हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 4, 2024, 6:07 AM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा के हिसार में किसकी रहेगी "हवा" ?...कौन पड़ेगा सब पर भारी ? - LOK SABHA ELECTION RESULTS 2024

Counting on Hisar Lok sabha Seat of Haryana : हरियाणा की हिसार लोकसभा सीट पर अब से कुछ देर बाद तय हो जाएगा कि यहां किसकी हवा बह रही है. वो कौन है जो बाकी प्रत्याशियों पर भारी पड़ेगा. हिसार में चौटाला परिवार के चाचा ससुर का मुकाबला दो बहुओें से हैं. ऐसे में यहां मुकाबला दिलचस्प है. साथ ही मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी है जो इनको टक्कर दे रहे हैं. ऐसे में देखना होगा कि हिसार में कौन जीतता है.

Counting on Hisar Lok sabha Seat of Haryana Lok sabha Election Results 2024 BJP Congress Know Complete Details of Hisar Lok sabha Seat
हरियाणा के हिसार में कौन रहेगा 'हावी'? (Etv Bharat)

हिसार :हरियाणा के हिसार को स्टील सिटी भी कहा जाता है. अब से कुछ देर बाद तय हो जाएगा कि हिसार से कौन जीत रहा है. हिसार लोकसभा सीट हरियाणा की हाईप्रोफाइल सीटों में शामिल है. यहां पर चाचा ससुर-बहुओं का कांग्रेस प्रत्याशी के साथ मुकाबला है.

हिसार की टक्कर में कौन ? :हिसार से अगर उम्मीदवारों की बात की जाए तो यहां से कुल 28 उम्मीदवार चुनावी रण में है. हिसार की हाईप्रोफाइल सीट पर इस बार बड़ा ही दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां पर चाचा ससुर का मुकाबला बहुओं से है. बीजेपी ने यहां से चौधरी देवीलाल के बेटे रणजीत चौटाला को मुकाबले में उतारा है, जो चुनाव से ऐन पहले बीजेपी में शामिल हुए हैं. रणजीत चौटाला फिलहाल रानियां विधानसभा सीट से विधायक हैं. वहीं जननायक जनता पार्टी (JJP) ने यहां से नैना चौटाला को टिकट दिया है. नैना चौटाला हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की मां हैं. जबकि इंडियन नेशनल लोकदल यानि इनेलो (INLD) ने यहां से सुनैना चौटाला को मैदान में उतारा है. दोनों रिश्ते में बीजेपी प्रत्याशी रणजीत चौटाला की बहू लगती है. वहीं कांग्रेस ने यहां से जयप्रकाश को सीट जिताने की जिम्मेदारी सौंपी है. कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश अलग-अलग पार्टियों में रहते हुए इसी सीट से अब तक 3 बार चुनाव जीत चुके हैं.

हिसार में वोटिंग (Etv Bharat)

हिसार लोकसभा में वोटिंग :हिसार लोकसभा में अगर वोटिंग की बात की जाए तो यहां इस बार 65.27% मतदान हुआ है. वहीं अगर मतदाताओं की बात करें तो यहां पर कुल वोटर्स 17,86,198 है. इनमें पुरुष वोटर्स की तादाद 9,53,082 है, जबकि महिला मतदाता 8,33,105 है. वहीं हिसार लोकसभा में 11 थर्ड जेंडर मतदाता भी शामिल है.

हिसार में वोटर्स (Etv Bharat)

हिसार लोकसभा में 3 जिलों की 9 विधानसभा :हिसार लोकसभा सीट की अगर बात की जाए तो इसमें 3 जिलों की 9 विधानसभा सीटें आती है. इसमें जींद जिले की उचाना कलां सीट शामिल है, जबकि हिसार की आदमपुर, उकलाना, नारनौंद, हांसी, बरवाला, हिसार, नलवा सीटें शामिल है जबकि भिवानी की बवानी खेड़ा विधानसभा सीट भी इसमें शामिल है.

हिसार लोकसभा का जातिगत समीकरण :हिसार लोकसभा के जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां जाट वोटर्स की संख्या 5 लाख के करीब है, जबकि पंजाबी वोटर्स की तादाद 65,000 है. वहीं बिश्नोई वोटर्स की संख्या 37,000 है, जबकि ब्राह्मण वोटरों की तादाद 1,80,000 है. इसके अलावा प्रजापति/कुम्हार वोटर्स 70,000 है. वहीं SC और पिछड़ा वर्ग के वोटरों की संख्या 4,00000 से ज्यादा है.

हिसार का जातिगत समीकरण (Etv Bharat)

हिसार लोकसभा सीट का इतिहास:हिसार लोकसभा सीट के इतिहास की बात की जाए तो साल 1952 में ये लोकसभा सीट अस्तित्व में आई थी. साल 2014 में दुष्यंत चौटाला ने इनेलो के टिकट पर ये सीट जीती थी. जबकि साल 2019 में बीजेपी के बृजेंद्र सिंह ने यहां से चुनाव जीता था जो अब बीजेपी छोड़कर कांग्रेस जॉइन कर चुके हैं. हिसार लोकसभा सीट में अब तक 7 बार कांग्रेस को जीत मिल चुकी है, जबकि बीजेपी को पहली बार मोदी लहर में साल 2019 में पहली जीत मिली थी.

ससुर और बहुओं के बीच जंग (Etv Bharat)

2019 के लोकसभा चुनाव में क्या हुआ : 2019 के लोकसभा चुनाव में हिसार में कुल 75.9% वोटिंग हुई थी. बीजेपी के बृजेंद्र सिंह को 51.1% वोट मिले थे, जबकि जेजेपी के दुष्यंत चौटाला को 24.5 % वोट मिले थे. कांग्रेस उम्मीदवार भव्य बिश्नोई को तब 15.6 % वोट मिले थे.

2024 में कौन मारेगा बाजी ? :बीजेपी ने मौजूदा सांसद बृजेंद्र सिंह का टिकट काटकर रणजीत चौटाला को टिकट दिया है. वहीं इनेलो और जेजेपी ने महिला प्रत्याशी को मुकाबले में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने जयप्रकाश को टिकट दिया है. ऐसे में हिसार की जनता यहां किसे सिरमौर बनाती है और हिसार के चुनाव में कौन हावी रहता है, ये अब से कुछ देर बाद तय हो जाएगा.

हिसार का "रण" (Etv Bharat)

हरियाणा समेत देश की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए ईटीवी भारत ऐप डाउनलोड करें. यहां आपको मिलेंगी तमाम बड़ी ख़बरें, लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर ख़बर, हर बड़ा अपडेट, वो भी सबसे सटीक और डिटेल एनालिसिस के साथ - Download App

ये भी पढ़ें :हरियाणा में बीजेपी के लिए बुरी ख़बर...एग्जिट पोल के मुताबिक नहीं कर पा रही क्लीन स्वीप...इतने सीटों का हो रहा नुकसान

ये भी पढ़ें :चुनाव परिणाम से पहले दावों की भरमार, जानिए क्या है हरियाणा के सभी लोक सभा सीट की ग्राउंड रिपोर्ट

ये भी पढ़ें :एग्जिट पोल पर रणजीत सिंह का बयान, बोले- 'एग्जिट पोल में होगा बदलाव, बीजेपी को मिला कांग्रेस की कमजोरी का फायदा'

लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर जानकारी जानने के लिए क्लिक करें -चुनाव 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details