हरियाणा

haryana

कांग्रेस पर भारी पड़ सकते हैं महिलाओं पर दिए विवादित बयान, जानें क्या कहते हैं राजनीतिक जानकार - Haryana Assembly Election 2024

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 18, 2024, 9:02 AM IST

Congress leaders Controversial statements: महिला विरोधी बयानबाजी से कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. महिला आयोग ने कांग्रेस नेताओं की महिलाओं के खिलाफ बयानबाजी पर एक्शन लिया है.

Congress leaders Controversial statements
Congress leaders Controversial statements (Etv Bharat)

कांग्रेस पर भारी पड़ सकते हैं महिलाओं पर दिए विवादित बयान, जानें क्या कहते हैं राजनीतिक जानकार (Etv Bharat)

चंडीगढ़: कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की महिला विरोधी बयानबाजी से कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कांग्रेस सांसद जय प्रकाश और एक कार्यकर्ता ने महिलाओं को लेकर अभद्र टिप्पणी की थी. जिसके बाद पार्टी विपक्ष के निशाने पर भी आ गई है. जिसके बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा को इस मामले पर सफाई देनी पड़ी. ऐसे में सवाल ये है कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस तरह की बयानबाजी का पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है?

महिलाओं पर विवादित बयान, कांग्रेस पर पड़ सकते हैं भारी: हरियाणा में इस बार कांग्रेस की सत्ता वापसी की राह थोड़ी आसान नजर आ रही है. पार्टी के नेताओं को लग रहा है कि जनता बीजेपी के दस साल के शासन के खिलाफ कांग्रेस को एक बड़ा मैंडेट देगी और पार्टी सत्तर सीट तक भी पहुंच सकती है, लेकिन पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की महिलाओं को लेकर बयानबाजी पार्टी को नुकसान पहुंचाती दिखाई दे रही है. हालांकि इसका क्या नुकसान होगा? वह तो चुनावी नतीजे ही बताएंगे. लेकिन विपक्ष को बैठे बिठाए मुद्दा जरूर मिल गया है.

कांग्रेस सांसद के बिगड़े बोल, विपक्ष हुआ हमलावर: कांग्रेस लोकसभा सांसद जयप्रकाश के बेटे को पार्टी ने कलायत सीट से उम्मीदवार बनाया है. जेपी दलाल महिलाओं को लेकर एक विवाद टिप्पणी कर चुके हैं. जिसके बाद उनका इस टिप्पणी पर विरोध भी हो रहा है. हालांकि पार्टी उनके इस बयान से किनारा कर चुकी है. हालांकि जयप्रकाश को उनके बयान की वजह से जहां खाप पंचायतों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं विपक्ष भी कांग्रेस पर हमलावर है.

नारनौंद में कुमारी सैलजा पर अभद्र टिप्पणी: एक मामला कांग्रेस का संभला नहीं था कि पार्टी के एक कार्यकर्ता ने हिसार जिले की नारनौंद सीट के तहत पार्टी कांग्रेस की लोकसभा सांसद कुमारी सैलजा के खिलाफ अभद्र टिप्पणी कर दी. जिसको लेकर हिसार एसपी को तो शिकायत दी ही गई, वहीं नारनौंद में इस मामले में एफआईआर भी दर्ज हो गई. वहीं पलवल में कांग्रेस उम्मीदवार के नामांकन के दौरान लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारों ने भी कांग्रेस के सामने मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

सांसद जयप्रकाश के विवादित बयान पर महिला आयोग ने लिया संज्ञान: हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कांग्रेस सांसद और कार्यकर्ता के विवादित बयान की निंदा की. उन्होंने कहा कि कैथल की बेटियां वोट के जरिए इसका जवाब देंगी. वहीं महिला आयोग की तरफ से नोटिस दिए जाने की बात भी कह रही है. साथ ही एसपी कैथल को मामले की विस्तृत रिपोर्ट भेजने के आदेश भी दिए हैं.

