हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

गोविंद सागर में क्रूज का किया गया ट्रायल रन, सीएम सुक्खू जल्द करेंगे वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का शुभारंभ - Cruise Trial Run In Govind Sagar

Cruise Trial Run In Govind Sagar: Intro: बिलासपुर के गोविंद सागर में क्रूज चलाने के लिए ट्रायल रन किया गया. इस दौरान उपायुक्त ने कहा मुख्यमंत्री जल्द वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का शुभारंभ करेंगे.

गोविंद सागर में क्रूज का किया गया ट्रायल रन
गोविंद सागर में क्रूज का किया गया ट्रायल रन (ETV Bharat)

बिलासपुर:हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में गोविंद सागर झील में स्थानीय और पर्यटकों अब जल्द ही क्रूज व शिकारे का आनंद ले सकेंगे. विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर मंडी भराड़ी के समीप शुक्रवार को उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक की उपस्थिति में क्रूज का ट्रायल रन किया गया. इस अवसर पर उपायुक्त ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और पर्यटन विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद किया.

इस दौरान उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन ने कहा, "गोविंद सागर झील और कोल डैम में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू करने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस प्रोजेक्ट को साकार करने के लिए हर संभव सहायता किया. सीएम सुक्खू ने समय-समय पर इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए. बिलासपुर गोविंद सागर झील में क्रूज, शिकारे व अन्य रोमांचक खेलों को शुरू करवाने के लिए मुख्यमंत्री खुद गंभीर हैं और पूरी नजर बनाए हुए हैं".

गोविंद सागर में क्रूज का किया गया ट्रायल रन (ETV Bharat)

उन्होंने कहा कि नवरात्रों में या फिर नवरात्रों के बाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू इस क्रूज का शुभारंभ करेंगे. यह क्रूज न केवल हिमाचल का बल्कि उत्तर भारत का पहला क्रूज है, जो सैलानियों को झील की सैर करवाएगा. अभी क्रूज को पूरी तरह से तैयार करने के लिए समय लगेगा और सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही अक्टूबर माह में क्रूज की व्यावसायिक गतिविधियां शुरू हो जाएंगी.

उन्होंने बताया कि मंडी भराड़ी में झील पर जिप लाईन तैयार की जाएगी. जबकि स्काईवॉक ब्रिज निर्मित करने की भी योजना है. इसके साथ ही वे-साईड एम्युनिटीज विकसित कर पर्यटकों के लिए रेस्तरां व अन्य गतिविधियों का संचालन किया जाएगा. इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा तो वहीं, बिलासपुर की इकोनॉमी में भी ग्रोथ आएगी.

क्रूज का ट्रायल रन के दौरान एसडीएम, डीएसपी रहे मौजूद (ETV Bharat)

उन्होंने कहा कि झील में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी शुरू होने के बाद बिलासपुर से कुल्लू मनाली के लिए भुंतर तक हेलीकॉप्टर सेवाएं शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. जिला बिलासपुर में पर्यटन की गतिविधियां बढ़ने से जिला के युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा. इसके अतिरिक्त यहां के दुकानदारों की आमदनी बढ़ेगी और महिला मंडलों और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की स्थानीय उत्पादों को भी बहुत बड़ा बाजार उपलब्ध होगा. क्षेत्र में बड़े स्तर पर पर्यटन गतिविधियां बढ़ने से बड़े-बड़े होटल और रेस्टोरेंट विकसित होंगे. जिससे जिला बिलासपुर सहित अन्य जिलों के युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध होगा.

डीसी बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि क्रूज को झील में उतार दिया गया है. शेष बची औपचारिकताओं को पूरा कर वाटर स्पोर्ट्स एक्टीविटीज के साथ-साथ धार्मिक पर्यटन, ग्रामीण पर्यटन और ईको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी विभागों के साथ समन्वय में स्थापित किया जा रहा है. आने वाले कुछ वर्षों में बिलासपुर में पर्यटन गतिविधियां केरल और गोवा के तर्ज पर विकसित होंगी. इस मौके पर सदर एसडीएम अभिषेक गर्ग और डीएसपी मदन धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें:सचिवालय कर्मचारी महासंघ की सुक्खू सरकार को दो टूक, न डरे हैं...न झुके हैं...लेकर रहेंगे अपना हक

ABOUT THE AUTHOR

...view details