हरियाणा

haryana

क्या दही खाने से घटता है वजन? डॉक्टर ने बताए दही का सेवन करने के अनेक फायदे - curd eating benefits

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 24, 2024, 8:08 AM IST

Updated : Jun 24, 2024, 9:15 AM IST

Curd Eating Benefits: दही में भरपूर मात्रा में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड होता है. गर्मियों में खाली पेट दही का सेवन करने के अनेक फायदे हैं. दही शरीर से कई बीमारियों को दूर करता है. आज कल के लाइफ स्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत हो जाती है. साथ ही दही खाने से वजन भी कम होता है. डॉक्टर ने बताए दही का सेवन करने से होते हैं अनेक फायदे

Curd Eating Benefits
Curd Eating Benefits (ईटीवी भारत फरीदाबाद)

फरीदाबाद: दही खाने के अनेक फायदे हैं. दही के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, कि दही खाने से बहुत सी बीमारी दूर हो जाती है. दही का सेवन करने से हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. वहीं, गर्मी में भी दही को खाने से हीट स्ट्रोक से बचा जा सकता है. क्योंकि इसके इस्तेमाल से शरीर को ठंडक मिलती है. दही खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है. दही खाने से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित किया जा सकता है. शोध में पाया गया है कि दिन में 1/2 कटोरी दही का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है.

दही के अनेक फायदे: स्वास्थ्य सेवा हरियाणा के पूर्व निदेशक डॉक्टर पंकज वत्स बताते हैं कि दही के अंदर आयरन,मिनरल्स, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, सेलियम, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, सोडियम, विटामिन B6, विटामिन ए विटामिन बी समेत कई प्रोटीन मौजूद होते हैं. डॉ. पंकज वत्स बताते हैं की दही में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और उसके इस्तेमाल से जहां हमारी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

वजन कम करती है दही: वहीं, दही के इस्तेमाल से दांत भी मजबूत होते हैं. इसके अलावा, जोड़ों की बीमारियों में भी दही का इस्तेमाल करने से फायदा होता है. चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए भी दही का इस्तेमाल किया जाता है. क्योंकि दही के इस्तेमाल से हमारे पूरे शरीर में ठंडक रहती है. जिससे हमारी शरीर में जहां पाचन क्षमता एकदम ठीक रहती है. वहीं, गर्मी में लू और हीट स्ट्रोक से भी बचा जा सकता है. साथ दही का सेवन करने से मोटापा भी कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल को कम करती है दही: अगर किसी मरीज को मुंह में छाले हैं, तो दही के प्रयोग से मुंह के छाले भी ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा, यदि आप धूप में घर से निकलते हैं और आपके चेहरे पर सनबर्न हो जाता है, तो आप अपने चेहरे पर दही से मालिश करें यह समस्या दूर हो जाएगी इसके अलावा दही के नियमित इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके अलावा, हार्ट में होने वाले कोरोनरी रोग से भी छुटकारा मिल सकता है. यदि आपकी त्वचा में रूखापन आता है, तो दही का नियमित प्रयोग से आपकी त्वचा पर भी रूखापन दूर होता है.

ये भी पढ़ें:गर्मियों में इन फूड्स को करें बाय-बाय, सेवन करने से हो सकता है डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, ऐसे रखें अपना ख्याल - Health Tips for Summer

ये भी पढ़ें:मानसून में बालों व त्वचा को रखना है सेतहमंद तो इन बातों का रखें ख्याल वरना... - Monsoon Health Tips

Last Updated : Jun 24, 2024, 9:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details