छत्तीसगढ़

chhattisgarh

प्रोफाइल चोरी कर सायबर ठग भेज रहे फर्जी फ्रेंड रिक्वेस्ट, पैसे मांगने वालों के झांसों से रहें सावधान - Cyber criminals stealing profiles

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 17, 2024, 7:59 PM IST

सायबर ठग भोले भाले लोगों को ठगने के नए नए तरीके इजाद कर रहे हैं. सायबर ठग अब ठगी के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं. फर्जी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर झांसे में लेने की कोशिश कर रहे हैं. सायबर सेल लगातार लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने की हिदायत देता रहा है.

CYBER CRIMINALS STEALING PROFILES
सायबर सेल कर रहा सावधान (ETV Bharat)

कोरबा: साइबर अपराध का धंधा दिनों दिन अपने पांव पसार रहा है. जैसे ही ठगी का कोई तरीका प्रचलन में आ जाता है, लोग इसे समझने लगते हैं. तब तक ठग अपने पैंतरे बदल लेते हैं. वर्तमान समय में किसी की प्रोफाइल चुराकर उसे फर्जी फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने का काम सायबर ठग कर रहे हैं. फर्जी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होते ही पैसों की डिमांड की जाती है. कुछ लोग झांसे में आकर पैसों का ट्रांजेक्शन भी कर देते हैं. कोरबा में भी कुछ ऐसे ही मामले सामने आए हैं. कुछ लोग अपनी समझदारी दिखाकर बच जाते हैं तो कुछ सायबर ठगों के झांसे में आ जाते हैं.

प्रोफाइल चोरी कर भेज रहे फ्रेंड रिक्वेस्ट (ETV Bharat)

नामचीन शख्स का चुराते हैं प्रोफाइल: साइबर ठग पैसों की डिमांड करने के लिए किसी नामचीन व्यक्ति की प्रोफाइल चुरा लेते हैं. फोटो और डिटेल्स फीड करने के बाद वह नए सिरे से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं. जिनकी प्रोफाइल चुराई जाती है, वह बड़े अधिकारी, नेता बिजनेसमैन या फिर जिसे रिक्वेस्ट भेजा जा रहा है. उसके दोस्त और रिश्तेदार की भी हो सकती है. एक बार जब रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाती है. तब साइबर ठग लोगों को अपने जाल में फंसाने का काम शुरू करते हैं.

सायबर सेल करता है सावधान: साइबर सेल कोरबा में पदस्थ साइबर एक्सपर्ट डेमन ओगरे कहते हैं कि ''आजकल नामचीन अधिकारियों या फिर रिश्तेदार और दोस्त का फर्जी प्रोफाइल बनाकर इससे रिक्वेस्ट भेजी जाती है, और फिर पैसों के डिमांड की जाती है. यदि ऐसा हो तो सीधे संबंधित दोस्त को फोन कर लें और इस बात की पुष्टि कर लें कि जो रिक्वेस्ट फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर किसी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर आई है. क्या उसे पैसों की जरूरत है. इससे तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी''.

प्रोफाइल डीएक्टिवेट करें, सामने वाले को अनफ्रेंड करें: सायबर एक्सपर्ट डेमन ओगरे कहते हैं कि ''फेक प्रोफाइल बनाकर रिक्वेस्ट भेजने के साथ ही लड़की के नाम पर भी प्रोफाइल बना साइबर ठग लोगों को झांसे में ले रहे हैं. लड़कियों के नाम पर बनी प्रोफाइल से वह अश्लील चैटिंग करते हैं, वीडियो कॉलिंग करते हैं. एक बार अश्लील वीडियो बन जाने के बाद वह सामने वाले को ब्लैकमेल करना भी शुरू कर देते हैं. यदि ऐसा हो तब भी लोगों को संयमित रहना चाहिए. फेक प्रोफाइल को अनफ्रेंड कर अपना प्रोफाइल सीधे डीएक्टिवेट कर दें. किसी पैसे का ट्रांजैक्शन कर भी दिया है तो 1909 पर फोन करें. साइबर सेल की सहायता लें. यहां से हम अमाउंट को होल्ड करा सकते हैं.


ABOUT THE AUTHOR

...view details