उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मलेशिया जा रहे आपके पार्सल में ड्रग्स है...रिटायर प्रिसिंपल को 8 घंटे डिजिटल अरेस्ट कर ठगे दो लाख - CYBER FRAUD

साइबर ठगों ने पार्सल में ड्रग्स-फर्जी पासपोर्ट का दिखाया डर, फर्जी पुलिस अधिकारी बनकर किया फोन, 8 घंटे तक नहीं काटने दिया फोन

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

आगरा की रिटायर्ड प्रिसिंपल से साइबर ठगी.
आगरा की रिटायर्ड प्रिसिंपल से साइबर ठगी. (Etv Bharat)

आगराःजिले के लोगों को लगातार साइबर ठग अपना निशाना बना रहे हैं. एक दिन पहले जहांसाइबर क्रिमिनल की धमकी से एक शिक्षिका की जान चली गई. वहीं, अब शहर की एक रिटायर ​प्रिसिंपल को आठ घंटे तक डिजिटल अरेस्ट करके दो लाख रुपये ठग लिए. ​ठग लगातार पीड़िता को वीडियो कॉल करके और ​रकम की डिमांड कर रहे थे. अब पीड़ित ने डीसीपी सिटी से शिकायत की है.

बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय से रिटायर्ड प्रिसिंपल डॉक्टर सरोज भार्गव एमजी रोड साहित्य कुंज में रहती हैं. डीसीपी को दी शिकायत में सरोज भार्गव ने 30 सितंबर की शाम करीब चार बजे व्हाटएसप नंबर पर एक वीडियो कॉल आई. कॉलर के मोबाइल नंबर पर पुलिस की फोटो लगी थी. कॉल करने वाले ने अपना नाम सुनील कुमार और खुद को पुलिस अधिकारी बताया. कॉलर ने कहा कि सरोज भार्गव के नाम से एक पार्सल मलेशिया भेजा गया है. जिसमें फर्जी पासपोर्ट, फर्जी दस्तावेज, एटीएम कार्ड व ड्रग्स निकला है. जो गंभीर अपराध है. इसमें आपकी गिरफ्तारी हो सकती है.

गिरफ्तारी और कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए दो लाख दो
सरोज भार्गव ने बताया कि साइबर क्रिमिनल ने कहा कि मैंने अभी आपके नाम पर एफआईआर नहीं लिखी है. अगर आपको मुकदमे से बचना है और किसी कानूनी कार्रवाई में नहीं पड़ना है तो तुरंत दो लाख रुपये भेज दें. मैं अपने वरिष्ठ अधिकारी को समझा कर आपका मामला खत्म करा दूंगा. सरोज भार्गव ने बताया कि कॉलर की बातें सुनकर मुझे लगा कि वो पुलिस अधिकारी है. जिससे वह घबरा गई. कॉलर मुझे बार-बार गिरफ्तारी की धमकी दे रहा था. जिससे वह दशहत में थी.

आठ घंटे तक नहीं कटने दिया फोन
पीड़िता ने बताया कि मुझे चार बजे कॉल आया था. इसके बाद आरोपियों ने मुझे रात 12 बजे तक कमरे से नहीं निकलने दिया. आरोपी मुझे लगातार धमकाते रहे. आरोपियों ने मेरे मोबाइल पर फर्जी लेटर भेजे. धमकी दी कि अगर फोन काटा और किसी को बताया तो परिवार के लोगों को तुरंत गिरफ्तार कर लेगी. जिससे वह और घबरा गई. इसके बाद साइबर क्रिमिनल ने धमका कर बैंक खाता की जानकारी ली. बैंक खाता में करीब डेढ़ लाख रुपए थे. जिस पर उसने कहा कि इतने रुपए का क्या करती हो. इसके बाद दो लाख रुपये का चेक साइन करवाया. इसके बाद उनसे एक अक्टूबर को दो लाख रुपये ट्रांसफर भी करवा लिए. उस समय उनके खाते में पेंशन भी आ गई थी. सरोज भार्गव ने कहा कि लगातार साइबर ठग कॉल करते रहे, जिससे वह मानसिक रूप से भी परेशान हो गई. मैंने डीसीपी सिटी से शिकायत की है. साइबर क्रिमिनल ने मेरे बैंक खाता से मेरी पेंशन की रकम ठग ली है.

पहले कई साइबर क्रिमिनल की धमकी से शिक्षिका की मौत
बता दें कि 30 सितंबर 2024 को आगरा के जगदीशपुरा थाना क्षेत्र की सुभाष नगर निवासी मालती वर्मा की साइबर क्रिमिनल की धमकी से मौत हो गई थी. साइबर क्रिमिनल ने 8 मिनट में शिक्षिका मालती वर्मा को 10 बार वॉट्सऐप कॉल करके धमकाया था. कहा था कि बेटी सेक्स रैकेट में पकड़ी गई है. एक लाख गूगल-पे पर भेज दो. जिससे मालती घबरा गईं, उनकी दहशत और सदमे में मौत हो गई. जगदीशपुरा थाना में साइबर क्रिमिनल के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच कर रही है.

इसे भी पढ़ें-साइबर ठगों ने महिला टीचर को फोन कर कहा- बेटी पकड़ी गई सेक्स रैकेट में, 1 लाख दो, सदमे में मौत

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details