.

नशे में टुल्ल दूल्हे को दुल्हन ने किया कूल, उतरा नशा लगा 440 वोल्ट का करंट - refuses to marry drunken groom
हनी ट्रैप का जाल बिछाने वाली पुष्पमाला पहुंची सलाखों के पीछे, पुलिस ने बताई वसूली की फिल्मी कहानी - Balodabazar sex scandal
कैबिनेट मंत्री नेताम के गांव में हॉस्टल अधिक्षिका पर गंभीर आरोप, छात्राओं ने की हटाने की मांग, जांच के आदेश - Balrampur News
Last Updated : Jul 10, 2024, 12:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details