दुष्यंत चौटाला ने क्या कहा? हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महिलाओं के प्रति आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले कांग्रेस नेताओं की कड़े शब्दों में निंदा की है. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कांग्रेस नेताओं द्वारा महिलाओं के प्रति ओछी मानसिकता दर्शाना निंदनीय है. उन्होंने कहा कि चाहे एक कांग्रेस सांसद का लिपस्टिक पाउडर वाला बयान हो, उचाना में कांग्रेस नेता बीरेंद्र सिंह की महिलाओं के गर्भधारण पर की गई टिप्पणी हो या फिर एक कांग्रेसी के सांसद कुमारी सैलजा पर दिया गया बयान हो, ये सब साफ दर्शाते है कि कांग्रेसी आधी आबादी को किस सोच के साथ देखते हैं. पूर्व डिप्टी सीएम ने मांग करते हुए कहा कि इन सभी कांग्रेसी नेताओं को अपने शर्मनाक बयान के लिए सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए.

क्या बोले भूपेंद्र हुड्डा? कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा पर विवादित बयान के बाद कांग्रेस बैकफुट पर है. पार्टी जानती है कि इस तरह के बयान उसको नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कुमारी सैलजा पर की गई टिप्पणी पर कहा कि कुमारी सैलजा हमारी सम्मानित नेता हैं. हमारी बहन हैं. उन्होंने उस बयान को मैनिपुलेटेड वीडियो बताया. साथ ही कहा कि बीजेपी का काम है धर्म के नाम पर बांटना. बीजेपी का काम है लोगों को जात-पात के नाम पर बांटना. कांग्रेस का कोई साथी ये बात नहीं कर सकता. कांग्रेस का नारा है, ना जात पे, ना पात पे, मोहर लगेगी हाथ पे.

महिलाओं पर विवादित बयान कांग्रेस को पहुंचा सकते हैं नुकसान? इस मामले में राजनीतिक मामलों की जानकार धीरेंद्र अवस्थी ने कहा कि इस तरह की बयान देने से नेताओं को बचाना चाहिए, क्योंकि इस तरह के बयान का असर लोगों पर होता है. वहीं विपक्ष भी इस तरह के मुद्दों को भुनाने के लिए हमेशा तैयार रहता है, जैसा कि इस मामले में भी देखा जा रहा है. उन्होंने कहा कि नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के इस मामले में सामने आने के बाद शायद अब विपक्ष इसको चुनावी मुद्दा नहीं बना पाएगा. चुनावी माहौल जैसे-जैसे आगे बढ़ता जाएगा, तो इस तरह के मुद्दे भी शायद पीछे छूट जाएंगे और जो जरूरी मुद्दे हैं. वो आगे दिखाई देंगे.

'विवादित बयानों से बचना चाहिए': इस मामले में वरिष्ठ पत्रकार राजेश मोदगिल ने कहा कि हरियाणा में लोकसभा चुनाव के दौरान भी कांग्रेस के एक नेता ने बीजेपी नेत्री को लेकर विवादित बयान दिया था. इस तरह की बयानबाजी से पार्टी को नुकसान पहुंच सकता है. ये मुद्दा चुनाव पर कितना प्रभाव हरियाणा की सियासत में डालेगा, इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता. नेताओं को तो इस तरह बयान देने से ना सिर्फ बचना चाहिए, बल्कि पार्टियों को भी खुद इसका कड़ा संज्ञान लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें- अनूप धानक पर विवादित बयान के बाद नैना चौटाला की सफाई, बोली- गुस्से में कह दिया काला सांप - Naina Chautala disputed statement

ये भी पढ़ें- कांग्रेस कार्यकर्ता की कुमारी सैलजा पर अभद्र टिप्पणी पर बोले हुड्डा-'सैलजा हमारी सम्मानित नेता, ऐसी भाषा का इस्तेमाल करने वाले की पार्टी में नहीं कोई जगह' - Indecent comment on Kumari Selja

ABOUT THE AUTHOR

...view details