हरियाणा

haryana

कांग्रेस की चुनाव समिति की बैठक आज, 3 सितंबर को जारी होगी उम्मीवादरों की पहली लिस्ट - Congress election committee meeting

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 2, 2024, 7:58 AM IST

Updated : Sep 2, 2024, 9:07 AM IST

Congress election committee meeting: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, सोमवार शाम 4 बजे दिल्ली में होगी. बैठक में हरियाणा की चुनावी सीटों पर चर्चा की जाएगी. बैठक के बाद 3 सितंबर को कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूचा जारी करेगी.

Congress election committee meeting
Congress election committee meeting (Etv Bharat)

चंडीगढ़:हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां एक्टिव नजर आ रही हैं. वहीं, कांग्रेस ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी है. पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट अभी तक जारी नहीं की है. लेकिन करीब 40 सीटों के लिए नामों के पैनल बनाए गए हैं. जिसको लेकर आज, सोमवार को शाम 4 बजे कांग्रेस बैठक करेगी. बैठक में इन नामों को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति में कांग्रेस इलेक्शन कमेटी के सामने रखा जाएगा.

कांग्रेस की अहम बैठक आज: आज शाम 4 बजे दिल्ली में होने वाली बैठक पर जानकारी देते हुए कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि चुनाव समिति की बैठक के बाद मंगलवार को कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की जाएगी. उन्होंने बताया कि ज्यादातर विधायकों को टिकट दिया जा रहा है. कई विधायकों की टिकट कट भी सकती है. साथ ही उन्होंने बताया कि सभी सीटों के पैनल बना लिए गए हैं. काफी सीटों पर सिंगल नाम पैनल है, काफी सीटों पर दो-दो के नाम के पैनल है. कई सीटों पर कई नाम है.

ऐसे नेताओं की कटेगी टिकट: वहीं, दीपक बाबरिया ने बताया कि चुनाव हारे हुए नेताओं को टिकट नहीं दी जाएगी. इसमें वे नेता शामिल हैं, जो 2 या उससे ज्यादा बाद चुनाव हार चुके हैं. उनकी दावेदारी को स्क्रीनिंग कमेटी में खारिज किया जाएगा. इसके अलावा, जो चेहरे दागी है, जिन पर गंभीर केस दर्ज है, या कोई गंभीर आरोप हैं. ऐसे नेताओं को भी टिकट नहीं दी जाएगी. साथ ही जमान जब्त कराने वाले नेताओं पर भी कांग्रेस दांव नहीं लगाएगी.

बाबरिया के बयान पर पार्टी नेताओं ने किया कटाक्ष: इसके अलावा, लोकसभा सांसद कुमारी शैलजा और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला के चुनाव लड़ने पर फैसला सीईसी में ही हाईकमान द्वारा लिया जाएगा. वहीं, वरिष्ठ नेताओं का मानना है कि कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया को गलत बयान नहीं देना चाहिए था. गौरतलब है कि दीपक बाबरिया ने हाल ही में एक बयान जारी किया था. जिसमे उन्होंने कहा था कि किसी भी मौजूदा सांसद को विधानसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया जाएगा. नेताओं का मानना है कि इससे गलत संदेश गया कि कुमारी शैलजा और कई अन्य सांसद मुख्यमंत्री की रेस से बाहर हो गए हैं. हालांकि, बाद में दीपक बाबरिया ने बाद में बयान पर सफाई देते हुए कहा कि कोई भी सांसद सीएम बन सकता है. लेकिन उसे विधायकों और हाईकमान का समर्थन प्राप्त हो.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से कुमारी शैलजा को जोरदार झटका, दीपक बाबरिया बोले - मौजूदा सांसद नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव - Congress Meeting for Haryana

ये भी पढ़ें:हरियाणा चुनाव के लिए इनेलो ने जारी की दूसरी लिस्ट, 7 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा - INLD SECOND LIST FOR HARYANA

Last Updated : Sep 2, 2024, 9:07 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details