उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 31, 2024, 7:39 PM IST

ETV Bharat / state

सामूहिक विवाह योजना में भ्रष्टाचार: लाभार्थियों को दी स्टील की पायल, महिलाओं ने किया हंगामा

सोनभद्र में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में महिलाओं ने भ्रष्टाचार (Corruption in Samuhik Vivah Yojana) को लेकर हंगामा किया. उन्होंने कहा कि दुल्हन को चांदी की जगह स्टील की पायल दी गई. इसके अलावा कई अन्य सामान नहीं मिले.

Etv Bharat
Etv Bharat

सोनभद्र में सामूहिक विवाह योजना में महिलाओं का हंगामा

सोनभद्र:घोरावल क्षेत्र में मंगलवार को समाज कल्याण विभाग द्वारा आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना कार्यक्रम में उस समय हंगामा खड़ा हो गया, जब विवाह संपन्न होने के बाद सांसद पकौड़ी लाल कोल के भाषण के दौरान कई महिलाएं मंच के पास पहुंच गईं और विवाह में मिले उपहारों के बारे में शिकायत करने लगीं. महिलाओं का कहना था कि दुल्हन को चांदी की पायल व बिछिया न देकर स्टील व गिलट की पायल व बिछिया दी गई. इसके अलावा उन्हें कई सामान नहीं मिले. यही नहीं उन्होंने कहा कि जो सामान मिला है, वह निम्न क्वालिटी का है.

घोरावल ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय केवली मयदेवली के परिसर में 111 जोड़ों का विवाह संपन्न होने के बाद कई महिलाओं ने पायल व बिछिया की पहचान कर ली. दोनों स्टील व गिलट के थे. विधायक प्रतिनिधि के अनुसार, कई सामान उन्हें नहीं मिला था. इसके बाद सांसद पकौड़ी लाल कोल का भाषण होने लगा. इसी दौरान भीड़ में से कई महिलाएं पायल व बिछिया लहराते हुए मंच के पास पहुंची और हंगामा करने लगीं.

महिलाओं का कहना था कि दुल्हनों को मिली पायल और बिछिया स्टील व गिलट के हैं. जो सामान वर वधू को देने के लिए कहा गया है, उसमें से कई सामान नहीं दिया गया है. ऐसी शिकायतें सुनकर सांसद पकौड़ी लाल कोल व विधायक प्रतिनिधि सुरेंद्र मौर्या ने नाराजगी जाहिर की. सांसद ने मौके पर ही मोबाइल फोन पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार से बात कर एतराज जताया और कार्रवाई की मांग की. इस पर सीडीओ ने सांसद को आश्वासन दिया कि सम्बन्धित ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि बुधवार को भी चोपन ब्लॉक परिसर में 111 विवाह जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ. इस दौरान समाज कल्याण राज्य मंत्री संजीव गोंड़ भी मौजूद थे. मंगलवार को घोरावल क्षेत्र में विवाह में हुए हंगामे के बाद चोपन क्षेत्र में आज हुए समारोह में विवाहित जोड़ों को उपहार की सामग्री नहीं दी गई. कार्यक्रम में मौजूद संजीव गोंड़ के सामने जब नकली स्टील की पायल और बिछिया का मामला सामने आया तो इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों से पूछताछ की. जल्द ही ठेकेदार का टेंडर निरस्त किया जाएगा और उस पर उचित कार्रवाई की जाएगी.

सामूहिक विवाह योजना में फर्जीवाड़े को लेकर सपा कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया. प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे समाजवादी पार्टी के जिला सचिव प्रमोद यादव ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार चरम की सीमा पार कर गई है. जब सामूहिक विवाह में चांदी की पायल, बेड व अन्य सामान में भ्रष्टाचार किया गया. मौके पर कई जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे. लाभार्थियों को चांदी की पायल की जगह स्टील की पायल दे दी गई. सपा कार्यकर्ताओं ने इस संबंध में कार्रवाई की मांग की है.

यह भी पढ़ें:मां की मौत के बाद तीन साल की बच्ची से ऐसी क्रूरता, रूह कांप जाए : तड़ातड़ लगाए चांटे, पीठ पर रख दीं ईंटें

यह भी पढ़ें:तोड़फोड़ और लूटपाट मामले में आजम खान सहित 7 आरोपी बरी, 2019 में दर्ज हुआ था केस

ABOUT THE AUTHOR

...view details